Advertisement

राजस्थान चुनाव के लिए कांग्रेस, बीजेपी ने उम्मीदवारों के नाम का किया एलान; राजे झालरापाटन और गहलोत सरदारपुरा से लड़ेंगे चुनाव

कांग्रेस और भाजपा ने शनिवार को आगामी राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए और उम्मीदवारों के नाम घोषित किए।...
राजस्थान चुनाव के लिए कांग्रेस, बीजेपी ने उम्मीदवारों के नाम का किया एलान; राजे झालरापाटन और गहलोत सरदारपुरा से लड़ेंगे चुनाव

कांग्रेस और भाजपा ने शनिवार को आगामी राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए और उम्मीदवारों के नाम घोषित किए। जहां भाजपा ने राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे को उनकी पारंपरिक झालरापाटन सीट से मैदान में उतारा है, वहीं कांग्रेस ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को सरदारपुरा से और उनके पूर्व डिप्टी सचिन पायलट को टोंक से मैदान में उतारा है। 200 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनाव 25 नवंबर को होंगे।

बीजेपी ने पांच बार के विधायक, जो कि उसके दिग्गज नेता भैरों सिंह शेखावत के दामाद हैं, को उनकी विद्याधर नगर सीट से फिर से नामांकन देने से इनकार करने के अपने पहले फैसले के बाद चित्तौड़गढ़ से नरपत सिंह राजवी को मैदान में उतारने का फैसला किया। इससे पार्टी कार्यकर्ताओं के एक वर्ग में तीखी प्रतिक्रिया हुई।

राजवी द्वारा गुस्से में प्रतिक्रिया व्यक्त करने और पार्टी पर हमला करने के लिए अपनी पारिवारिक विरासत का हवाला देने के बाद उनकी उम्मीदवारी पर भाजपा नेतृत्व के फैसले को क्षति-नियंत्रण अभ्यास के रूप में देखा जा रहा है।

इन नामों में हाल ही में पार्टी में शामिल हुए महाराणा प्रताप सिंह के वंशज विश्वराज सिंह मेवाड़ भी शामिल हैं। उन्हें नाथद्वारा से मैदान में उतारा गया है, जहां 2018 में दिग्गज कांग्रेस नेता सीपी जोशी ने जीत हासिल की थी। पूर्व राज्य भाजपा अध्यक्ष सतीश पूनिया को अंबर से मैदान में उतारा गया है, जिस सीट का वह वर्तमान में राजस्थान विधानसभा में प्रतिनिधित्व करते हैं।

सूची में विधानसभा में राजेंद्र राठौड़ का नाम भी शामिल है। दूसरी सूची के साथ, भाजपा ने अब तक 200 सदस्यीय विधानसभा के लिए 25 नवंबर को होने वाले चुनाव के लिए 124 उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं।

कांग्रेस ने राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 33 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की, जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को सरदारपुरा से और उनके पूर्व डिप्टी सचिन पायलट को टोंक से मैदान में उतारा गया है।

विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी अपनी नाथद्वारा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे, जबकि पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा को लक्ष्मणगढ़ से मैदान में उतारा गया है। मंत्री हरीश चौधरी बायतू से और ममता भूपेश सिकराय-एससी सीट से चुनाव लड़ेंगी। कांग्रेस ने अभी तक अधिकांश सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है क्योंकि अधिक सीटों के लिए नामों को अंतिम रूप देने के लिए उसकी केंद्रीय चुनाव समिति रविवार को बैठक करेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad