Advertisement

कांग्रेस ने सचिन पायलट के अपनी पार्टी बनाने की खबरों को 'अफवाह' बताया, पार्टी एकजुट होकर लड़ेगी राजस्थान विधानसभा चुनाव

कांग्रेस ने शुक्रवार को उन अफवाहों को खारिज कर दिया कि उसके नेता सचिन पायलट अपने पिता राजेश पायलट की...
कांग्रेस ने सचिन पायलट के अपनी पार्टी बनाने की खबरों को 'अफवाह' बताया, पार्टी एकजुट होकर लड़ेगी राजस्थान विधानसभा चुनाव

कांग्रेस ने शुक्रवार को उन अफवाहों को खारिज कर दिया कि उसके नेता सचिन पायलट अपने पिता राजेश पायलट की पुण्यतिथि पर अपनी पार्टी की घोषणा कर सकते हैं और कहा कि वह राजस्थान विधानसभा चुनाव एकजुट होकर लड़ेगी। उनकी मांगों पर ज्यादा आंदोलन नहीं हुआ है।

कांग्रेस महासचिव (संगठन) के सी वेणुगोपाल ने कहा कि वह राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री के संपर्क में हैं और कहा कि पार्टी एकजुट है और राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव एक साथ लड़ेगी।

हालांकि, पायलट के करीबी सूत्रों ने कहा कि वह उन मुद्दों का समाधान चाहते हैं जो उन्होंने उठाए हैं, खासकर उनकी मांग कि अशोक गहलोत सरकार पिछली भाजपा सरकार के दौरान कथित भ्रष्टाचार के खिलाफ कार्रवाई करे। उन्होंने कहा कि इन मुद्दों पर ज्यादा प्रगति नहीं हुई है।

पायलट के करीबी नेताओं ने कहा कि उन्होंने एक "सिद्धांतपूर्ण स्थिति" ले ली है और यह पदों के बारे में नहीं है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार और पेपर लीक के मुद्दे उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता हैं। भ्रष्टाचार के अलावा, पायलट की दो अन्य मांगों में राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) का पुनर्गठन और इसमें नई नियुक्तियां करना और पेपर लीक के बाद सरकारी भर्ती परीक्षा रद्द होने से प्रभावित लोगों के लिए मुआवजा शामिल था।

वेणुगोपाल ने कहा, 'मैं अफवाहों पर विश्वास नहीं करता. हकीकत यह है कि कांग्रेस अध्यक्ष और राहुल गांधी ने अशोक गहलोत और सचिन पायलट के साथ चर्चा की और उसके बाद हमने कहा कि हम साथ चलेंगे.' कांग्रेस पार्टी की स्थिति।" पायलट द्वारा नई पार्टी बनाने की खबरों के बारे में विशेष रूप से पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "मेरी जानकारी में ऐसी कोई बात नहीं है।"

वेणुगोपाल ने कहा कि वह पायलट से मिल रहे हैं और हाल ही में पायलट के संपर्क में हैं। उन्होंने मीडिया से भी आशावादी रहने और ऐसी अफवाहों पर विश्वास न करने को कहा। उन्होंने कहा, "आपको किसने कहा कि वह पार्टी से बाहर जा रहा है। ये काल्पनिक हैं ... अफवाहें हैं। इन अफवाहों पर विश्वास न करें। आशावादी बनें। चिंता न करें, हम एकजुट होकर लड़ेंगे। राजस्थान कांग्रेस एकजुट होकर लड़ेगी।"

यह टिप्पणी इन अटकलों के बीच आई है कि पायलट रविवार को दौसा में अपनी पुण्यतिथि पर अपने पिता को श्रद्धांजलि देने के कार्यक्रम में अपनी पार्टी या अपनी भविष्य की योजनाओं की घोषणा कर सकते हैं, एक ऐसा कार्यक्रम जो पिछले दो दशकों से एक वार्षिक विशेषता रही है।

कांग्रेस ने पिछले हफ्ते कहा था कि पार्टी सर्वोच्च है और विजयी होने के लिए एकजुट होकर राजस्थान विधानसभा चुनाव लड़ेगी, एक ऐसा दावा जो पायलट द्वारा अपनी मांगों से हटने से इनकार करने के बाद आया था।

सूत्रों ने कहा था कि तनाव को कम करने के लिए कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी ने पिछले सप्ताह गहलोत और पायलट के साथ अलग-अलग मैराथन चर्चा की थी। बाद में उन्होंने यहां खड़गे के 10 राजाजी मार्ग स्थित आवास पर तस्वीरें खिंचवाईं।

बैठकों के बाद, पार्टी ने कहा था कि गहलोत और पायलट आगामी विधानसभा चुनाव एकजुट होकर लड़ने के लिए सहमत हुए हैं और पार्टी आलाकमान द्वारा हल किए जाने वाले सभी मुद्दों को छोड़ दिया है।

इस हफ्ते की शुरुआत में बैठक के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए वेणुगोपाल ने कहा था, 'दोनों नेताओं अशोक जी और सचिन जी ने इन बातों पर प्रस्ताव पर सहमति जताई थी।' यह पूछे जाने पर कि वह किस प्रस्ताव पर बात कर रहे हैं, वेणुगोपाल ने कहा था, "दोनों ने इसे (पार्टी) आलाकमान पर छोड़ दिया है।"

2018 में राज्य में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से ही गहलोत और पायलट सत्ता के लिए संघर्ष कर रहे हैं। 2020 में पायलट ने गहलोत सरकार के खिलाफ विद्रोह का नेतृत्व किया था, जिसके बाद उन्हें पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री के पदों से हटा दिया गया था। .

पिछले साल, राजस्थान में नेतृत्व परिवर्तन को प्रभावित करने के लिए आलाकमान का प्रयास विफल हो गया था, जब गहलोत के वफादारों ने अपनी एड़ी खोद ली थी और विधायक दल की बैठक नहीं होने दी थी।

पायलट ने पिछले महीने पार्टी की एक चेतावनी की अवहेलना की थी और पिछली राजे सरकार के दौरान कथित भ्रष्टाचार पर गहलोत की "निष्क्रियता" पर निशाना साधते हुए एक दिन का अनशन किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad