Advertisement

महंगाई की चिंता गंभीर, लोगों की वास्तविक कठिनाइयों पर पर्दा पड़ा: आरबीआई की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के बाद कांग्रेस

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अपनी नवीनतम मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में बढ़ती मंहगाई पर चिंता जताई,...
महंगाई की चिंता गंभीर, लोगों की वास्तविक कठिनाइयों पर पर्दा पड़ा: आरबीआई की मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के बाद कांग्रेस

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने अपनी नवीनतम मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में बढ़ती मंहगाई पर चिंता जताई, क्योंकि हेडलाइन मुद्रास्फीति संख्या केंद्रीय बैंक की ऊपरी सहनशीलता सीमा 6 फीसदी से ऊपर है। कांग्रेस ने शुक्रवार को कहा कि आवश्यक वस्तुओं में मूल्य वृद्धि के कारण, यह लोगों द्वारा सामना की जाने वाली "वास्तविक कठिनाइयों को छुपाता है"।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति ने शुक्रवार को अपनी अक्टूबर की समीक्षा बैठक में उच्च मुद्रास्फीति के बारे में चिंताओं को चिह्नित करते हुए समग्र 2023-24 की वृद्धि और मुद्रास्फीति को अपने पहले के अनुमानों से अपरिवर्तित रखा।

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि केंद्रीय बैंक ने उच्च मुद्रास्फीति को आर्थिक स्थिरता और विकास के लिए एक चुनौती माना है। मौद्रिक नीति मुद्रास्फीति को टिकाऊ आधार पर 4 प्रतिशत के लक्ष्य पर संरेखित करने पर "दृढ़ता से केंद्रित" बनी हुई है। 

इस बयान के कुछ देर बाद ही कांग्रेस के जयराम रमेश ने एक्स पर लिखा, "इसका सीधा सा मतलब है कि मुद्रास्फीति पर चिंताएं गंभीर बनी हुई हैं। 47 महीनों से हेडलाइन उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आरबीआई के 4 फीसदी के मध्यम अवधि के लक्ष्य से काफी ऊपर बना हुआ है। यह निश्चित रूप से आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में बेरोकटोक वृद्धि से करोड़ों परिवारों को होने वाली वास्तविक कठिनाइयों को छुपाता है।"

गौरतलब है कि गेहूं, चावल और टमाटर सहित सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों की कीमतों में वृद्धि के कारण जुलाई में भारत में सकल मुद्रास्फीति बढ़कर 7.8 प्रतिशत हो गई, जो बाद में अगस्त में गिरकर 6.8 प्रतिशत हो गई। सितंबर के लिए मुद्रास्फीति के आंकड़े अगले कुछ दिनों में आएंगे। 

सीपीआई बास्केट में लगभग 6 प्रतिशत भार वाली सब्जियों ने जुलाई में सीपीआई हेडलाइन मुद्रास्फीति में लगभग एक तिहाई और अगस्त में कुल मुद्रास्फीति में लगभग एक चौथाई का योगदान दिया।

आरबीआई गवर्नर ने आज सुबह कहा, "हालांकि सब्जियों की कीमत में सुधार, खासकर टमाटर की कीमतों में कमी और एलपीजी की कीमतों में कमी के कारण निकट अवधि में मुद्रास्फीति में नरमी की उम्मीद है, भविष्य की गति कई कारकों पर निर्भर करेगी। खरीफ फसलों के लिए, दालों के तहत बोया गया क्षेत्र एक साल पहले के स्तर से नीचे है।" 

"खरीफ प्याज के उत्पादन पर बारीकी से नजर रखने की जरूरत है। मसालों में मांग और आपूर्ति के बेमेल से कीमतें ऊंचे स्तर पर रहने की संभावना है। मुद्रास्फीति प्रक्षेपवक्र भी अल नीनो स्थितियों और वैश्विक खाद्य और ऊर्जा की कीमतों से आकार लेगा। वैश्विक वित्तीय बाजार की अस्थिरता के साथ, ये कारक जोखिम पैदा करते हैं।"

दास के अनुसार, इन सबके बीच एक उम्मीद की किरण यह है कि खाद्य और ईंधन को छोड़कर मुख्य मुद्रास्फीति खुदरा मुद्रास्फीति में गिरावट आ रही है। उन्होंने कहा, "हालांकि, समग्र मुद्रास्फीति दृष्टिकोण, दलहन और तिलहन जैसी प्रमुख फसलों के लिए ख़रीफ़ बुआई में गिरावट, कम जलाशय स्तर और अस्थिर वैश्विक खाद्य और ऊर्जा की कीमतों से अनिश्चितताओं से घिरा हुआ है। एमपीसी ने पाया कि बड़े और ओवरलैपिंग खाद्य पदार्थों की आवर्ती घटना, कीमतों में झटके हेडलाइन मुद्रास्फीति को सामान्यीकरण और स्थायित्व प्रदान कर सकते हैं।"

आरबीआई की तीन दिवसीय द्विमासिक मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक बुधवार को शुरू हुई। आरबीआई आम तौर पर एक वित्तीय वर्ष में छह द्विमासिक बैठकें आयोजित करता है, जहां यह ब्याज दरों, धन आपूर्ति, मुद्रास्फीति दृष्टिकोण और विभिन्न व्यापक आर्थिक संकेतकों पर विचार-विमर्श करता है।

नवीनतम रुकावटों को छोड़कर, आरबीआई ने मुद्रास्फीति के खिलाफ लड़ाई में मई 2022 से रेपो दर को संचयी रूप से 250 आधार अंक बढ़ाकर 6.5 प्रतिशत कर दिया है। ब्याज दरें बढ़ाना एक मौद्रिक नीति साधन है जो आम तौर पर अर्थव्यवस्था में मांग को दबाने में मदद करता है, जिससे मुद्रास्फीति दर में गिरावट में मदद मिलती है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad