Advertisement

महाराष्ट्र में कोरोना फिर बेकाबू, 4 महीने बाद 24 घंटे में रेकॉर्ड 3,081 नए मामले

एक बार फिर महाराष्ट्र में कोरोना बेकाबू होता दिखाई दे रहा है। राज्य में शुक्रवार को पिछले करीब चार...
महाराष्ट्र में कोरोना फिर बेकाबू, 4 महीने बाद 24 घंटे में रेकॉर्ड 3,081 नए मामले

एक बार फिर महाराष्ट्र में कोरोना बेकाबू होता दिखाई दे रहा है। राज्य में शुक्रवार को पिछले करीब चार महीनों में कोविड-19 के रेकॉर्ड 3,081 नए मामले सामने आए। हालांक‍ि इस दौरान राहत की बात यह रही क‍ि किसी मरीज की जान नहीं गई। महाराष्‍ट्र में कोरोना के सबसे ज्‍यादा मामले अकेले राज्य की राजधानी मुंबई में आए हैं। मुंबई में 1,956 नए मामले सामने आए हैं। एक दिन पहले राज्य में 2813 नए मामले सामने आये थे और एक मरीज की मौत हो गई थी।

राज्य में गुरुवार को कोविड-19 के 2,813 नए मामले आए थे। नए मामलों में से अकेले मुंबई में 1,702 से आए थे और राज्य में दर्ज एकमात्र मौत भी महानगर में ही हुई। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने बताया कि 15 फरवरी को आए 2,831 मामलों के बाद एक दिन में महाराष्ट्र में सबसे अधिक संक्रमितों की संख्या गुरुवार को दर्ज की गई थी। इसका रेकॉर्ड शुक्रवार को टूट गया।

संक्रमण बढ़ता देख केंद्र सरकार ने राज्‍यों को सतर्कता बढ़ाने के लिए कहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने खासतौर पर महाराष्ट्र, केरल, दिल्ली और कर्नाटक को पांच स्टेप वाली रणनीति अपनाने को कहा है। इन राज्यों से टेस्टिंग बढ़ाने, ट्रैकिंग करने, इलाज, टीकाकरण और कोरोना नियमों का पालन कराने पर ध्यान देने को कहा गया है। सभी राज्यों से ऐसी जगहों की पहचान करने को कहा गया है, जहां ज्यादा केस आ रहे हैं। गुरुवार को स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने राज्‍यों व केंद्रशासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखी।

देश में कोविड-19 के एक दिन में 7,584 नए मामले सामने आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 4,32,05,106 हो गयी जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 36,267 पर पहुंच गयी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह आठ बजे तक अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, 24 और मरीजों की मौत होने से मृतकों की संख्या बढ़कर 5,24,747 हो गयी है। उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 3,769 की वृद्धि हुई है और यह संक्रमण के कुल मामलों का 0.08 प्रतिशत है जबकि स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.70 प्रतिशत है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad