Advertisement

देश में कोरोना के मामलों में इजाफा; महाराष्ट्र में 186 फीसदी का उछाल, दिल्ली में आंकड़ा 500 के पार

देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली, महाराष्ट्र और कई राज्यों में खासी संख्या में नए...
देश में कोरोना के मामलों में इजाफा; महाराष्ट्र में 186 फीसदी का उछाल, दिल्ली में आंकड़ा 500 के पार

देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली, महाराष्ट्र और कई राज्यों में खासी संख्या में नए मामले मामले सामने आ रहे हैं। बढ़ते मामलों के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, भीड़भाड़ वाले इलाकों से बचने, मास्क का इस्तेमाल करने की अपील की है। महाराष्ट्र में मंगलवार को चार लोगों की मौत हो गई, राज्य में पिछले 24 घंटों में 711 नए कोरोना के मामले दर्ज किए गए।, महाराष्ट्र में एक दिन में कोविड-19 में लगभग 186 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है। अधिकांश नए मामले वित्तीय राजधानी मुंबई से दर्ज किए गए हैं। वहीं, दिल्ली में सोमवार को कोविड-19 के 521 नए मामले दर्ज किए गए, जो पिछले साल 27 अगस्त के बाद से एक दिन में सबसे अधिक मामले हैं। सकारात्मकता दर 15.64 प्रतिशत रही।

महाराष्ट्र में पिछले सात दिनों में 11 मौतें दर्ज की गई हैं। “राज्य में मृत्यु दर वर्तमान में 1.82 प्रतिशत है। राज्य में 3,792 सक्रिय मामले हैं - एक सप्ताह में 62 प्रतिशत की वृद्धि। मुंबई में वर्तमान में 1,162 सक्रिय मामले हैं और सकारात्मकता दर 13.17 प्रतिशत है।” महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि राज्य अगले सप्ताह कोविड-19 की तैयारियों का आकलन करने के लिए एक मॉक ड्रिल आयोजित करेगा।

रिपोर्ट में सावंत के हवाले से कहा गया है, "जैसा कि केंद्र सरकार ने सुझाव दिया है, हम 13-14 अप्रैल को राज्य में अपनी कोविड तैयारियों के लिए एक मॉक ड्रिल आयोजित करने जा रहे हैं।" सावंत ने कहा, "कोविड की संख्या बढ़ रही है, लेकिन यह ज्यादा प्रभावित नहीं कर रहा है क्योंकि यह एक हल्का प्रकार है। घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाते समय सभी को सावधानी बरतनी चाहिए।" रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि महाराष्ट्र के छह जिलों- सोलापुर, सांगली, कोल्हापुर, सिंधुदुर्ग, पुणे और सतारा में कोविड-19 पॉजिटिव रोगियों की संख्या अधिक है।

दिल्ली में कोरोना से  मरने वालों की संख्या अब 26,533 थी। ताजा मामलों के साथ, शहर की कोविड टैली बढ़कर 20,11,555 हो गई है। आंकड़ों से पता चला कि सोमवार को 3,331 कोविड परीक्षण किए गए। देश में एच3एन2 इन्फ्लुएंजा के मामलों में तेज वृद्धि के बीच दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में नए कोविड मामलों की संख्या में वृद्धि देखी गई है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा था कि दिल्ली सरकार राष्ट्रीय राजधानी में कोविड मामलों में तेजी पर नजर रख रही है और "किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार" है। कोविड की स्थिति पर समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करने के बाद संवाददाताओं को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा था कि फिलहाल चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है और शहर की सरकार सभी जरूरी कदम उठा रही है.

राजस्थान में 29 नए केस मिले और एक मरीज की मौत हुई है। कर्नाटक में पिछले 24 घंटों में 324 नए मामले सामने आए और एक मरीज की मौत हुई. राज्य में अब 1411 सक्रिय मामले हैं। छत्तीसगढ़ में बीते 24 घंटों में 48 लोग कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं और 1 मरीज की मौत हुई है। राज्य में पॉजिटिविटी रेट 4.92% दर्ज किया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपने दिशानिर्देशों में कहा है: "एंटीबायोटिक्स का उपयोग तब तक नहीं किया जाना चाहिए जब तक कि जीवाणु संक्रमण का नैदानिक संदेह न हो। अन्य स्थानिक संक्रमणों के साथ कोविड-19 के सह-संक्रमण की संभावना पर विचार किया जाना चाहिए। प्रणालीगत कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स को हल्के रोग में संकेत नहीं दिया जाता है"।

इसमें यह भी उल्लेख किया गया है: "सांस लेने में कठिनाई, तेज बुखार/गंभीर खांसी, विशेष रूप से 5 दिनों से अधिक समय तक रहने पर तत्काल चिकित्सा की तलाश करें। किसी भी उच्च जोखिम वाली विशेषता वाले लोगों के लिए एक कम सीमा रखी जानी चाहिए"। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत ने आज 3,038 नए कोरोनोवायरस मामलों की सूचना दी, जबकि सक्रिय मामले बढ़कर 21,179 हो गए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad