Advertisement

देश में कोरोना के ठीक हुए मरीजों ने तोड़ा रिकॉर्ड, जाने किस राज्य में हैं एक लाख से ज्यादा मामले

कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर का सामना कर रहे मरीजों का रिकवरी रेट जहां बढ रहा है। वहीं पॉजिविटी...
देश में कोरोना के ठीक हुए मरीजों ने तोड़ा रिकॉर्ड, जाने किस राज्य में हैं एक लाख से ज्यादा मामले

कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर का सामना कर रहे मरीजों का रिकवरी रेट जहां बढ रहा है। वहीं पॉजिविटी रेट भी लगातार कम हो रहा है। देश के आठ राज्यों में एक लाख से ज्यादा संक्रमण के मामले हैं। 10 राज्यों में कोरोना के मामले 50 हजार से एक लाख के बीच हैं और 18 राज्य ऐसे हैं जहां सक्रिय मामलों की संख्या 50 हजार से कम है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि तीन मई को देश में कोरोना से ठीक होने की दर 81.7 फीसदी थी तो अब बढ़कर 85.6 फीसदी हो गई है। पिछले 24 घंटों में चार लाख 22 हजार 436 मरीज ठीक हुए हैं, जो कि एक दिन में अब तक का सबसे ऊंचा आंकड़ा है। आज देश में केस पॉजिटिविटी दर 14.10 फीसदी है।

उन्होंने बताया कि देश में 199 जिले ऐसे हैं जहां पिछले तीन सप्ताह से नए मामलों और पॉजिटिविटी में लगातार कमी दर्ज की गई है।  अभी तक देश की कुल आबादी का 1.8 फीसदी हिस्सा कोरोना वायरस महामारी से प्रभावित हो चुका है। हम संक्रमण के प्रसार को दो फीसदी आबादी के अंदर-अंदर रोकने में कामयाब हुए हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान पूरे देश में कोरोना के दो लाख 63 हजार से कुछ ज्यादा नए मामले दर्ज किए गए हैं। सात मई को देश में एक दिन में सबसे ज्यादा चार लाख 14 हजार मामले सामने आए थे। जबकि आज कोरोना के मामलो में 27 फीसदी की कमी आई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि एक अध्ययन के अनुसार, 50 फीसदी लोग अभी भी मास्क नहीं पहनते हैं और 64 फीसदी वैसे हैं जो सिर्फ अपना मुंह ढकते हैं लेकिन नाक नहीं ।

आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने कहा कि देश में अधिक रैपिड एंटीजन टेस्ट किए जाने चाहिए क्योंकि आप तेजी से परिणाम प्राप्त कर सकते हैं और फिर रोगी को जल्दी से आइसोलेट कर सकते हैं। हमारा लक्ष्य इस महीने के अंत तक 25 लाख टेस्ट और जून के अंत तक 45 लाख टेस्ट करने का है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad