Advertisement

कोरोना का असर, केंद्र सरकार के आधे कर्मचारी घर से करेंगे काम, बाकी के लिए भी समय अलग-अलग होंगे

कोरोना वायरस ने दुनिया के डेढ़ सौ से ज्यादा देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। देश में भी इस वायरस से...
कोरोना का असर, केंद्र सरकार के आधे कर्मचारी घर से करेंगे काम, बाकी के लिए भी समय अलग-अलग होंगे

कोरोना वायरस ने दुनिया के डेढ़ सौ से ज्यादा देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। देश में भी इस वायरस से संक्रमित मामलों की संख्या 169 हो गई है। लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने अपने 50 फीसदी कर्मचारियों को घर से काम करने और बाकी को दफ्तर में उपस्थित रहने के लिए कहा है। केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि बी और सी श्रेणी के 50 फीसदी कर्मचारी रोजाना दफ्तर आएंगे और बाकी के 50 फीसदी कर्मचारियों को घर से काम करने के निर्देश दिए गए हैं। कर्मचारियों के काम के घंटे भी अलग-अलग होंगे ताकि वायरस के प्रसार की जांच की जा सके। 

साप्ताहिक रोस्टर तैयार किया जाए

आदेश में सभी विभाग अध्यक्ष को कहा गया है कि वे ग्रुप बी और सी के कर्मचारियों के लिए साप्ताहिक रोस्टर का मसौदा तैयार करें और उन्हें वैकल्पिक सप्ताह में दफ्तर में आने के लिए कहें। पहले सप्ताह का रोस्टर तैयार करते समय उन अधिकारियों के नाम शामिल किए जाएं जो दफ्तर के पास रहते हैं या दफ्तर आने-जाने के लिए अपने परिवहन का इस्तेमाल करते हैं।

तीन स्लॉट में काम करेंगे कर्मचारी

आदेश में आगे कहा गया है कि सभी कर्मचारी जो किसी विशेष दिन दफ्तर आते हैं, उनके लिए काम के घंटे कम कर देने चाहिए। मंत्रालय ने सुझाव दिया कि कर्मचारियों के तीन समूहों का गठन किया जाए और कर्मचारियों को सुबह 9 से शाम 5.30 बजे, 9.30 बजे से शाम 6 बजे तक और सुबह 10 बजे से शाम 6.30 बजे के तीन टाइम स्लॉट में बुलाया जाए। इसमें कहा गया है कि जो अधिकारी किसी विशेष दिन पर घर से काम कर रहे हैं, रोस्टर के अनुसार हर समय टेलीफोन और इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों पर उपलब्ध होना चाहिए। अगर उन्हें किसी भी दिन बुलाया जाता है तो उन्हें दफ्तर में उपस्थित होना चाहिए, अगर किसी भी काम के लिए बुलाया जाता है। मंत्रालय ने कहा कि वित्तीय सेवा विभाग (डीएफएस) और सार्वजनिक विभाग उद्यम (डीपीई) वित्तीय संस्थानों के संबंध में इस तरह के निर्देश जारी कर सकते हैं।

 देशभर में परीक्षाएं स्थगित

केंद्र सरकार ने देशभर में होने वाली सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। इनमें आईसीएसई, सीबीएसई और जेईई मेन्स समेत विद्यालय व विश्वविद्यालय स्तरीय के अलावा प्रतियोगी परीक्षाएं शामिल हैं। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 31 मार्च के बाद की नई तारीखें तय करने को कहा है।

रेलवे ने ट्रेनें रद्द कीं

इस बीच रेलवे ने 20 मार्च से 31 मार्च के लिए गुरुवार को 84 ट्रेनें रद्द करने की घोषणा की। अब तक 155 ट्रेनें रद्द की जा चुकी हैं। इनमें तेजस और हमसफर एक्सप्रेस समेत लंबी दूरी की दूसरी प्रमुख ट्रेनें भी शामिल हैं। कोरोना वायरस के कारण बहुत से लोग अपने टिकट रद्द करवा रहे हैं। रेलवे ने कहा है कि इन ट्रेनों के टिकट रद्द करवाने पर लोगों को पूरा रिफंड मिलेगा, कैंसिलेशन चार्ज नहीं काटा जाएगा।

एयर इंडिया ने की उड़ानें निलंबित

एयर इंडिया ने यूरोप और ब्रिटेन के लिये अपनी पूरी सेवाएं 31 मार्च तक अस्थायी रूप से बंद करने की घोषणा की है। एयर इंडिया ने मंगलवार को ट्वीट किया कि ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के सदस्य देशों के लिए विमान सेवाएं निलंबित करने का निर्णय कोरोना वायरस के कारण लगाई गई यात्रा और वीजा पाबंदियों के मद्देनजर लिया गया है। एयर इंडिया ब्रिटेन में लंदन और बर्मिंघम और यूरोप में फ्रैंकफर्ट, मिलान, रोम, मैड्रिड, वियना, स्टॉकहोम और कोपनहेगन के लिए उड़ान सेवाएं संचालित करती है। मिलान, रोम और मैड्रिड के लिए सेवाएं पहले ही निलंबित कर दी गयी थीं।

यूरोप के लिए बना काल

कोरोना वायरस यूरोप के लिए काल बन चुका है। यहां इटली कोरोना वायरस का केंद्र बना हुआ है। इटली में मौत का आंकड़ा तेजी से ऊपर जा रहा है बुधवार को इटली में 475 मौत हुई। यह किसी भी देश में एक दिन में हुई सबसे ज्यादा मौतें हैं। इसके साथ ही इटली में मृतकों की संख्या 2,978 हो गई। इससे पहले इटली में एक दिन में 368 लोगों ने जान गंवाई थी। इटली के बाद कोरोना का सबसे ज्यादा कहर ईरान पर है, जहां एक दिन में 147 लोगों की मौत के साथ मृतकों का आंकड़ा 1,135 पहुंच गया। ईरान में एक दिन में 1192 नए मरीज सामने आए हैं। इसके अलावा यूरोप के अन्य बड़े देश फ्रांस में भी 89 लोगों ने कोरोना वायरस के चलते दम तोड़ दिया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad