Advertisement

पाक द्वारा जाधव की पत्नी से मंगलसूत्र, चूड़ियां, बिंदी उतरवाना अपमानजनक: भारत

भारत ने सोमवार को इस्लामाबाद में कुलभूषण जाधव से उनकी मां और पत्नी की मुलाकात के दौरान पाकिस्तान के...
पाक द्वारा जाधव की पत्नी से मंगलसूत्र, चूड़ियां, बिंदी उतरवाना अपमानजनक: भारत

भारत ने सोमवार को इस्लामाबाद में कुलभूषण जाधव से उनकी मां और पत्नी की मुलाकात के दौरान पाकिस्तान के रवैये पर गंभीर एतराज जताया है। 

भारत की तरफ से विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने मंगलवार को कहा- जिस तरीके से यह मुलाकात कराई गई उस पर हमें सख्त आपत्ति है। सुरक्षा के नाम पर जाधव परिवार की सांस्कृतिक और धार्मिक भावनाओं का अनादर किया गया। जाधव की पत्नी चेतना से पाकिस्तान की फॉरेन मिनिस्ट्री में मंगलसूत्र, चूड़ियां बिंदी और जूतियां उतरवा ली गईं। 

प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि श्री जाधव की पत्नी के बार-बार कहने के बावजूद उनकी जूतियां वापस नहीं की गई।  


बता दें कि जाधव करीब दो साल से पाकिस्तान की जेल में हैं। उन्हें जासूसी के आरोप में वहां की मिलिट्री कोर्ट ने फांसी की सजा सुनाई है।

जाधव की मां अवंतिका और पत्नी चेतना सोमवार शाम को ही इस्लामाबाद से मस्कट के रास्ते नई दिल्ली लौटीं। मंगलवार को उन्होंने सुषमा स्वराज से लंबी मुलाकात की। इसके बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार का बयान आया।

क्या है मामला?

पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की सोमवार को मां और पत्नी से मुलाकात हुई थी। यह मीटिंग 47 मिनट चली। पाकिस्तान की विदेश मंत्रालय में मुलाकात के वक्त सब कुछ ठीक नहीं था। जाधव और उनकी पत्नी चेतना-मां अवंतिका के बीच एक ग्लास पार्टिशन (कांच की दीवार) थी। जाधव के सामने एक फोन था। इसका स्पीकर ऑन करके बातचीत कराई गई।

कुछ दूरी पर इंडियन डिप्लोमैट जेपी सिंह थे। खास बात ये है कि सिंह के सामने भी एक ग्लास पार्टिशन था। यानी वो उस बातचीत को नहीं सुन सकते थे, जो जाधव और उनकी पत्नी-मां के बीच हो रही थी। जब मुलाकात खत्म हो गई, तो पाकिस्तान ने जाधव का नया वीडियो जारी किया। इसमें जाधव कथित तौर पर मीटिंग अरेंज करने के लिए पाकिस्तान सरकार का शुक्रिया अदा करते नजर आते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad