Advertisement

चक्रवात रेमल: कोलकाता हवाई अड्डे पर रविवार दोपहर से 21 घंटे के लिए उड़ानें स्थगित रहेंगी

कोलकाता हवाई अड्डे के अधिकारियों ने चक्रवात रेमल के संभावित प्रभाव को देखते हुए रविवार दोपहर से 21 घंटे...
चक्रवात रेमल: कोलकाता हवाई अड्डे पर रविवार दोपहर से 21 घंटे के लिए उड़ानें स्थगित रहेंगी

कोलकाता हवाई अड्डे के अधिकारियों ने चक्रवात रेमल के संभावित प्रभाव को देखते हुए रविवार दोपहर से 21 घंटे के लिए उड़ानें स्थगित करने का फैसला किया है।110-120 किमी प्रति घंटे की हवा की गति के साथ, 135 किमी प्रति घंटे तक की गति के साथ, चक्रवाती तूफान 26 मई को मध्यरात्रि में पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के आसपास के तटों पर दस्तक दे सकता है।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के प्रवक्ता ने पीटीआई को बताया कि उड़ान निलंबन अवधि के दौरान अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों क्षेत्रों में कुल 394 उड़ानें, आगमन और प्रस्थान, हवाई अड्डे से उड़ान नहीं भरेंगी। अधिकारी ने कहा कि शनिवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय (एनएससीबीआई) हवाई अड्डे के हितधारकों की बैठक के बाद एहतियाती उपाय किए गए।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार बैठक के दौरान ऐसा किया गया। इसमें कहा गया है कि 50 से 60 नॉट से अधिक की गति वाली तेज हवाएं और 70 नॉट तक की हवाएं चल सकती हैं। एक नॉट 1.852 किमी प्रति घंटे के बराबर है।

एनएससीबीआई एयरपोर्ट के निदेशक सी पट्टाभि ने एक बयान में कहा, "कोलकाता सहित पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र पर चक्रवात रेमल के प्रभाव को देखते हुए, हितधारकों के साथ एक बैठक आयोजित की गई और कोलकाता में भारी हवाओं और भारी से बहुत भारी वर्षा की भविष्यवाणी के कारण 26 मई को 1200 IST से 27 मई को 0900 IST तक उड़ान संचालन को निलंबित करने का निर्णय लिया गया है।"

110-120 किमी प्रति घंटे की हवा की गति के साथ, 135 किमी प्रति घंटे तक की गति के साथ, चक्रवाती तूफान 26 मई को मध्यरात्रि में पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के आसपास के तटों पर दस्तक दे सकता है। मौसम विभाग ने 26-27 मई को पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटीय जिलों में अत्यधिक भारी वर्षा की चेतावनी दी है।

तूफान के आने के समय 1.5 मीटर तक की ऊँचाई की लहरें उठने की संभावना है, जिससे तटीय पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के निचले इलाकों में पानी भर सकता है। चक्रवात के मद्देनजर शुक्रवार को कोलकाता हवाई अड्डे के निदेशक ने एएआई, मौसम विभाग, हवाई यातायात नियंत्रण (एटीसी), संचार, नेविगेशन और निगरानी (सीएनएस) और अन्य सहित सभी हितधारकों के साथ एक बैठक बुलाई थी। एएआई के एक शीर्ष अधिकारी के अनुसार, यह शायद पहली बार है कि विमान और यात्रियों दोनों के लिए मार्ग में मौसम की स्थिति पर विचार किया गया है ताकि यात्रियों को यहां उतरने के बाद अपने-अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए उचित समय मिल सके।

अधिकारी ने बताया, "इसी तरह, रविवार को दोपहर 12 बजे के बाद कोलकाता से कोई भी उड़ान नहीं आएगी और न ही रवाना होगी और यह चक्रवात के आने के समय से काफी आगे है। इसलिए, आने और जाने वाले किसी भी विमान को रास्ते में बहुत खराब मौसम का सामना नहीं करना पड़ेगा।" अन्य मानक सुरक्षा संबंधी प्रक्रियाएं - जैसे हाई मास्ट लाइट को नीचे करना, सभी उपकरणों को सुरक्षित स्थानों पर रखना और वाहनों को हैंगर के अंदर शिफ्ट करना - की जा रही हैं। इसके अलावा, छोटे विमानों को भी लंगर डालने का काम पूरा करना होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad