Advertisement

दिल्ली पीजी के बाहर एक व्यक्ति के आपत्तिजनक वीडियो के बाद DCW ने पुलिस से मांगी रिपोर्ट, कहा- ये 'बहुत गंभीर'

दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने सोमवार को ट्विटर पर दो परेशान करने वाले...
दिल्ली पीजी के बाहर एक व्यक्ति के आपत्तिजनक वीडियो के बाद DCW ने पुलिस से मांगी रिपोर्ट, कहा- ये 'बहुत गंभीर'

दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की प्रमुख स्वाति मालीवाल ने सोमवार को ट्विटर पर दो परेशान करने वाले वीडियो साझा किए और दिल्ली पुलिस से पेइंग गेस्ट (पीजी) सुविधा की महिला निवासियों द्वारा दायर कथित यौन उत्पीड़न की शिकायत के संबंध में कार्रवाई रिपोर्ट दाखिल करने को कहा।

डीसीडब्ल्यू को शिकायत मिली थी कि 12 जून की आधी रात के आसपास, जब उत्तरी दिल्ली में पीजी की एक निवासी बालकनी पर अपनी महिला मित्रों के साथ खड़ी थी, तो उसने सुविधा के बाहर एक युवक को उन्हें घूरते हुए हस्तमैथुन करते देखा। मामले में कार्रवाई रिपोर्ट (एटीआर) मांगने के लिए दिल्ली पुलिस को 19 जून को एक नोटिस भेजा गया था। दिल्ली पुलिस जवाब दाखिल करने में विफल रही।

डीसीडब्ल्यू प्रमुख मालीवाल ने आज ट्विटर पर कहा कि उन्हें संभवतः एक ही व्यक्ति के पीजी के बाहर अश्लील यौन कृत्यों में लिप्त होने के संबंध में दो शिकायतें मिली हैं। उन्होंने इसे "बहुत गंभीर" मामला बताते हुए सीसीटीवी फुटेज भी साझा किया।

"दिल्ली में हजारों महिलाएं और लड़कियां पीजी में रहती हैं और उनकी सुरक्षा बेहद महत्वपूर्ण है। मुझे यह भी बताया गया है कि इस आदमी ने एक ही पीजी के बाहर एक से अधिक बार अश्लील हरकतें की हैं।

उन्होंने कहा, "दिल्ली में अपराधियों के हौंसले इतने बुलंद क्यों और कैसे हैं? पुलिस ने उनके खिलाफ पहली बार में कोई कार्रवाई क्यों नहीं की? एफआईआर दर्ज की जानी चाहिए और ऐसे अपराधों को रोकने के लिए इस आदमी को पुलिस द्वारा तुरंत गिरफ्तार किया जाना चाहिए।"

पैनल ने अब दिल्ली पुलिस को समन जारी किया है और मामले में कार्रवाई रिपोर्ट मांगी है। इसने दिल्ली पुलिस से एफआईआर की एक प्रति और मामले में की गई गिरफ्तारियों का विवरण प्रदान करने और निर्धारित समय के भीतर कार्रवाई रिपोर्ट प्रदान करने में विफल रहने के कारण भी बताने को कहा है। इसने मौरिस नगर के SHO को 28 जून को DCW के सामने पेश होने और मामले पर की गई कार्रवाई रिपोर्ट प्रदान करने को कहा है।

अप्रैल में, इसी तरह का मुद्दा तब उठाया गया था जब दिल्ली मेट्रो ट्रेन में कथित तौर पर हस्तमैथुन करने वाले एक व्यक्ति का वीडियो सामने आया था। मालीवाल ने वीडियो को "बिल्कुल घृणित और बीमार करने वाला" बताते हुए दिल्ली पुलिस और दिल्ली मेट्रो को नोटिस जारी किया था। उन्होंने उस व्यक्ति के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की।

अप्रैल में पत्रकार अतुल कृष्णन द्वारा साझा किए गए एक अन्य वीडियो में दिल्ली मेट्रो में दो लोगों को ओरल सेक्स करते हुए दिखाया गया था, क्योंकि उन्होंने सख्त कार्रवाई की मांग की थी। हालाँकि, वीडियो को स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं किया जा सकता है।

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के नवीनतम उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, 2021 में 14,000 से अधिक मामले दर्ज होने के साथ, केंद्र शासित प्रदेशों में महिलाओं के खिलाफ अपराधों की सूची में दिल्ली शीर्ष पर है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad