Advertisement

मोदी 3.0 की पहली कैबिनेट मीटिंग का फैसला, पीएम आवास योजना में बनेंगे 3 करोड़ नए घर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सोमवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की पहली बैठक में...
मोदी 3.0 की पहली कैबिनेट मीटिंग का फैसला, पीएम आवास योजना में बनेंगे 3 करोड़ नए घर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सोमवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की पहली बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत तीन करोड़ मकान बनाने के लिए सरकारी सहायता को मंजूरी दी गई।

मोदी 3.0 सरकार की यह केंद्रीय मंत्रिमंडल की पहली बैठक थी, जो प्रधानमंत्री के 7, लोक कल्याण मार्ग स्थित आवास पर आयोजित की गई। बैठक में एनडीए के सभी सहयोगी दलों के मंत्री शामिल हुए।

अधिकारियों ने बताया कि "आज हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया कि पात्र परिवारों की संख्या में वृद्धि से उत्पन्न आवास आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए तीन करोड़ अतिरिक्त ग्रामीण और शहरी परिवारों को मकान निर्माण के लिए सहायता प्रदान की जाएगी।" भारत सरकार वर्ष 2015-16 से पात्र ग्रामीण और शहरी परिवारों को बुनियादी सुविधाओं वाले घरों के निर्माण के लिए सहायता प्रदान करने के लिए पीएमएवाई को लागू कर रही है।

पीएमएवाई के तहत, पिछले 10 वर्षों में आवास योजनाओं के तहत पात्र गरीब परिवारों के लिए कुल 4.21 करोड़ घर पूरे किए गए हैं। पीएमएवाई के तहत निर्मित सभी घरों में केंद्र और राज्य सरकारों की अन्य योजनाओं के साथ अभिसरण के माध्यम से घरेलू शौचालय, एलपीजी कनेक्शन, बिजली कनेक्शन और कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन जैसी बुनियादी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad