Advertisement

दिल्ली दंगों के दौरान आईबी अधिकारी अंकित शर्मा की हत्या के पीछे गहरी साजिश, पुलिस ने अदालत को बताया

उत्तर पूर्व दिल्ली में हिंसा के दौरान दंगों और आईबी के अधिकारी अंकित शर्मा की ‘‘हत्या’’ के पीछे...
दिल्ली दंगों के दौरान आईबी अधिकारी अंकित शर्मा की हत्या के पीछे गहरी साजिश, पुलिस ने अदालत को बताया

उत्तर पूर्व दिल्ली में हिंसा के दौरान दंगों और आईबी के अधिकारी अंकित शर्मा की ‘‘हत्या’’ के पीछे एक गहरी साजिश थी जिसे निलंबित आप पार्षद ताहिर हुसैन के नेतृत्व में भीड़ ने खासतौर पर निशाना बनाया। बुधवार को अपने आरोप पत्र में दिल्ली पुलिस ने अदालत को यह जानकारी दी। मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट रिचा परिहार ने आरोप पत्र पर सुनवाई के लिए 16 जून की तारीख तय की है।

पुलिस ने कहा कि अंकित शर्मा की हत्या करने के बाद, भीड़ ने उसका शव पास के नाले में फेंक दिया था और अगले दिन बाहर निकाला गया था। आरोपपत्र में कहा गया है, ‘‘पास की एक छत पर खड़े एक गवाह ने अपने मोबाइल फोन से एक वीडियो बनायी थी जिसमें कुछ लोग शव को नाले में डालते दिखाई रहे हैं। पोस्टमार्टम के दौरान डॉक्टरों ने अंकित के शरीर पर 51 चोट के निशान पाये थे।’’

इन धाराओं के तहत दायर किया है आरोप पत्र

पुलिस ने आईपीसी की हत्या, (302), अपहरण (365), दंगा (147 और 148), धर्म, जाति आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने (153-ए) , आपराधिक साजिश (120-बी) और सबूतों का विनाश (201) सहित विभिन्न धाराओं के तहत आरोप पत्र दायर किया है। मामले में ताहिर हुसैन सहित दस लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

ताहिर ने भड़ाकाया था भीड़ को

जांच से पता चला है कि अंकित शर्मा की हत्या और दंगे के पीछे गहरी जड़ें थीं, जो इलाके का एक जाना-पहचाना चेहरा था। दिल्ली के ईडीएमसी में आम आदमी पार्टी के पार्षद ताहिर हुसैन के नेतृत्व वाली भीड़ ने उन्हें खासतौर से निशाना बनाया था। आरोप पत्र में कहा गया है कि यह पाया गया है कि ताहिर हुसैन मुख्य व्यक्ति हैं, जो 24 और 25 फरवरी को चांद बाग इलाके में भीड़ को भड़का रहे थे। इसमें कहा गया है कि जांच के दौरान, अंकित शर्मा की हत्या में इस्तेमाल खून से सना चाकू और अंकित के खून से सने हत्यारे के कपड़े बरामद किए गए हैं। अपराधा में इस्तेमाल एक अन्य चाकू भी बरामद किया गया है और एक अन्य मामले में ताहिर की लाइसेंस पिस्टल जब्त की गई है। उसके खिलाफ 24 फरवरी के एक अन्य दंगे मामले में क्राइम ब्रांच द्वारा मंगलवार को चार्जशीट दायर की गई थी।

बरामद किए गए सबूत

पुलिस ने कहा कि अंकित की हत्या में एक आरोपी हसीन उर्फ सलमान का हाथ था। वह वह व्यक्ति है जिसने चाकू से हमला किया था। अपने पूछताछ के दौरान खुलासा किया कि उन्होंने एक हिंदू द्वारा 4 साल के मुस्लिम लड़के की हत्या के बारे में सुना था, इस पर वह क्रोधित हो गया और उसने चाकू ले लिया और अपने साथियों समीर, कासिम, साबिर और अन्य के साथ 25 फरवरी को चांद बाग पुलिया पर आ गया।

चार्जशीट में कहा गया है कि सलमान ने आगे खुलासा किया कि उन्होंने अंकित शर्मा पर चाकू से कई वार किए थे और उसके गुर्गों ने भी चाकू से वार किया। उसे डंडा मारा और उसकी हत्या करने के बाद उसके शव को नाले में फेंक दिया। पुलिस हिरासत रिमांड के दौरान, अपराध में इस्तेमाल  खून से सना चाकू, घटना के समय पहने गए आरोपी के खून से सने कपड़े, उसके घर से बरामद किए गए थे। बरामद चाकू और आरोपियों के कपड़े मृतक के खून से मिलान करने के लिए एफएसएल, रोहिणी भेजे गए हैं और रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। पुलिस ने कहा कि अभियुक्त ताहिर हुसैन 24 और 25 फरवरी को चांद बाग पुलिया के पास मस्जिद से अपने घर से भीड़ का नेतृत्व कर रहे थे और इसे सांप्रदायिक रंग दे दिया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad