Advertisement

INX मीडिया मामले में चिदंबरम की कस्टडी पर कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित

आइएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम की दिल्ली की...
INX मीडिया मामले में चिदंबरम की कस्टडी पर कोर्ट ने फैसला रखा सुरक्षित

आइएनएक्स मीडिया मामले में पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम की दिल्ली की कोर्ट में सोमवार को यानी आज पेश किया गया। इस दौरान हुई सुनवाई में दिल्ली की एक अदालत ने सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की याचिका पर आदेश सुरक्षित रख लिया है। इस याचिका में चिदंबरम को गिरफ्तार करने और पूछताछ करने की मांग की गई है।

 

मामले की सुनवाई के दौरान विशेष न्यायाधीश अजय कुमार कुहार ने कहा, ‘मैं कल (मंगलवार को) आवेदनों पर आदेश पारित करूंगा’। ईडी ने यह मामला दायर किया है। चिदंबरम (74) इस समय केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा दायर आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में 17 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में हैं।

 

सुनवाई से पहले सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने ईडी की ओर से पेश हुए विशेष न्यायाधीश अजय कुमार कुहार को बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने पाया है कि चिदंबरम से हिरासत में पूछताछ आवश्यक है।  तुषार मेहता ने कहा, मनी लॉन्ड्रिंग एक अलग मामला है और उन्होंने चिदंबरम की गिरफ्तारी और रिमांड के लिए अर्जी दाखिल की।

वहीं, चिदंबरम की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने दलील का विरोध करते हुए कहा कि सीबीआई पहले ही रिमांड ले चुकी है और ईडी का कोई आधार नहीं है क्योंकि अपराध समान है।

ईडी ने की थी ये मांग

ईडी ने शुक्रवार को 74 वर्षीय वरिष्ठ कांग्रेस नेता के प्रोडक्शन वारंट की मांग की थी। जांच एजेंसी ने अपनी दलील में कहा कि उसे आइएनएक्स मीडिया से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में चिदंबरम से हिरासत में पूछताछ की आवश्यकता है।

चिदंबरम को 21 अग्स्त को किया गया था गिरफ्तार

बता दें कि आइएनएक्स मीडिया केस में पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम में 21 अगस्त को गिरफ्तार किया गया था। उन्हें 3 अक्टूबर को कोर्ट में पेश किया गया था, जहां से कोर्ट ने सुनवाई के दौरान चिदंबरम की हिरासत अवधि 17 अक्टूबर तक बढ़ा दी है।

चिदंबरम के खिलाफ प्रॉडक्शन वारंट

वहीं, दिल्ली की एक विशेष कोर्ट ने 14 अक्टूबर यानी सोमवार को ईडी के सामने पेश होने का आदेश दिया है। इसके बाबत कोर्ट ने ईडी की याचिका पर चिदंबरम के खिलाफ प्रॉडक्शन वारंट जारी किया है।

दरअसल, ईडी ने कोर्ट में याचिका दायर करके कहा था कि उसे प्रॉडक्शन वॉरंट की जरूरत है, क्योंकि आइएनएक्स मीडिया मामले में आरोपित पी. चिदंबरम को हिरासत में लेकर पूछताछ करने की आवश्यकता है।

ईडी ने 11 अक्तूबर को दिल्ली की एक विशेष अदालत में याचिका दाखिल कर चिदंबरम की पेशी की मांग की थी। ईडी ने अपनी याचिका में कहा था कि आईएनएक्स मीडिया मामले में चिदंबरम से पूछताछ करने की जरूरत है। आईएनएक्स मीडिया केस में पूर्व केंद्रीय मंत्री फिलहाल तिहाड़ जेल में बंद हैं।

एक अन्य मामले में चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति को अग्रिम जमानत

वहीं, अन्य मामले एयरसेल मैक्सिस में पी. चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति चिदंबरम को कोर्ट से अग्रिम जमानत मिली हुई है, वहीं ईडी और सीबीआइ दोनों ही इसके खिलाफ याचिका लगा चुकी हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad