Advertisement

एमसीडी स्कूल किताबों के मामले पर दिल्ली HC ने की दिल्ली सरकार की आलोचना, 'गिरफ्तारी के बाद अपने हित को राष्ट्रीय हित से ऊपर रख रहे हैं केजरीवाल'

दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को एमसीडी स्कूलों में छात्रों को किताबें उपलब्ध नहीं कराने के लिए...
एमसीडी स्कूल किताबों के मामले पर दिल्ली HC ने की दिल्ली सरकार की आलोचना, 'गिरफ्तारी के बाद अपने हित को राष्ट्रीय हित से ऊपर रख रहे हैं केजरीवाल'

दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को एमसीडी स्कूलों में छात्रों को किताबें उपलब्ध नहीं कराने के लिए शहर सरकार की आलोचना की, जिसके लिए सीएम की मंजूरी की आवश्यकता होती है और कहा कि हिरासत में होने के बावजूद मुख्यमंत्री बने रहने वाले अरविंद केजरीवाल के राजनीतिक हितों को राष्ट्रीय हितों पर प्राथमिकता दी जा रही है। अदालत ने कथित तौर पर कहा कि दिल्ली सरकार "सत्ता के विनियोग में रुचि रखती है"।

अदालत की टिप्पणी दिल्ली सरकार के वकील के उस बयान के जवाब में की गई थी जिसमें कहा गया था कि एमसीडी स्कूल को किताबें उपलब्ध कराने के मुद्दे पर केजरीवाल की मंजूरी की आवश्यकता है, जो वर्तमान में 2021 दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति से संबंधित कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले के कारण हिरासत में हैं।

अदालत ने कहा कि अब तक वह 'विनम्रतापूर्वक' इस बात पर जोर देती थी कि राष्ट्रीय हित 'सर्वोच्च' है, लेकिन मौजूदा मामले ने कुछ मुद्दों को सामने ला दिया है और इस पर सोमवार को फैसला किया जाएगा। अदालत ने कहा, "मुझे यह कहते हुए दुख हो रहा है कि आपने अपने हित को छात्रों, पढ़ने वाले बच्चों के हित से ऊपर रखा है। यह बहुत स्पष्ट है और हम यह निष्कर्ष देने जा रहे हैं कि आपने अपने राजनीतिक हित को ऊंचे स्थान पर रखा है।

कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन और न्यायमूर्ति मनमीत पीएस अरोड़ा की पीठ ने कहा, "यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है कि आपने ऐसा किया। यह गलत है और यही बात इस मामले में उजागर हुई है।" अदालत ने दिल्ली सरकार के वकील से कहा कि उनका मुवक्किल "केवल सत्ता के विनियोग में रुचि रखता है"।

इसमें कहा गया, "मुझे नहीं पता कि आप कितनी बिजली चाहते हैं। समस्या यह है कि आप बिजली हथियाने की कोशिश कर रहे हैं, यही वजह है कि आपको बिजली नहीं मिल रही है।" अदालत ने टिप्पणी की, यदि वह चाहते हैं कि प्रशासन "पंगु" हो जाए तो यह मुख्यमंत्री का व्यक्तिगत आह्वान है। पीठ ने आगे कहा कि नेतृत्व करने वाले व्यक्तियों को "सभी को साथ लेकर चलना होगा" क्योंकि यह "एक व्यक्ति के प्रभुत्व" का मामला नहीं हो सकता है।

दिल्ली सरकार के वकील ने कहा कि वह मुख्यमंत्री की ओर से पेश नहीं हो रहे हैं और अदालत को आश्वासन दिया कि शैक्षिक सामग्री की आपूर्ति न होने के मुद्दे का समाधान किया जाएगा। यदि दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) आयुक्त नागरिक निकाय की स्थायी समिति की अनुपस्थिति में भी वित्तीय मंजूरी के लिए औपचारिक अनुरोध करता है।

अदालत ने कहा कि दिल्ली सरकार के वकील शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज के निर्देश पर पेश हो रहे थे और कहा, "हम आपका बयान दर्ज करेंगे क्योंकि मुख्यमंत्री हिरासत में हैं इसलिए मैं कुछ नहीं कर सकता। यदि यह उनकी निजी कॉल है, तो उन्हें शुभकामनाएँ।"  न्यायमूर्ति मनमोहन ने कहा, "चुनाव आपका है कि मुख्यमंत्री जेल में होने के बावजूद बने रहेंगे। हमें यह कहना होगा। यह आपके प्रशासन की इच्छा है। आप हमें उस रास्ते पर जाने के लिए कह रहे हैं और हम पूरी ताकत के साथ आएंगे।"

अदालत एनजीओ सोशल ज्यूरिस्ट की एक जनहित याचिका पर सुनवाई कर रही थी, जिसका प्रतिनिधित्व वकील अशोक अग्रवाल ने किया था, जिसमें नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत के बाद भी एमसीडी स्कूलों में छात्रों को शैक्षिक सामग्री और अन्य वैधानिक लाभों की आपूर्ति न होने पर प्रकाश डाला गया था।

अदालत ने कहा "आप लोग अपनी समिति का चुनाव भी नहीं कर सकते और आप हमसे कह रहे हैं कि आप प्रस्ताव पारित करेंगे?... क्या आप चाहते हैं कि हम सदन में जो हो रहा है उसका न्यायिक नोटिस लें? कैसे लोग एक-दूसरे को धक्का दे रहे हैं?"  अदालत ने टिप्पणी की कि किताबों और दवाओं के वितरण से संबंधित कई परियोजनाएं बेशक रुकी हुई थीं, और सवाल किया, "क्या आपके पास दिल नहीं है? क्या आप उनके लिए महसूस नहीं करते?"

अदालत ने आगे कहा, "मुझे नहीं लगता कि आप इसमें से कुछ भी देख रहे हैं। मुझे लगता है कि आप सिर्फ घड़ियाली आंसू बहा रहे हैं।" इसमें कहा गया कि दिल्ली सरकार को आम आदमी का ख्याल नहीं है। अदालत से पूछा "डेस्क और कुर्सियां टूटी हुई हैं.. क्या कोई नगरसेवक चाहेगा कि उनके बच्चे उस तरह से पढ़ें? क्या मेयर चाहेंगी कि उनके बच्चे ऐसी जगह पढ़ें जहां टेबल टूटी हों?"

एमसीडी कमिश्नर ने पहले कहा था कि सुविधाओं का वितरण न होने का कारण एक स्थायी समिति का गठन न होना था, जिसके पास 5 करोड़ रुपये से अधिक के ठेकों को पुरस्कृत करने की शक्ति है। अदालत ने तब प्रथम दृष्टया कहा था कि स्थायी समिति के अभाव में कोई रिक्तता नहीं हो सकती है और ऐसी स्थिति में, दिल्ली सरकार को वित्तीय शक्ति तुरंत किसी अन्य उपयुक्त प्राधिकारी को सौंपनी होगी।

शुक्रवार को दिल्ली सरकार के वकील ने कहा कि एमसीडी आयुक्त ऐसी स्थितियों में भी आवश्यक वित्तीय मंजूरी लेने के लिए स्वतंत्र हैं और एक उचित प्रस्ताव पारित किया जाएगा। सुनवाई के दौरान, दिल्ली सरकार की ओर से पेश वकील ने कहा कि उपराज्यपाल द्वारा आयोग में 10 एल्डरमेन के "एकतरफा" नामांकन के कारण स्थायी समिति की नियुक्ति नहीं की जा सकी और मामला सुप्रीम कोर्ट के समक्ष लंबित है। उन्होंने आगे कहा कि एमसीडी बजट पास करने के लिए भी कमिश्नर ने मामला सीधे निगम को भेज दिया क्योंकि वहां कोई स्थायी समिति नहीं थी और बजट पास हो गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad