Advertisement

दिल्ली एलजी ने सरकारी स्कूल के शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए फिनलैंड जाने से रोका: सिसोदिया

दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के बीच जारी खींचतान के बीच उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बृहस्पतिवार को...
दिल्ली एलजी ने सरकारी स्कूल के शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए फिनलैंड जाने से रोका: सिसोदिया

दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के बीच जारी खींचतान के बीच उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया कि उपराज्यपाल ने स्कूली शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए फिनलैंड जाने से रोक दिया है। उपराज्यपाल पर बरसते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए विदेश जाने से रोकना अनुचित है। आरोपों पर उपराज्यपाल कार्यालय से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल सकी है।

सिसोदिया, जिनके पास शिक्षा विभाग भी है, ने दावा किया कि आप सरकार ने प्रशिक्षण के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया था और इसे उपराज्यपाल वीके सक्सेना के पास भेज दिया था, जिन्होंने इसे यह कहते हुए "ख़ारिज" कर दिया था कि प्रशिक्षण देश में ही किया जा सकता है।

सिसोदिया ने कहा, "उपराज्यपाल ने दिल्ली सरकार के स्कूल शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए फ़िनलैंड जाने पर रोक लगा दी है। सरकार ने 30 शिक्षकों के प्रशिक्षण के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया था और इसे एलजी को भेज दिया था। उन्होंने (एलजी) कहा था कि देश में ही प्रशिक्षण दिया जा सकता है।" उन्होंने आरोप लगाया कि एलजी ने सेवा विभाग को असंवैधानिक रूप से अपने कब्जे में लेकर मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री द्वारा बच्चों के हित में लिए गए फैसले को पलट दिया है।

उन्होंने कहा, "दिल्ली सरकार के स्कूल शिक्षकों द्वारा प्राप्त राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण ने दिल्ली की शिक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में बहुत योगदान दिया। एलजी ने मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री द्वारा सेवा विभाग को असंवैधानिक रूप से अपने हाथों में लेकर बच्चों के हित में लिए गए फैसले को पलट दिया।"

उन्होंने आगे आरोप लगाया कि एलजी ने निर्वाचित सरकार के कामकाज को "बाधित" किया और दिल्ली की "शिक्षा क्रांति" को पटरी से उतारने की साजिश रची। "हमारी पहल के कारण दिल्ली सरकार के स्कूलों के बोर्ड परीक्षा परिणाम में 99.6 प्रतिशत सुधार हुआ है। हमारे स्कूलों के सैकड़ों बच्चों को आईआईटी और शीर्ष चिकित्सा संस्थानों में प्रवेश मिल रहा है।"

उन्होंने आरोप लगाया, "यहां तक कि एक गरीब परिवार का बच्चा भी बड़ा सपना देख सकता है और देश के सर्वश्रेष्ठ उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश पा सकता है। लेकिन एलजी दिल्ली की शिक्षा क्रांति को पटरी से उतारने में लगे हैं।" "उस शिक्षा मॉडल को और अधिक शानदार बनाने में मदद करने के बजाय, एलजी अनूठी पहल को रोकने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, यह बहुत ही शर्मनाक है।"

केजरीवाल ने कहा कि शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए विदेश जाने से रोकना अनुचित है। हम दिल्ली सरकार के स्कूलों के शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए विदेश भेजते रहे हैं। इसने दिल्ली में शिक्षा क्रांति में बहुत योगदान दिया है। केजरीवाल ने कहा, "उन्हें विदेश जाने से रोकना सही नहीं है। यह ठीक है कि आपने (एलजी) मुझे विदेश जाने से रोका, लेकिन शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए फिनलैंड जाने दीजिए।"

स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग, दिल्ली ने दिल्ली सरकार के स्कूलों के प्राथमिक प्रभारियों और एससीईआरटी के शिक्षक शिक्षकों के लिए फ़िनलैंड के जैवस्काइला विश्वविद्यालय में पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का प्रस्ताव तैयार किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad