Advertisement

दिल्लीः एलजी ने केजरीवाल को लिखा पत्र, आप सरकार पर 'असंवैधानिक निर्लज्जता, धमकी, नियमों की अवहेलना' का लगाया आरोप

दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर सेवाओं...
दिल्लीः एलजी ने केजरीवाल को लिखा पत्र, आप सरकार पर 'असंवैधानिक निर्लज्जता, धमकी, नियमों की अवहेलना' का लगाया आरोप

दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर सेवाओं के मामलों पर उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद आप सरकार पर ''असंवैधानिक निर्लज्जता, डराने धमकाने और नियमों एवं प्रक्रियाओं की अवहेलना करने'' का आरोप लगाया।

पत्र में, उपराज्यपाल ने कहा कि पिछले एक सप्ताह में, दिल्ली में "शासन का एक उदास चेहरा" उभरा, जहां "संगठित, संरचित और विशेष प्रशासनिक तंत्र" फिर से राजनीतिक की "उच्चता" का "खामियाजा" भुगत रहा है।

सक्सेना ने पत्र में कहा है, "मैं आपको आपके ध्यान में लाने के लिए लिखता हूं कि आपकी सरकार और उसके मंत्रियों, विशेष रूप से ... (सेवा) मंत्री सौरभ भारद्वाज, संविधान पीठ के फैसले के बाद से असंवैधानिक निर्लज्जता, धमकी और नियमों और प्रक्रियाओं की अवहेलना कर रहे हैं।

"शासन की अराजक शैली" का आरोप लगाते हुए, सक्सेना ने दावा किया कि उन्हें ट्विटर और मीडिया के माध्यम से फैसलों से अवगत कराया जा रहा था और लगातार मीडिया के दबाव के माध्यम से उन्हें फिरौती दी जा रही थी।

एलजी ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद केजरीवाल के साथ अपनी मुलाकात का जिक्र किया, जिसमें अधिकारियों के तबादले और पोस्टिंग सहित सेवा मामलों में कार्यकारी अधिकार आप सरकार को दिए गए थे।

सक्सेना ने कहा, "...मैंने आपको स्पष्ट शब्दों में कहा था कि संविधान, देश का कानून और माननीय सर्वोच्च न्यायालय का फैसला मेरे लिए पवित्र है और एक बार फैसले का अध्ययन करने के बाद मैं अक्षरश: उसका पालन करूंगा।" मेरे अधिकारियों द्वारा जब आपने विशेष रूप से पूछताछ की कि क्या मेरे सचिवालय द्वारा जारी किए गए पिछले आदेश दिनांक 28.04.2021 को दबाने के लिए मेरे सचिवालय द्वारा एक आदेश जारी किया जाएगा, तो मैंने आपको विशेष रूप से कहा था कि इसमें 2-3 दिन लगेंगे और हम चर्चा कर सकते हैं वही या तो व्यक्तिगत रूप से या फोन पर।"

लेफ्टिनेंट गवर्नर ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि केजरीवाल और उनके मंत्रियों ने "नाटकीय और पेचीदा अंदाज में, सिविल सेवा बोर्ड (CSB) के माध्यम से प्रशासनिक कार्यों के संबंध में निर्धारित नियमों और प्रक्रियाओं की घोर अवहेलना करते हुए, तुरंत आदेश जारी करने के लिए उग्र हो गए।" ), टीएसआर सुब्रमण्यम बनाम भारत संघ के मामले में 2013 में भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुसार।

"विच-हंट, अधिकारियों का उत्पीड़न, मीडिया ट्रायल, धमकियों और सड़क पर आसन का सहारा लिया गया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उपराज्यपाल जीएनसीटीडी के मंत्रियों की सनक और सनक के अनुसार अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें ... वास्तव में, जो सामने आया पिछले एक सप्ताह के दौरान को राष्ट्रीय राजधानी में शासन के उन निराशाजनक चरणों में से एक कहा जा सकता है, जहां संगठित, संरचित और विशेष प्रशासनिक मशीनरी को फिर से राजनीतिक कार्यपालिका की उच्चता का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।

सक्सेना ने एक महिला अधिकारी सहित आईएएस अधिकारियों के साथ सेवा मंत्री सौरभ भारद्वाज द्वारा कथित "दुर्व्यवहार" की घटनाओं की भी घटनाओं का हवाला दिया। उन्होंने एक अधिकारी के कक्ष में कथित अतिचार और "कुछ फाइलों को अवैध रूप से हिरासत में लेने के आरोपों का भी उल्लेख किया, जो भ्रष्टाचार के मामलों से संबंधित थे, जैसे कि नई आबकारी नीति और माननीय मुख्यमंत्री के आवास, अन्य में, कि विभाग द्वारा देखे जा रहे थे"।

पत्र में कहा गया है, "इसके अलावा, GNCTD के प्रशासन के प्रमुख, मुख्य सचिव को हटाने के लिए जोरदार और अनुचित मांगें, और सिविल सेवा बोर्ड के अन्य दो सदस्यों पर अनुचित प्रभाव डालने के लिए उन पर आक्षेप करना, जैसा कि मई के CSB के कार्यवृत्त से स्पष्ट है। 16, 2023, एक विरोधाभास है, क्योंकि मंत्रिपरिषद सहित प्रत्येक बैठक की अध्यक्षता एक व्यक्ति द्वारा की जाती है और वह व्यक्ति आपके तर्क के अनुसार बैठक में उपस्थित अन्य सदस्यों को अपनी इच्छा के अनुसार बाध्य कर सकता है क्योंकि वह वरिष्ठ है।"

सक्सेना ने कहा कि हाल ही में उन्हें लिखे गए पत्र "इस तरह के अनुचित और गैरकानूनी प्रस्तावों के अनुमोदन के लिए दबाव डालने" से बार-बार पता चलता है कि "मौजूदा व्यवस्था अधिकारियों को अपनी अवैध बोली लगाने या परिणामों का सामना करने के लिए मजबूर करने का सहारा लेकर अनैतिक और अनुचित रूप से जबरदस्ती करना चाहती है"।

"किसी अधिकारी का बार-बार अपमान करना, आपत्तिजनक भाषा का प्रयोग करना, अधिकारियों को धमकाने के लिए राजनीतिक कार्यपालिका द्वारा डराना-धमकाना, यह राजनीतिक कार्यपालिका के चरित्र के साथ-साथ राजनीतिक कार्यपालिका और नौकरशाही के बीच बिगड़ते संबंधों को दर्शाता है।

एलजी ने कहा, "एक अधिकारी इस भूमि के संविधान के लिए बाध्य है और उसे एक निडर वातावरण में काम करना है, लेकिन दिल्ली एक मिसाल पेश कर रही है जहां एक अधिकारी को न केवल किसी भी मामले में अपनी स्वतंत्र राय देने से रोका जाता है बल्कि राजनीतिक कार्यपालिका भी अधिकारियों को धमकाती है।" गंभीर परिणाम जिसमें अधिकारी के झुकने और पैर की अंगुली करने में विफल रहने की स्थिति में उनके करियर को खतरे में डालने की धमकी शामिल है।"

लेफ्टिनेंट गवर्नर के पत्र में मंत्री सौरभ भारद्वाज के खिलाफ सेवा सचिव आशीष मोरे के आरोपों का उल्लेख किया गया था, जिन्हें आप सरकार ने हटा दिया था।

लेफ्टिनेंट गवर्नर ने अधिकारी का नाम लिए बिना लिखा, "करीब दो दशकों के पेशेवर अनुभव वाले अधिकारी ने भारद्वाज द्वारा उनके साथ किए गए दुर्व्यवहार के बारे में बताते हुए उल्लेख किया है कि जब उन्हें माननीय मंत्री के एक लिखित बयान पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया गया था, वह मंत्री द्वारा 'साइन कर, ऐसे कैसे साइन नहीं करेगा.. तेरे को करना ही पड़ेगा' के नारे से डरा हुआ था। इसके बाद तेरा करियर खत्म। तेरी तो जिंदगी बर्बाद करके रहेगा। साइन कर दो, साइन करना ही पड़ेगा। उसके बाद तुम्हारा करियर खत्म हो गया। मैं तुम्हारी जिंदगी बर्बाद कर दूंगा। मैं चिराग दिल्ली का रहने वाला हूं।

सक्सेना ने केजरीवाल से कहा कि वह उनके पत्र को सही दिशा और भावना से लें और उनके द्वारा उठाए गए मुद्दों को कम करने के लिए ठोस कार्रवाई सुनिश्चित करें। उन्होंने मुख्यमंत्री को लिखा, "आप इस बात की सराहना करेंगे कि किसी भी सरकार द्वारा अपनाई जा रही असंवैधानिक और गैरकानूनी रणनीति के लिए कोई भी अदालत मददगार नहीं होगी।"

केजरीवाल को पत्र तब आया जब दिल्ली के कैबिनेट मंत्री सक्सेना के आवास पर गए और उनसे सेवाओं से संबंधित मामलों पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पालन करने का अनुरोध किया। बाद में वे एलजी से मिले, मंत्री आतिशी ने कहा कि उन्होंने उन्हें सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पालन करने का आश्वासन दिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad