Advertisement

दिल्ली: नहर टूटने से बवाना के कई इलाकों में बाढ़, घुटने तक पानी में फंसे लोग

मुनक नहर की एक उप-शाखा में अचानक दरार आने से गुरुवार को उत्तर-पश्चिमी दिल्ली की आवासीय कॉलोनी बवाना के...
दिल्ली: नहर टूटने से बवाना के कई इलाकों में बाढ़, घुटने तक पानी में फंसे लोग

मुनक नहर की एक उप-शाखा में अचानक दरार आने से गुरुवार को उत्तर-पश्चिमी दिल्ली की आवासीय कॉलोनी बवाना के कई इलाकों में घुटने तक पानी भर गया, जो मुख्य रूप से हरियाणा से दिल्ली को पानी की आपूर्ति करती है।

ड्रोन से ली गई तस्वीरों में दिखाया गया है कि बैराज से बहता पानी कॉलोनी के जे, के और एल ब्लॉक में भर गया, जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ और स्थानीय लोगों को काफी असुविधा हुई, जिन्हें आज सुबह पानी से होकर निकलते देखा गया।

एक अधिकारी के अनुसार, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), बाढ़ नियंत्रण विभाग, लोक कल्याण विभाग और दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) को नहर के ओवरफ्लो होने के बाद आधी रात को घटना की सूचना दी गई।

फिलहाल, सोनीपत से पानी का प्रवाह कम हो गया है, जबकि अधिकारियों ने हरियाणा सरकार से प्रवाह को नियंत्रित करने के लिए गेट बंद रखने का आग्रह किया है। यह नहर हरियाणा के करनाल जिले के मुनक में यमुना नदी से निकलती है।

इस घटनाक्रम पर संज्ञान लेते हुए दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने ट्वीट किया, "आज सुबह मुनक नहर की एक उप-शाखा में दरार आ गई। दिल्ली जल बोर्ड, मुनक नहर की देखभाल करने वाले हरियाणा सिंचाई विभाग के साथ मिलकर काम कर रहा है।" उन्होंने कहा, "पानी को नहर की दूसरी उप-शाखा में भेज दिया गया है। मरम्मत का काम शुरू हो चुका है और आज दोपहर तक पूरा हो जाएगा। नहर की टूटी हुई उप-शाखा कल से चालू हो जाएगी।"

दिल्ली सरकार का बाढ़ नियंत्रण कक्ष

हाल के दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में लगातार अप्रत्याशित आपदा-संबंधी स्थितियों को देखते हुए, दिल्ली सरकार ने हाल ही में हथिनी कुंड बैराज से वास्तविक समय के डेटा की निगरानी करने के प्रयास में एक 24X7 बाढ़ नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है, जहाँ से दिल्ली में यमुना का पानी छोड़ा जाता है।

मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने हाल ही में एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की। दिल्ली के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने गुरुवार को कहा, "...पिछली बार यमुना का जलस्तर इतना बढ़ गया था कि यह यहाँ बैराज को तोड़कर शहर में घुस गया था। इस साल बाढ़ विभाग ने अच्छी तैयारी की है। नई मशीनरी लगाई जा रही है, और चट्टानों का एक तटबंध है जो 5 मीटर चौड़ा है... मुझे उम्मीद है कि इस साल यमुना का पानी शहर में नहीं घुसेगा।" उन्होंने बताया कि बाढ़ नियंत्रण कक्ष में दिल्ली नगर निगम, दिल्ली विकास प्राधिकरण और नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) सहित विभिन्न एजेंसियों के अधिकारी मौजूद रहेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad