Advertisement

छह महीने में दूसरी बार बढ़ा मेट्रो का किराया, जानिए क्या है किराए की नई दरें

दिल्ली सरकार और दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) के बीच लंबे समय से किराया बढ़ोतरी को लेकर जारी...
छह महीने में दूसरी बार बढ़ा मेट्रो का किराया, जानिए क्या है किराए की नई दरें

दिल्ली सरकार और दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) के बीच लंबे समय से किराया बढ़ोतरी को लेकर जारी खींचतान के बाद आखिरकार मंगलवार को मेट्रो का बढ़ा हुआ किराया लागू हो गया है। सोमवार रात हुई बोर्ड की बैठक में ये फैसला किया गया कि किराया निर्धारण समिति की सिफारिशों को नकारा नहीं जा सकता और किराया बढ़ाना जरूरी है। बोर्ड के इस फैसले के बाद आज से दिल्ली मेट्रो का सफर और भी महंगा हो जाएगा।

छह महीने में दूसरी बार मेट्रो किराया में बढ़ोतरी

छह महीने में दो बार मेट्रो का किराया बढ़ा है। मेट्रो किराए में बढ़ोतरी को लेकर दिल्ली सरकार ने इसका जमकर विरोध भी किया था। किराया बढ़ने के बाद अब मेट्रो का सफर करना 50 फीसदी तक महंगा हो जाएगा। छोटी दूरी की यात्रा पर पांच रुपये जबकि लंबी दूरी की यात्रा पर 10 रुपये अतिरिक्त खर्च लगेगा।

ये होंगी बढ़े हुए किराए दर

-    दो किलोमीटर तक के लिए 10 रुपये

-    दो से पांच किलोमीटर तक के लिए 20 रुपये

-    5 से 12 किलोमीटर के लिए 30 रुपये

-    12 से 21 किलोमीटर के लिए 40 रुपये

-     21 से 32 किलोमीटर के लिए 50 रुपये

-    32 किलोमीटर से ज्यादा की यात्रा के लिए 60 रुपये देने होंगे।

बोर्ड की बैठक में लिए गए फैसले के बाद उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी ट्वीट करके कहा, ‘बीजेपी सरकार किराया बढ़ाने पर अड़ी हुई है। दिल्ली सरकार के पांच सदस्यों ने विरोध किया, लेकिन केंद्र सरकार के 11 सदस्यों ने किराया बढ़ोतरी टालने के दिल्ली सरकार के प्रस्ताव को सिरे से खारिज कर दिया।’ॉ

रविवार को कम होगा किराया

मेट्रो किराया सामान्य दिनों की तुलना में रविवार को कम होगा। वहीं, दोपहर 12 से शाम पांच बजे तक व रात नौ से अंतिम मेट्रो सेवा तक यात्र करने पर यात्री को स्मार्ट कार्ड से भुगतान करने पर 20 फीसदी तक छूट मिलेगी।

एनएसयूआई ने किराया विरोध प्रदर्शन

किराया बढ़ोतरी से एक दिन पहले सोमवार को कई मेट्रो स्टेशनों के बाहर एनएसयूआई ने किराया बढ़ाने के विरोध में जमकर प्रदर्शन किया। वहीं, विधानसभा में डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा, ऐसे ही चला तो मेट्रो एक दिन डूब जाएगी। पहली बढ़ोतरी के बाद डेढ़ लाख यात्री कम हुए हैं। मेट्रो को रियल एस्टेट में काम करना चाहिए ताकि नुकसान को कम किया जा सके। सिसोदिया ने कहा कि केंद्र व भाजपा इस किराए को बढ़ाने की साजिश रच रहे हैं, जबकि वक्त की जरूरत है कि किराए को कम किया जाए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad