Advertisement

कोरोना पर दिल्ली में सख्त कदम उठाने की जरूरत, लॉकडाउन में दी जाए कम से कम छूट: डॉ. हर्षवर्धन

देशभर में लॉकडाउन का तीसरा चरण आज से यानी चार मई से शुरू हो चुका है। ऐसे में जोन के लिहाज से इसमें ढील...
कोरोना पर दिल्ली में सख्त कदम उठाने की जरूरत, लॉकडाउन में दी जाए कम से कम छूट: डॉ. हर्षवर्धन

देशभर में लॉकडाउन का तीसरा चरण आज से यानी चार मई से शुरू हो चुका है। ऐसे में जोन के लिहाज से इसमें ढील दी जा रही है। वहीं दिल्ली जैसा राज्य जो पूरी तरह से रेड जोन में आता है, राज्य सरकार ने लॉकडाउन में कई तरह ढील दी है। यहां आज सुबह से शराब की दुकानें खुलीं तो निर्माण कार्य भी शुरू हुए हैं। ऐसे में केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन से जब इस बारे में पूछा तो उनकी राय राज्य सरकार से थोड़ी अलग रही। डॉ. हर्षवर्धन का कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण के बीच दिल्‍ली की स्थिति अभी ठीक नहीं है। इसलिए दिल्ली में कोरोना वायरस को लेकर सख्त कदम उठाने की जरूरी है। वहीं, आज से लागू लॉकडाउन 3.0 के अंदर दिल्ली में कम से कम छूट दी जानी चाहिए।

दिल्ली जैसी जगह पर कम से कम छूट दी जानी चाहिए

न्यूज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने दिल्ली जैसे राज्य में जहां आए दिन सैकड़ों की संख्या में कोरोना संक्रमित सामने आ रहे हैं, वहां कम से कम ढील देने की वकालत की। केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि, 'मेरी व्यक्तिगत राय है कि लॉकडाउन 3.0 के अंदर दिल्ली जैसी जगह पर कम से कम छूट दी जानी चाहिए। गृह मंत्रालय ने विस्तार से गाइडलाइन्स जारी की हैं फिर भी राज्य अपनी स्थिति के हिसाब से निर्धारित कर सकते हैं कि किस गाइडलाइन को किस मात्रा में उपयोग करना है।'

लॉकडाउन-3 के दौरान शराब व अन्‍य दुकानों को खोलने की छूट मिल गई

आज से लागू लॉकडाउन-3 के दौरान दिल्ली समेत कई राज्यों में शराब व अन्‍य दुकानों को खोलने की छूट मिल गई है। जिसकी वजह से शराब की दुकानों के बाहर आज सुबह से ही भारी संख्‍या में लोग नजर आ रहे हैं। कई जगहों पर सोशल डिस्टेंसिंग का भी लोग उल्‍लंघन करते दिख रहे हैं। इस पर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा, मैं इस बारे में जो कुछ भी कहूंगा, उसे पॉलिटिकल स्‍टेटमेंट समझा जाएगा। इसलिए मैं ज्‍यादा कुछ नहीं कहना चाहूंगा, लेकिन दिल्‍ली गिने-चुने उन प्रदेशों में से हैं, जहां की कोरोना वायरस की स्थिति को नियंत्रित करने के लिए अभी और गंभीरता से कदम उठाने की आवश्‍यकता है। इस वजह से लॉकडाउन-3 के अंदर दिल्‍ली जैसी जगह में मेरे विचार में कम से कम छूट दी जानी चाहिए। हालांकि, ये निर्णय लेना राज्‍य सरकार का काम है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय या गृह मंत्रालय ने डिटेल्‍ड गाइडलाइंस दी हैं। हालांकि, इसके बावजूद अपने-अपने राज्‍यों को स्थिति को ध्‍यान में रखते प्रदेश सरकार को यह निर्णय करना है कि कि गाइड लाइन को कितना फॉलो करना है।

रविवार को सीएम केजरीवाल ने पेश किया लॉकडाउन-3 का खाका

बता दें कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को लॉकडाउन-3 का खाका पेश किया। आज से अगले 14 दिन तक दिल्ली इसी फार्मूले पर चलेगी। केजरीवाल का मानना है कि दिल्ली सरकार लॉकडाउन खोलने को तैयार है, लेकिन केंद्र सरकार ने पूरी दिल्ली को रेड जोन में डाल दिया है। उन्होंने रविवार को कहा था कि लंबे समय तक लॉकडाउन का पालन नहीं हो सकता, क्योंकि अर्थव्यवस्था संकट में है। उन्होंने राजस्व में नुकसान का आंकड़ा भी पेश किया था। 

बहरहाल, केंद्र सरकार ने जिन गतिविधियों को शुरू करने की इजाजत दी है वह सारी दिल्ली में सोमवार से शुरू हो जाएंगी। उन्होंने विस्तार से उन सेवाओं का जिक्र किया जिन्हें शुरू किया जा रहा है और जिन पर पाबंदी होगी। हालांकि, कंटेनमेंट जोन में किसी तरह की गतिविधि की इजाजत नहीं होगी।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad