Advertisement

दिल्लीः कड़ाके की ठंड का प्रकोप, पारा 1.4 डिग्री सेल्सियस तक गिरा; एक जनवरी 2021 के बाद इस महीने का न्यूनतम तापमान

दिल्ली में सोमवार को कड़ाके की ठंड का प्रकोप रहा और शहर के बेस स्टेशन सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम...
दिल्लीः कड़ाके की ठंड का प्रकोप, पारा 1.4 डिग्री सेल्सियस तक गिरा; एक जनवरी 2021 के बाद इस महीने का न्यूनतम तापमान

दिल्ली में सोमवार को कड़ाके की ठंड का प्रकोप रहा और शहर के बेस स्टेशन सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया, जो एक जनवरी 2021 के बाद इस महीने का न्यूनतम तापमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि मंगलवार को पारा 1 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। यदि ऐसा होता है, तो यह शहर में कम से कम 15 वर्षों में सबसे कम न्यूनतम तापमान होगा।

सफदरजंग में 1 जनवरी, 2021 को न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इस साल 8 जनवरी को न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 16 जनवरी, 1935 को अब तक का सबसे कम माइनस 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान में केवल दो दिनों में करीब नौ डिग्री की गिरावट आई है। शनिवार को यह 10.2 डिग्री सेल्सियस और रविवार को 4.7 डिग्री सेल्सियस था। लोधी रोड स्थित मौसम केंद्र, जहां आईएमडी मुख्यालय स्थित है, ने सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया।

दक्षिण पश्चिम दिल्ली के आयानगर में न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस, मध्य दिल्ली के रिज में दो डिग्री सेल्सियस और पश्चिमी दिल्ली के जाफरपुर में 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में 5 से 9 जनवरी तक तीव्र शीत लहर देखी गई, जो एक दशक में महीने में दूसरी सबसे लंबी अवधि है। इस महीने अब तक 50 घंटे से अधिक घना कोहरा दर्ज किया गया है, जो 2019 के बाद सबसे अधिक है।

आईएमडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि साफ आसमान के कारण दिल्ली में अच्छी धूप निकलेगी और कोहरा नहीं रहेगा और दिन का तापमान सामान्य रहेगा। उन्होंने कहा, "रात और सुबह के समय शीत लहर की स्थिति बनी रहेगी। इसलिए इस ठंड की तुलना पिछले वाले से नहीं की जा सकती है।"

स्काईमेट वेदर के एक वरिष्ठ मौसम विज्ञानी महेश पलावत ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ (WD) के कारण हिमालय क्षेत्र में भारी बर्फबारी हुई है और 14 जनवरी को WD के पीछे हटने के बाद ठंडी उत्तर-पश्चिमी हवाएँ मैदानी इलाकों में बहने लगीं।

उन्होंने कहा, "तापमान में तेज गिरावट आसमान साफ होने की वजह से है, जिसने इन्फ्रारेड विकिरण (सूर्य से गर्मी) को रात में अंतरिक्ष में वापस जाने की अनुमति दी।" आईएमडी ने पहले 17-18 जनवरी तक दिल्ली में शीतलहर की नारंगी चेतावनी जारी की थी। MeT कार्यालय ने सोमवार को कहा कि दो पश्चिमी विक्षोभों के प्रभाव में 19 जनवरी से शीत लहर की स्थिति समाप्त हो जाएगी, जो इस क्षेत्र को तेजी से प्रभावित करने की संभावना है।

जब एक पश्चिमी विक्षोभ - मध्य पूर्व से गर्म नम हवाओं की विशेषता वाली एक मौसम प्रणाली - एक क्षेत्र में आती है, तो हवा की दिशा बदल जाती है। पहाड़ों से आने वाली सर्द उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलना बंद कर देती हैं, जिससे तापमान में वृद्धि होती है। मैदानी इलाकों में, यदि न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है या जब यह 10 डिग्री सेल्सियस और सामान्य से 4.5 डिग्री कम हो जाता है, तो शीत लहर की घोषणा की जाती है। एक गंभीर शीत लहर तब होती है जब न्यूनतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है या सामान्य सीमा से प्रस्थान 6.4 डिग्री से अधिक होता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad