Advertisement

यौन उत्पीड़न के आरोपी JNU प्रोफेसर को पुलिस ने किया गिरफ्तार

भारी विरोध प्रदर्शन के बाद दिल्ली पुलिस ने यौन उत्पीड़न के आरोपी जेएनयू के प्रोफेसर अतुल जौहरी को...
यौन उत्पीड़न के आरोपी JNU प्रोफेसर को पुलिस ने किया गिरफ्तार

भारी विरोध प्रदर्शन के बाद दिल्ली पुलिस ने यौन उत्पीड़न के आरोपी जेएनयू के प्रोफेसर अतुल जौहरी को गिरफ्तार कर लिया है। वसंत कुंज थाने के बाहर जेएनयू के छात्र-छात्राएं विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। सोमवार को पुलिस और छात्रों के बीच झड़प की भी खबर आईं। प्रदर्शन के बाद पुलिस ने प्रोफेसर पर कम से कम 9 प्राथमिकी दर्ज की है। जिसके बाद छात्रों ने हंगामा रोका।

बता दें कि जेएनयू के प्रोफेसर अतुल जौहरी पर 9 छात्राओं से यौन उत्पीड़न का आरोप लगा है। इसे लेकर छात्रों और शिक्षकों ने कार्रवाई की मांग करते हुए मोर्चा खोल दिया।

छात्रों पर भी FIR

जेएनयू के प्रोफेसर अशोक कदम ने 17 छात्रों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई है। उन्होंने छात्रों पर दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाया है।

क्या कहते हैं छात्र?

छात्र संघ की अध्यक्ष गीता कुमारी कहना है कि 'अब तक नौ छात्राएं उत्पीड़न की रिपोर्ट देने के लिए सामने आई हैं और कई पूर्व छात्राओं ने हमें फोन कर प्रोफेसर के मातहत काम करने के दौरान उनके साथ हुए यौन उत्पीड़न के वाकये बताए हैं।' यूनिवर्सिटी प्रशासन पर हमला बोलते हुए छात्र संघ ने आरोप लगाया, 'आंतरिक शिकायत समिति द्वारा जांच कराने का वादा कर जेएनयू प्रशासन ने प्रोफेसर को बचाने की अपनी मंशा स्पष्ट कर दी है।' छात्रों ने दिल्ली पुलिस पर कार्रवाई में देरी का भी आरोप लगाया।

वहीं, जेएनयूएसयू के पूर्व जनरल सेक्रेटरी रमा नागा ने कहा, 'लैंगिक और सामाजिक न्याय की लड़ाई आसान नहीं है। जेएनयू में तीन दिन का हड़ताल और क्रमिक भूख हड़ताल होगी। जब तक शिकायत करने वाली लड़कियों को न्याय नहीं मिलता और अतुल जोहरी को सस्पेंड नहीं किया जाता, तब तक हम लड़ते रहेंगे।'

आरोपी प्रोफेसर ने बताया प्रायोजित कदम

आरोपी प्रोफेसर ने शुक्रवार को यूनिवर्सिटी के दो प्रशासनिक पदों- मानव संसाधन विकास केंद्र (एचआरडीसी) और इंटरनल क्वालिटी एश्योरेंस सेल( आईक्यूएसी) से 'नैतिक आधार' पर इस्तीफा दे दिया था। हालांकि, उन्होंने दावा किया कि उनके खिलाफ लगाए गए आरोप निहित स्वार्थ वाले कुछ छात्रों का एक 'प्रायोजित कदम' है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad