Advertisement

न्यूज़क्लिक के ख़िलाफ़ दिल्ली पुलिस की जाँच केरल तक पहुँची; पूर्व कर्मचारी से सीएए विरोधी, किसानों के विरोध प्रदर्शन के बारे में किया गया सवाल

दिल्ली पुलिस ने न्यूज़क्लिक पर अपनी छापेमारी केरल तक बढ़ा दी है, जहाँ तीन सदस्यीय टीम शनिवार सुबह...
न्यूज़क्लिक के ख़िलाफ़ दिल्ली पुलिस की जाँच केरल तक पहुँची; पूर्व कर्मचारी से सीएए विरोधी, किसानों के विरोध प्रदर्शन के बारे में किया गया सवाल

दिल्ली पुलिस ने न्यूज़क्लिक पर अपनी छापेमारी केरल तक बढ़ा दी है, जहाँ तीन सदस्यीय टीम शनिवार सुबह कोडुमोन के पास न्यूज़क्लिक की पूर्व कर्मचारी अनुषा पॉल के आवास पर पहुँची, उसका बयान दर्ज किया और उसके इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को जब्त कर लिया।

पॉल ने संवाददाताओं से कहा कि उनसे न्यूज़क्लिक और सीपीआई (एम) के साथ उनके जुड़ाव के बारे में पूछताछ की गई। उन्होंने कहा कि सवाल यह थे कि क्या उन्होंने किसानों के विरोध प्रदर्शन, एनआरसी-सीएए विरोध प्रदर्शन या केंद्र के सीओवीआईडी -19 प्रबंधन के बारे में रिपोर्ट की थी। उन्होंने कहा, "यह संगठन और उसके कर्मचारियों को धमकाने की साजिश है जो नरेंद्र मोदी सरकार और आरएसएस के खिलाफ आवाज उठाते थे।"

पॉल परिवार के एक करीबी सदस्य के इलाज के लिए केरल में रह रहे थे। उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली पुलिस ने उनसे पूछा कि क्या वह सीपीआई (एम) के दिल्ली राज्य सचिव के एम तिवारी को जानती हैं। "बेशक, मैं उन्हें जानता हूं। मैंने उन्हें यह बताया। वह सीपीआई (एम) के राज्य सचिव हैं। मैं सीपीआई (एम) का कार्यकर्ता हूं।" उन्होंने कहा, ''मैं डेमोक्रेटिक यूथ फेडरेशन ऑफ इंडिया (डीवाईएफआई) की दिल्ली इकाई की राज्य समिति की सदस्य और राज्य कोषाध्यक्ष हूं।'' पॉल ने कहा कि केरल पुलिस छापेमारी टीम का हिस्सा नहीं थी।

पॉल ने 2018-22 की अवधि के दौरान न्यूज़क्लिक के लिए काम किया और वर्तमान में विकलांगों के अधिकारों के लिए राष्ट्रीय मंच के एक शोधकर्ता हैं। बुधवार को, मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने न्यूज़क्लिक पर छापे को स्वतंत्र प्रेस को बंद करने के लिए एक फासीवादी कदम बताया। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "न्यूजक्लिक के खिलाफ दिल्ली पुलिस के कदमों की आलोचना को गंभीरता से लिया जाना चाहिए। विरोधी आवाजों को चुप कराना एक फासीवादी प्रवृत्ति है। भारत सरकार को स्वतंत्र, निडर और सच्चाई से काम करने के लिए मीडिया की स्वतंत्रता को बरकरार रखना चाहिए।"

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मंगलवार शाम न्यूज़क्लिक के संस्थापक और प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ और मानव संसाधन विभाग के प्रमुख अमित चक्रवर्ती को गिरफ्तार कर लिया। एक व्यापक छापेमारी में, दिल्ली पुलिस ने कुल 46 पत्रकारों और ऑनलाइन समाचार पोर्टल के योगदानकर्ताओं से पूछताछ की और उनके मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट जब्त कर लिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad