Advertisement

दिल्ली में सितंबर की शुरुआत में बारिश का औसत वार्षिक औसत से अधिक रहा, हवा की गुणवत्ता इस साल के सर्वश्रेष्ठ स्तर पर पहुंची

दिल्ली में सितंबर की शुरुआत में बारिश का औसत वार्षिक और मौसमी दोनों ही तरह से अधिक रहा, कुल बारिश 1,000...
दिल्ली में सितंबर की शुरुआत में बारिश का औसत वार्षिक औसत से अधिक रहा, हवा की गुणवत्ता इस साल के सर्वश्रेष्ठ स्तर पर पहुंची

दिल्ली में सितंबर की शुरुआत में बारिश का औसत वार्षिक और मौसमी दोनों ही तरह से अधिक रहा, कुल बारिश 1,000 मिमी के आंकड़े को पार कर गई - जो सामान्य स्तर से काफी अधिक है - जबकि शुक्रवार को निवासियों ने इस साल की अब तक की सबसे साफ हवा का आनंद लिया।

मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार दोपहर तक शहर में येलो अलर्ट था, जिसे अब ऑरेंज अलर्ट में अपग्रेड कर दिया गया है। शुक्रवार को शहर में पालम में 54 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि सफदरजंग स्थित प्राथमिक मौसम केंद्र ने दोपहर 2.30 से 5.30 बजे के बीच तीन घंटे में 30.9 मिमी बारिश दर्ज की।

इसके साथ ही राजधानी में कुल बारिश 1,000 मिमी तक पहुंच गई है और मानसून का मौसम अभी भी सक्रिय है। राष्ट्रीय राजधानी में चरम मौसमी घटनाएं हो रही हैं, क्योंकि मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि पूरे मानसून सीजन के दौरान, दिल्ली में आमतौर पर लगभग 650 मिमी बारिश होती है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली ने सितंबर में 125.8 मिमी बारिश दर्ज की है, जो सामान्य से 55 प्रतिशत अधिक है। इसके विपरीत, सितंबर 2023 में औसत से कम बारिश हुई, जिसमें केवल 82.7 मिमी बारिश दर्ज की गई - जो सामान्य मात्रा से 33 प्रतिशत कम है। बुधवार रात से दिल्ली में रुक-रुक कर बारिश हो रही है।

आईएमडी विभाग ने इस बात पर प्रकाश डाला कि दिल्ली-एनसीआर में बारिश के संभावित प्रभावों में सड़कों पर स्थानीय स्तर पर बाढ़, निचले इलाकों में जलभराव और अंडरपास बंद होना, साथ ही भारी बारिश के कारण दृश्यता में कभी-कभी कमी आना शामिल है। यात्रा के समय में भी वृद्धि का अनुमान है।

मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे अपने गंतव्य के लिए निकलने से पहले अपने मार्ग पर यातायात की भीड़ की जांच करें, जारी किए गए किसी भी यातायात सलाह का पालन करें और कमजोर संरचनाओं में रहने से बचें। बारिश के बाद, वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) गिरकर 52 हो गया, जो इस मौसम में सबसे कम दर्ज किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल की शुरुआत में 10 सितंबर, 2023 को एक्यूआई 45 दर्ज किया गया था।

इसके अलावा, मौसम विभाग के अनुसार, बारिश के बाद अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन के दौरान सापेक्ष आर्द्रता 100 से 96 प्रतिशत के बीच रही। मौसम विभाग ने शनिवार को बहुत हल्की से हल्की बारिश के साथ आमतौर पर बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है।

राजधानी ग्रीन जोन में रहेगी, जहां अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 32 और 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। ऑरेंज अलर्ट बेहद खराब मौसम का संकेत देते हैं, जो रेल, सड़क और हवाई सेवाओं सहित परिवहन में संभावित व्यवधान की चेतावनी देते हैं। आईएमडी के कलर कोड के अनुसार, बिजली कटौती की भी संभावना है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad