Advertisement

देशभर में "हीटवेव" से निपटने के लिए स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया ने की हाई लेवल बैठक, राज्यों में जाएंगी टीमें

देश भर में भीषण गर्मी के संबंध में सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा के लिए केंद्रीय...
देशभर में

देश भर में भीषण गर्मी के संबंध में सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। बता दें कि देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी के कारण कई तरह की मुश्किलें सामने आई हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, "वर्तमान समय में कई राज्यों से हीट वेव और हीट स्ट्रोक की खबर आ रही हैं। इसके लिए आज उच्चस्तरीय बैठक हुई है...जिस राज्य में हीट वेव चल रही है, उस राज्य को सहयोग करने के लिए भारत सरकार की ओर से IMD, आपदा प्रबंधन, स्वास्थ्य मंत्रालय के उच्च अधिकारियों की एक टीम जाएगी।"

गौरतलब है कि देशभर में भीषण गर्मी से कई लोग बेहाल हैं। बिहार के गया जिले में बढ़ते तापमान के बीच अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज में सोमवार को दो लोगों की मौत हो गई। अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज में सोमवार को कुल 58 मरीज भर्ती हुए।

पटना के जिलाधिकारी ने भीषण गर्मी के चलते पटना में 12वीं कक्षा तक की सभी शैक्षणिक गतिविधियों को स्थगित कर दिया। यह आदेश 24 जून तक प्रभावी रहेगा। आईएमडी के वैज्ञानिक नरेश कुमार के अनुसार दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में आने वाले दिनों में तापमान 40-45 डिग्री तक पहुंच जाएगा।

उन्होंने कहा, “बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में लू जारी है। इन हिस्सों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसी क्रम में आज स्वास्थ्य मंत्री ने बैठक कर सभी तैयारियों का जायजा लिया और अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement