Advertisement

दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'गंभीर श्रेणी' में पहुंची, कई इलाकों में 400 से ऊपर एक्यूआई

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में हवा एक दिन पहले 'बहुत खराब' श्रेणी से...
दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'गंभीर श्रेणी' में पहुंची, कई इलाकों में 400 से ऊपर एक्यूआई

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में हवा एक दिन पहले 'बहुत खराब' श्रेणी से घटकर बुधवार को 'गंभीर श्रेणी' में आ गई। मंगलवार को 365 के करीब रहा एक्यूआई आज कई इलाकों में 400 से ऊपर पहुंच गया। 

सुबह 7:00 बजे दर्ज किए गए सीपीसीबी डेटा के अनुसार, आनंद विहार में एक्यूआई 405 था, और जहांगीरपुरी में, यह 428 था। इसी तरह, मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में एक्यूआई 404 और द्वारका सेक्टर 8 में 403 दर्ज किया गया था। 

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR-India) के अनुसार, मंगलवार सुबह AQI 323 था। प्रदूषण पर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कल कहा था कि अभी वायु गुणवत्ता के गांभहेर श्रेणी में जाने की संभावनाएं नहीं हैं।

उन्होंने मंगलवार को कहा, ''दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में सुधार देखा जा सकता है, जो पहले 'गंभीर' श्रेणी में था। आने वाले दिनों में इसमें और सुधार देखने को मिलेगा। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक 'गंभीर' श्रेणी में जाने की संभावना नहीं है। लेकिन लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। सरकार हर चीज पर नजर रख रही है। पराली जलाने संबंधी मामलों पर पंजाब सरकार ने नियंत्रण कर लिया है।"

बता दें कि वायु गुणवत्ता सूचकांक 0 से 100 तक अच्छा माना जाता है, जबकि 100 से 200 तक मध्यम, 200 से 300 तक खराब, 300 से 400 तक बहुत खराब और 400 से 500 या इससे ऊपर तक वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर माना जाता है। 

दरअसल, वायु गुणवत्ता सूचकांक लोगों को वायु गुणवत्ता की स्थिति को समझने में आसान शब्दों में प्रभावी ढंग से बताने का एक उपकरण है। यह विभिन्न प्रदूषकों के जटिल वायु गुणवत्ता डेटा को एक ही संख्या (सूचकांक मान), नामकरण और रंग में बदल देता है।

दिल्ली में वायु गुणवत्ता में सुधार के बाद, CAQM (वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग) ने शनिवार को GRAP 4 के तहत लगाए गए प्रतिबंधों को रद्द कर दिया, जिसमें BS-3 और BS-4 पेट्रोल और डीजल वाहनों को छोड़कर ट्रकों और बसों को शहर में प्रवेश और चल रही निर्माण गतिविधियों पर प्रतिबंध हटाने की अनुमति दी गई। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad