Advertisement

दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब', AAP सरकार त्योहारों से पहले शीतकालीन प्रदूषण को रोकने के लिए कर रही है संघर्ष

दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सोमवार को मामूली सुधार दर्ज किया गया लेकिन लगातार दूसरे दिन यह 'बहुत खराब'...
दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब', AAP सरकार त्योहारों से पहले शीतकालीन प्रदूषण को रोकने के लिए कर रही है संघर्ष

दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सोमवार को मामूली सुधार दर्ज किया गया लेकिन लगातार दूसरे दिन यह 'बहुत खराब' श्रेणी में बनी रही। सर्दियों की शुरुआत और दशहरा-दिवाली उत्सव के साथ दिल्ली की बिगड़ती वायु गुणवत्ता ने आम आदमी पार्टी (आप) की दिल्ली सरकार को परेशान कर दिया है, जिसने प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए कई उपायों की घोषणा की है। हालाँकि, खराब वायु गुणवत्ता से तत्काल कोई राहत नहीं है। पूर्वानुमान के अनुसार, मंगलवार और बुधवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' रहने की उम्मीद है।

अन्य बातों के अलावा, दिल्ली सरकार ने आठ और प्रदूषण हॉटस्पॉट की पहचान करने, खाना पकाने के लिए कोयले और जलाऊ लकड़ी पर प्रतिबंध लगाने, वाहनों के प्रदूषण की जांच के लिए पहल को फिर से शुरू करने और धूल दबाने वाले पाउडर के साथ एंटी-स्मॉग गन की तैनाती की घोषणा की।

रविवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 313 था, जो सोमवार शाम को गिरकर 303 हो गया। AQI में कमी से मामूली सुधार हुआ है लेकिन यह 'बहुत खराब' श्रेणी में बना हुआ है। इस समय दिल्ली में प्रदूषण के कई कारण हैं, जिनमें वाहनों से निकलने वाला उत्सर्जन, पड़ोसी राज्यों में खेतों में लगी आग से निकलने वाला धुआं, निर्माण गतिविधियों से होने वाला धूल उत्सर्जन, कचरा जलाना आदि शामिल हैं।

ऐसे कारक वर्तमान मौसम की स्थिति से भी जुड़े हुए हैं। पिछले दो वर्षों के विपरीत, इस अक्टूबर में दिल्ली में बहुत कम बारिश हुई है और धीमी हवा के साथ मिलकर, दिल्ली के वातावरण में प्रदूषकों को बाहर निकालने में विफलता हुई है। दिल्ली के प्रदूषकों में खेतों की आग प्रमुखता से शामिल है। अगले महीने दिवाली समारोह के धुएं से भी समस्या बढ़ने की आशंका है।

रविवार को दिल्ली के पीएम2.5 प्रदूषण में धान की पराली जलाने से निकलने वाले धुएं की हिस्सेदारी 16 प्रतिशत थी और सोमवार को यह बढ़कर 30 से 32 प्रतिशत हो सकती है, केंद्र सरकार की वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए निर्णय समर्थन प्रणाली का हवाला देते हुए बताया, जो इसका आकलन करती है। आने वाले दिनों में धान जलाने में बढ़ोतरी होगी।

"भारत मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने कहा कि तापमान में गिरावट और पराली जलाने से होने वाले उत्सर्जन के कारण अगले कुछ दिनों तक दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता 'बहुत खराब' रहेगी।" धीमी हवा के साथ बारिश ने स्थिति और बिगाड़ दी है।

जैसे ही वायु प्रदूषण ने दिल्ली को फिर से घेर लिया है, आप सरकार इस संकट पर अंकुश लगाने के लिए जुट गई है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को 28 विभागों के साथ बैठक की और कई निर्देश जारी किए गए। निर्देशों में आठ और प्रदूषण हॉटस्पॉट की पहचान, धूल दबाने वाली दवाओं का उपयोग, खाना पकाने के लिए कोयले और जलाऊ लकड़ी पर प्रतिबंध, डीजल जनरेटर पर प्रतिबंध, यातायात की भीड़ कम करना आदि शामिल थे।

राय ने घोषणा की कि AAP सरकार ने AQI के 300 अंक को पार करने पर ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) चरण II को लागू करने का निर्णय लिया है। इस चरण में निजी वाहनों के उपयोग को हतोत्साहित करने के लिए पार्किंग शुल्क में वृद्धि और मेट्रो और बस सेवाओं की आवृत्ति में वृद्धि शामिल है।

दिल्ली सरकार द्वारा सोमवार को अपनाए गए उपायों की सूची इस प्रकार है:

1. पहले चिन्हित 13 हॉटस्पॉट के अलावा आठ नए हॉटस्पॉट की पहचान की गई। ये हॉटस्पॉट हैं: इन स्थानों में शादीपुर, आईटीओ, मंदिर मार्ग, नेहरू नगर, पटपड़गंज, सोनिया विहार, ध्यानचंद स्टेडियम और मोती बाग शामिल हैं। राय ने कहा कि प्रदूषणकारी गतिविधियों की जांच करने और दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति (डीपीसीसी) के साथ साझेदारी में सुधारात्मक कार्रवाई करने के लिए इन क्षेत्रों में विशेष टीमें भेजी जाएंगी।

2. धूल प्रदूषण को रोकने के लिए एंटी-स्मॉग गन में धूल दबाने वाले पाउडर का उपयोग करने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसके अलावा, गैर-आपातकालीन उद्देश्यों के लिए डीजल जनरेटर के उपयोग पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। भोजनालयों और होटलों में खाना पकाने के लिए जलाऊ लकड़ी और कोयले के उपयोग पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

3. दिल्ली मेट्रो और दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) को सार्वजनिक परिवहन के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए सेवाओं की आवृत्ति बढ़ाने के लिए कहा गया है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस को 95 ट्रैफिक हॉटस्पॉट पर भीड़ कम करने के लिए भी कहा गया है।

4. वाहनों से होने वाले उत्सर्जन को रोकने के लिए 'रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ' पहल फिर से शुरू की गई है। इस पहल के तहत, ड्राइवरों को ट्रैफिक लाल बत्ती पर इंतजार करते समय अपने वाहनों को बंद करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। पीटीआई ने बताया कि सेंट्रल रोड रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीआरआरआई) के एक अध्ययन से पता चला है कि इससे उत्सर्जन में 9 प्रतिशत की कमी आ सकती है। हालांकि, राय ने स्पष्ट किया कि 'ऑड, ईवन' योजना, जिसमें वैकल्पिक दिनों में विषम और सम नंबर वाली कारों को सड़कों पर चलने की अनुमति है, योजना में नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad