Advertisement

डीएमके ने लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की नौ सीटों की घोषणा की, सहयोगियों के बीच हुआ सीट-बंटवारा

तमिलनाडु में कांग्रेस को नौ लोकसभा सीटें और पुडुचेरी में एकमात्र सीट आवंटित करने के कुछ दिनों बाद,...
डीएमके ने लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की नौ सीटों की घोषणा की, सहयोगियों के बीच हुआ सीट-बंटवारा

तमिलनाडु में कांग्रेस को नौ लोकसभा सीटें और पुडुचेरी में एकमात्र सीट आवंटित करने के कुछ दिनों बाद, द्रमुक ने सोमवार को उन विशिष्ट निर्वाचन क्षेत्रों के नाम बताए, जहां से उनकी सबसे पुरानी पार्टी, एक प्रमुख सहयोगी, चुनाव लड़ेगी।

शिवगंगा, कुड्डालोर, कृष्णागिरि, कन्नियाकुमारी, तिरुवल्लूर (आरक्षित), मयिलादुथुराई, तिरुनेलवेली, करूर और विरुधुनगर नौ लोकसभा सीटें हैं जो सत्तारूढ़ द्रमुक ने आगामी आम चुनाव के लिए कांग्रेस को दी हैं। डीएमके 21 लोकसभा सीटों (नामक्कल को मिलाकर 22 सीटें, क्योंकि केएमडीके डीएमके के चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ेगी) और उसके सहयोगी तमिलनाडु में शेष 18 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेंगे।

द्रमुक अध्यक्ष एम के स्टालिन और तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी (टीएनसीसी) के अध्यक्ष के सेल्वापेरुन्थागई ने सोमवार को सत्तारूढ़ पार्टी के मुख्यालय अन्ना अरिवलयम में एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसमें विशेष रूप से आवंटित निर्वाचन क्षेत्रों का नामकरण किया गया।

सेल्वापेरुन्थागई ने संवाददाताओं से कहा कि उनकी पार्टी दो-तीन दिनों में उम्मीदवारों की घोषणा करेगी। द्रमुक ने पुडुचेरी में एकमात्र लोकसभा क्षेत्र भी कांग्रेस को आवंटित कर दिया है। द्रमुक द्वारा अपने सहयोगियों के साथ सीट-बंटवारे की व्यवस्था की संख्या को अंतिम रूप देने के कुछ दिनों बाद निर्वाचन क्षेत्रों की सूची की घोषणा की गई थी।

द्रमुक ने तिरुचिरापल्ली लोकसभा क्षेत्र को वाइको के नेतृत्व वाले एमडीएमके को आवंटित कर दिया, इस निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व वर्तमान में कांग्रेस पार्टी के सु थिरुनावुक्कारासर कर रहे हैं। एमडीएमके ने प्रमुख पार्टी सचिव और वाइको के बेटे दुरई वाइको को तिरुचिरापल्ली से अपना उम्मीदवार बनाया है।

कांग्रेस को आवंटित नौ सीटों में से, कुड्डालोर, मयिलादुथुराई और तिरुनेलवेली वर्तमान में 17 वीं लोकसभा में डीएमके के पास हैं और शेष सीटें 2019 में द्रविड़ पार्टी के सहयोगी के रूप में कांग्रेस ने जीती थीं। 2019 के लोकसभा चुनावों में, थेनी लोकसभा सीट को छोड़कर, जो अन्नाद्रमुक ने जीती थी, कांग्रेस ने अन्य आठ निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की।

डीएमके ने अब सीट आवंटन की प्रक्रिया पूरी कर ली है, जो एक महीने पहले शुरू हुई थी। मदुरै और डिंडीगुल को सीपीआई (एम), नागपट्टिनम और तिरुप्पुर को सीपीआई को और चिदंबरम और विल्लुपुरम की आरक्षित सीटें वीसीके को आवंटित की गई हैं। IUML रामनाथपुरम से चुनाव लड़ेगी और कोंगुनाडु मक्कल देसिया कैच (KMDK) उगते सूरज के प्रतीक पर नमक्कल से लड़ने के लिए तैयार है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad