Advertisement

देश में 2 जनवरी को एक साथ कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, लिया जाएगा तैयारियों का जायजा

नए साल में कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीद है जिसके लिए सरकार ने तैयारी भी शुरू कर दी है। सरकार ने फैसला...
देश में 2 जनवरी को एक साथ कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, लिया जाएगा तैयारियों का जायजा

नए साल में कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीद है जिसके लिए सरकार ने तैयारी भी शुरू कर दी है। सरकार ने फैसला लिया है कि 2 जनवरी से देश के हर राज्य में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को बैठक में ये फैसला लिया। ये ड्राई रन सिलेक्टेड साइट्स पर किया जाएगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने गुरुवार को सभी राज्यों के स्वास्थ्य सचिव और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक की। इससे पहले अब तक देश के 4 राज्यों में ही ऐसा ड्राई रन किया गया था, जिसे पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में किया गया था। इस ड्राई रन को लेकर अच्छे रिजल्ट सामने आए थे, जिसके बाद अब सरकार ने पूरे देश में इस ड्राई रन को लागू करने का फैसला किया है।

राज्यों को ये सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि इन लाभार्थियों का डेटा कोविन में अपलोड किया गया हैय़ ये लाभार्थी ड्राई रन के लिए सेशन साइट पर भी उपलब्ध होंगे। स्टेट्स और यूटी हेल्थ केयर वर्कर लाभार्थियों के डेटा को अपलोड करने समेत कोविन एप्लीकेशन पर बनाए जाने वाले सुविधाओं और उपयोगकर्ताओं को तैयार करेंगे।

ड्राई रन के दौरान जिन लोगों को वैक्सीन दी जानी होती है, उन्हें एसएमएस भेजा जाएगा। उसके बाद अधिकारियों से लेकर स्वास्थ्यकर्मी वैक्सीनेशन पर काम करेंगे। खासतौर पर इसमें वैक्सीन के स्टोरेज, वितरण और टीकाकरण की तैयारियों को परखा जाता है जो कि शहर के बड़े सरकारी अस्पतालों या अन्य जगहों पर की जा रही हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad