Advertisement

भारी बारिश के कारण गुजरात में सभी प्राथमिक विद्यालय 27 अगस्त को रहेंगे बंद, प्रभावित जिलों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

राज्य के शिक्षा मंत्री प्रफुल पनशेरिया ने कहा कि भारी बारिश के कारण गुजरात में सभी प्राथमिक विद्यालय...
भारी बारिश के कारण गुजरात में सभी प्राथमिक विद्यालय 27 अगस्त को रहेंगे बंद, प्रभावित जिलों के लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया

राज्य के शिक्षा मंत्री प्रफुल पनशेरिया ने कहा कि भारी बारिश के कारण गुजरात में सभी प्राथमिक विद्यालय मंगलवार, 27 अगस्त को बंद रहेंगे। अधिकारियों ने बताया कि शनिवार और रविवार को राज्य के दक्षिणी इलाकों में भारी बारिश के कारण गुजरात के दो सबसे अधिक प्रभावित जिलों वलसाड और नवसारी में सैकड़ों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि पिछले 48 घंटों से लगातार हो रही बारिश के कारण निचले इलाकों में पानी भर गया है, जिससे सामान्य जनजीवन और यातायात बाधित हुआ है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार सुबह तक कुछ स्थानों पर 'भारी से बहुत भारी' बारिश और वडोदरा, सूरत, भरूच, नवसारी, वलसाड सहित दक्षिणी गुजरात के जिलों और सौराष्ट्र क्षेत्र के अमरेली और भावनगर में कुछ स्थानों पर 'अत्यधिक भारी' बारिश होने का अनुमान लगाया है।

आईएमडी ने मंगलवार को आणंद, राजकोट, जामनगर, पोरबंदर, मोरबी, द्वारका और कच्छ जिलों में 'भारी से बहुत भारी' बारिश और कुछ स्थानों पर 'अत्यंत भारी' बारिश का अनुमान जताया है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र (एसईओसी) के आंकड़ों के अनुसार, वलसाड जिले के वापी तालुका में रविवार सुबह 6 बजे तक 24 घंटे की अवधि में 326 मिलीमीटर बारिश हुई, जो राज्य में सबसे अधिक है, जबकि नवसारी के खेरगाम में सुबह 6 बजे से 248 मिमी बारिश हुई।

अधिकारियों ने बताया कि भारी बारिश के कारण सूरत, तापी और नर्मदा जैसे जिले भी बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। उन्होंने बताया कि भारी बारिश के कारण वलसाड के निचले इलाकों में रहने वाले 600 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

एसईओसी के आंकड़ों के अनुसार, गुजरात के उत्तरी और पूर्वी मध्य क्षेत्रों में दक्षिणी भाग और सौराष्ट्र-कच्छ की तुलना में कम वर्षा हुई है। आईएमडी ने सोमवार को कहा कि उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश और उससे सटे पूर्वी राजस्थान पर एक गहरे दबाव के क्षेत्र के कारण अगले दो से तीन दिनों में गुजरात, गोवा और महाराष्ट्र के साथ-साथ दोनों राज्यों के कुछ हिस्सों में "बेहद भारी वर्षा" होने की उम्मीद है।

आईएमडी ने कहा कि 25 अगस्त को रात 11:30 बजे, गहरा दबाव राजस्थान के चित्तौड़गढ़ से 70 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में केंद्रित था, उन्होंने कहा कि इस प्रणाली के पश्चिम-दक्षिणपश्चिम की ओर बढ़ने की उम्मीद है, जिससे राज्य और गुजरात का दक्षिणी भाग प्रभावित होगा। आईएमडी ने सुबह 2 बजे जारी अपडेट में कहा कि 29 अगस्त तक इसके सौराष्ट्र, कच्छ और पाकिस्तान के कुछ हिस्सों तक पहुंचने की उम्मीद है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad