Advertisement

सोशल मीडिया के विकास और समुदायों के बीच बढ़ती असहिष्णुता के कारण दुनिया भर में हो रहा है ध्रुवीकरण, भारत इसका अपवाद नहीः चीफ जस्टिस

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने शुक्रवार को यहां कहा कि सोशल मीडिया के विकास और समुदायों...
सोशल मीडिया के विकास और समुदायों के बीच बढ़ती असहिष्णुता के कारण दुनिया भर में हो रहा है ध्रुवीकरण, भारत इसका अपवाद नहीः चीफ जस्टिस

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने शुक्रवार को यहां कहा कि सोशल मीडिया के विकास और समुदायों के बीच बढ़ती असहिष्णुता के कारण दुनिया भर में ध्रुवीकरण हो रहा है, जिसमें भारत भी अपवाद नहीं है।

जमनालाल बजाज पुरस्कार समारोह में बोलते हुए, उन्होंने यह भी कहा कि भारत की बहुलवादी संस्कृति और "बातचीत में शामिल होने की क्षमता" इसे कई अन्य देशों से अलग करती है, जिन्हें उसी अवधि के दौरान आजादी मिली लेकिन वे लोकतंत्र को कायम नहीं रख सके।

ज्यादातर ध्रुवीकरण जो हम वैश्वीकृत दुनिया में देखते हैं...दाएँ और बाएँ और केंद्र के बीच ध्रुवीकरण... दुनिया भर में हम जो ध्रुवीकरण अनुभव करते हैं और भारत कोई अपवाद नहीं है, वह भी विकास द्वारा चिह्नित है यह सोशल मीडिया के विकास, समुदायों के बीच असहिष्णुता की भावना, युवा पीढ़ी की कम ध्यान अवधि से भी चिह्नित है।''

उन्होंने कहा, यह कोई अकेली घटना नहीं है और मुक्त बाजार और प्रौद्योगिकी ने इसे जन्म दिया है। सीजेआई ने यह भी बताया कि भारत की आजादी के बाद की यात्रा कितनी अनोखी थी। सीजेआई ने बताया कि भारत के साथ-साथ कई अन्य देशों को 75 साल पहले औपनिवेशिक शासन से आजादी मिल गई थी, लेकिन उनमें से कई सच्चे स्वशासन को प्राप्त करने में असमर्थ थे, जबकि भारत अपने लोकतंत्र को बनाए रखने में सक्षम था।

उन्होंने कहा,  “वह क्या चीज़ है जो भारत को दुनिया भर के कई देशों से अलग करती है जो लगभग एक ही समय में हमारे साथ आज़ाद हुए, लेकिन जीवन के तरीके के रूप में आज़ादी को बनाए रखने में सक्षम नहीं थे? कुछ लोग संभवतः कह सकते हैं कि हमने लोकतंत्र को आंतरिक बना लिया है, हमने संवैधानिक मूल्यों को आंतरिक बना लिया है। अन्य लोग कहेंगे कि हमारे राष्ट्र की ताकत इसकी बहुलवादी संस्कृति, समावेश की संस्कृति, सर्वव्यापी मानवता की संस्कृति में निहित है।”

चंद्रचूड़ ने कहा, "बंदूक की ताकत" कई देशों में कानून के शासन पर हावी हो गई, लेकिन बातचीत में शामिल होने की हमारी क्षमता के कारण भारत कठिन समय से बच गया। उन्होंने कहा, एक संपन्न समाज के लिए सार्वजनिक सेवा सर्वोपरि है, लेकिन रास्ते में आने वाली चुनौतियों और बाधाओं के कारण बहुत कम लोग इसे पूरे दिल से अपनाते हैं।

उन्होंने कहा, “सार्वजनिक सेवा पथ चुनने के लिए अक्सर व्यक्तिगत और व्यावसायिक बलिदान की आवश्यकता होती है। सीजेआई ने कहा, ''व्यक्ति खुद को एक नाजुक संतुलन बनाते हुए पा सकते हैं, जहां सार्वजनिक कर्तव्य की मांग व्यक्तिगत और कैरियर की जरूरतों के साथ टकराती है।''

उन्होंने कहा, न्यायाधीश अन्याय को "आमने-सामने" देखते हैं, और जब वे कानून की सीमाओं के भीतर अन्याय को हल करने का प्रयास करते हैं, तो उन्हें वास्तव में न्यायपूर्ण समाज बनाने में कानून की सीमाओं का भी एहसास होता है।

चंद्रचूड़ ने कहा, “क़ानून का महत्व एक ऐसा ढाँचा बनाने की क्षमता में निहित है जहाँ एक संगठित चर्चा संभव हो, जैसा कि मैंने कहा था जहाँ हम शक्ति की गोलियों को तर्क की शक्ति से प्रतिस्थापित करते हैं। लेकिन समान रूप से, कानून से परे न्याय है और कानून से परे न्याय के लिए हमें व्यक्ति में जन्मजात अच्छाई का पता लगाने के लिए अपने दिल और अपने समुदायों की थाह लेने की जरूरत है।”

उन्होंने कहा,“क्योंकि कानून अत्यधिक भलाई का स्रोत हो सकता है, लेकिन कानून अत्यधिक मनमानी का भी स्रोत हो सकता है।” यह इस बात पर निर्भर करता है कि कानून का इस्तेमाल कौन करता है और वे कौन सी सामाजिक स्थितियाँ हैं जिनमें कानून का इस्तेमाल किया जाता है।”

जमनालाल बजाज पुरस्कार के 45वें संस्करण में जनजातीय स्वास्थ्य पहल (टीएचआई) के ट्रस्टी डॉ. रेगी जॉर्ज और डॉ. ललिता रेगी को समाज सेवा में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया; डॉ. रामलक्ष्मी दत्ता, संयुक्त निदेशक, विवेकानन्द इंस्टीट्यूट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी; सुधा वर्गीस, सचिव, नारी गुंजन, और राहा नबा कुमार, निदेशक और सीईओ, गांधी आश्रम ट्रस्ट।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad