Advertisement

EC ने सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए बदली वोटों की गिनती की तारीख; अब 4 के बजाय 2 जून को आएंगे नतीजे

चुनाव आयोग ने रविवार को घोषणा की कि सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती...
EC ने सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए बदली वोटों की गिनती की तारीख;  अब 4 के बजाय 2 जून को आएंगे नतीजे

चुनाव आयोग ने रविवार को घोषणा की कि सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती की तारीख 4 जून के बजाय 2 जून को होगी। सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव 19 अप्रैल, 2024 को होने वाले हैं। दोनों राज्यों की विधानसभा का कार्यकाल 2 जून को खत्म हो रहा है जिसके चलते यह बदलाव किया गया है।

16 मार्च को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, चुनाव आयोग ने घोषणा की थी कि लोकसभा और ओडिशा, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम सहित चार राज्य विधानसभाओं में पड़े वोटों की गिनती उसी दिन यानी 4 जून को की जाएगी।

चुनाव आयोग ने कहा कि चूंकि दोनों विधानसभाओं का कार्यकाल 2 जून को खत्म हो रहा है, इसलिए तारीख में बदलाव किया गया है।  चुनाव आयोग ने एक बयान में कहा, "अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम के संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कार्यक्रम के संबंध में कोई बदलाव नहीं होगा।"

आयोग के मुताबिक, विधानसभा चुनाव की अधिसूचना 20 मार्च को जारी होगी, जिसके बाद नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है, जबकि नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 30 मार्च है। अरुणाचल प्रदेश में दो लोकसभा सीटें और 60 सदस्यीय विधानसभा है जबकि सिक्किम में लोकसभा की केवल एक और विधानसभा की 32 सीटें हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad