Advertisement

ईडी ने नेशनल हेराल्ड की 752 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की, कांग्रेस के कहा- यह "तुच्छ प्रतिशोध की रणनीति"

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को कहा कि उसने कांग्रेस प्रवर्तित नेशनल हेराल्ड अखबार और उससे...
ईडी ने नेशनल हेराल्ड की 752 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की,  कांग्रेस के कहा- यह

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को कहा कि उसने कांग्रेस प्रवर्तित नेशनल हेराल्ड अखबार और उससे जुड़ी कंपनियों के खिलाफ चल रही मनी लॉन्ड्रिंग जांच के तहत लगभग 752 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति और इक्विटी शेयर जब्त किए हैं। अस्थायी कुर्की आदेश तब आया है जब पांच राज्यों छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव चल रहे हैं और वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होने वाली है।

कांग्रेस ने एजेंसी की कार्रवाई को "तुच्छ प्रतिशोध की रणनीति" बताया और ईडी को भाजपा का "गठबंधन भागीदार" करार दिया, जिसका दावा है कि उसे विधानसभा चुनावों में निश्चित हार का सामना करना पड़ रहा है। कांग्रेस नेता मनिकम टैगोर का कहना है, "नेशनल हेराल्ड की संपत्तियों को जब्त करने के लिए श्री मोदी के आदेश के तहत ईडी की कार्रवाई एक अवैध कार्रवाई है... मध्य प्रदेश के लोग , राजस्थान, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना श्री मोदी को करारा जवाब देंगे।”

संघीय जांच एजेंसी ने एक बयान में आरोप लगाया कि इस मामले में एजेएल और पार्टी के पदाधिकारियों द्वारा कांग्रेस के शेयरधारकों और दानदाताओं को "धोखा" दिया गया। एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) और यंग इंडियन (वाईआई) के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत संघीय जांच एजेंसी द्वारा एक अनंतिम कुर्की आदेश जारी किया गया है।

नेशनल हेराल्ड एजेएल द्वारा प्रकाशित किया जाता है और इसका स्वामित्व यंग इंडियन प्राइवेट लिमिटेड के पास है। कांग्रेस नेता सोनिया गांधी और राहुल गांधी यंग इंडियन के बहुसंख्यक शेयरधारक हैं और उनमें से प्रत्येक के पास 38 प्रतिशत शेयर हैं।

बयान में, ईडी ने कहा कि पीएमएलए के तहत जांच की जा रही मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 751.9 करोड़ रुपये की संपत्तियों को अस्थायी रूप से संलग्न करने का आदेश जारी किया है। कानून के तहत, ऐसे अनंतिम आदेश को छह महीने की समयावधि में पीएमएलए के निर्णायक प्राधिकरण द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए, जिसके बाद ईडी संलग्न संपत्तियों पर कब्जा कर सकता है।

कहा गया, "जांच से पता चला कि एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) के पास भारत के कई शहरों जैसे दिल्ली, मुंबई और लखनऊ में फैली अचल संपत्तियों के रूप में 661.69 करोड़ रुपये की अपराध आय और यंग इंडियन (वाईआई) का कब्जा है। ) एजेएल के इक्विटी शेयरों में निवेश के रूप में 90.21 करोड़ रुपये की अपराध आय के कब्जे में है।"

नेशनल हेराल्ड की अचल संपत्तियों में दिल्ली में आईटीओ स्थित कार्यालय परिसर और लखनऊ में कैसरबाग के पास एक कार्यालय परिसर शामिल है। गांधी परिवार, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और पार्टी नेता पवन बंसल, डी के शिवकुमार (कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री) और उनके सांसद भाई डी के सुरेश से पूछताछ की गई और पिछले साल मामले के संबंध में एजेंसी ने उनके बयान दर्ज किए थे।

सूत्रों के मुताबिक, ईडी मामले में आरोप पत्र दाखिल करने से पहले उन्हें पूछताछ के लिए दोबारा बुलाया जा सकता है। मनी लॉन्ड्रिंग का मामला एक अदालत के आदेश - दिल्ली के मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट - से उपजा है, जिसने 26 जून 2014 को नेशनल हेराल्ड के मामलों में कथित अनियमितताओं के खिलाफ एक निजी शिकायत पर संज्ञान लिया था।

अदालत ने माना था कि यंग इंडियन सहित सात आरोपी व्यक्तियों और संस्थाओं ने "प्रथम दृष्टया" आईपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत आपराधिक विश्वासघात के अपराध किए हैं, जिसमें धोखाधड़ी और बेईमानी से संपत्ति की डिलीवरी के लिए प्रेरित करना, संपत्ति का बेईमानी से दुरुपयोग और आपराधिक साजिश शामिल है।

एजेंसी ने कहा, "आरोपी व्यक्तियों ने एक विशेष प्रयोजन वाहन - यंग इंडियन के माध्यम से एजेएल की सैकड़ों करोड़ रुपये की संपत्ति हासिल करने के लिए आपराधिक साजिश रची। एजेएल को समाचार पत्र प्रकाशित करने के उद्देश्य से भारत के विभिन्न शहरों में रियायती दरों पर जमीन दी गई थी।"  कहा गया है कि एजेएल ने 2008 में अपना प्रकाशन परिचालन बंद कर दिया और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए संपत्तियों का "उपयोग" करना शुरू कर दिया।

कहा गया है कि एजेएल को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) को 90.21 करोड़ रुपये का ऋण चुकाना था, हालांकि एआईसीसी ने 90.21 करोड़ रुपये के उक्त ऋण को एजेएल से गैर-वसूली योग्य माना और इसे 50 लाख रुपये में एक नई निगमित कंपनी यंग को बेच दिया। आय के किसी भी स्रोत के बिना भारतीयों को 50 लाख रुपये का भी भुगतान करना होगा।

एजेंसी ने दावा किया, "उनके कृत्य से, एजेएल के शेयरधारकों के साथ-साथ कांग्रेस पार्टी के दानदाताओं को एजेएल और कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारियों द्वारा धोखा दिया गया।" ईडी ने कहा कि एआईसीसी से 90.21 करोड़ रुपये का ऋण खरीदने के बाद, वाईआई ने या तो ऋण का पुनर्भुगतान करने या एजेएल के इक्विटी शेयर आवंटित करने की मांग की।

कहा गया है कि एजेएल ने एक असाधारण आम बैठक (ईजीएम) आयोजित की और शेयर पूंजी बढ़ाने और वाईआई को 90.21 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी करने का प्रस्ताव पारित किया। एजेंसी ने कहा, "शेयरों के इस नए आवंटन के साथ, 1,000 से अधिक शेयरधारकों की शेयरधारिता घटकर मात्र 1 प्रतिशत रह गई और एजेएल वाईआई की सहायक कंपनी बन गई। वाईआई ने एजेएल की संपत्तियों पर भी नियंत्रण ले लिया।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad