Advertisement

भारत में मेरी मॉब लिंचिंग हो सकती है इसलिए वापस नहीं आ सकता: मेहुल चौकसी

पीएनबी घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मेहुल चोकसी के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है। करीब...
भारत में मेरी मॉब लिंचिंग हो सकती है इसलिए वापस नहीं आ सकता: मेहुल चौकसी

पीएनबी घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मेहुल चोकसी के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है। करीब साढे़ 12 हजार पेज की यह चार्जशीट मुंबई की विशेष पीएमएल कोर्ट में दाखिल की गई है।

ईडी ने चोकसी और 13 अन्य के खिलाफ पीएमएलए की धारा चार के तहत कोर्ट में अभियोजन दर्ज कराया है। इसमें आठ के खिलाफ व्यक्तिगत तौर पर और पांच कंपनियों के खिलाफ है।

बुधवार को पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपियों में से एक मेहुल चौकसी ने अपने वकील संजय अबाट और राहुल अग्रवाल के जरिए मुंबई की एक स्पेशल सीबीआई कोर्ट से अपने खिलाफ जारी किए गए दो गैर-जमानती वांरट को वापस लेने की बात कही है। मेहुल ने कहा कि अपने स्वास्थ्य की वजह से वह यात्रा करने की स्थिति में नहीं हैं। साथ ही भारत में उसकी जान को खतरा है। आए दिन बढ़ रही मॉब लिंचिंग की घटनाओं को देखते हुए उसे डर है कि कहीं वह भी मॉब लींचिंग का शिकार न हो जाए।

वहीं, मुम्बई की एक विशेष अदालत ने ईडी को नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू करने की मंजूरी दे दी है। पंजाब नेशनल बैंक का दो अरब डालर का कर्ज नहीं चुकाने के धनशोधन के मामले में फरार अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण के लिए अदालत में अर्जी लगाई गई थी। यह मंजूरी जस्टिस एम एस आजमी ने ईडी को प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू करने के लिए दी है। ईडी ने धनशोधन रोकथाम के नए कानून के तहत हाल ही में दायर आरोपपत्र के आधारपर ब्रिटेन , बेल्जियम और कुछ अन्य देशों से नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की मांग की थी।

अदालत ने आरोपपत्र का संज्ञान लेते हुए पिछले हफ्ते नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। कई देशों से प्रत्यर्पण का अनुरोध किया गया है क्योंकि नीरव मोदी अपना ठिकाना लगातार बदल रहा है। बैंक घोटाला सामने आने के बाद नीरव मोदी, उसके मामा मेहुल चोकसी और अन्य की कई एजेंसियां जांच कर रही हैं।पंजाब नेशनल बैंक ने शिकायत की थी कि नीरव मोदी ने उसे 13 हजार करोड़ रुपये का चूना लगाया।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad