Advertisement

मेयर चुनाव से पहले नवनिर्वाचित एमसीडी पार्षदों को लुभाने की हो रही है कोशिशः पार्टियां

महापौर चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी, भाजपा और कांग्रेस ने शनिवार को आरोप लगाया कि उनके नवनिर्वाचित...
मेयर चुनाव से पहले नवनिर्वाचित एमसीडी पार्षदों को लुभाने की हो रही है कोशिशः पार्टियां

महापौर चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी, भाजपा और कांग्रेस ने शनिवार को आरोप लगाया कि उनके नवनिर्वाचित एमसीडी पार्षदों को लुभाने की कोशिश की जा रही है।

शुक्रवार को आप में शामिल होने वाले दो कांग्रेस पार्षदों के पार्टी में लौटने और आनंद विहार से भाजपा पार्षद मोनिका पंत ने आप नेता शिखा गर्ग के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) में शिकायत दर्ज कराने के बाद वाकयुद्ध की ताजा जंग शुरू हो गई। उसने "पक्ष बदलने के लिए उसे रिश्वत देने" की कोशिश की।

आप के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी पार्टी के नवनिर्वाचित पार्षदों को संबोधित करते हुए उन्हें आगाह किया कि भाजपा "उन्हें खरीदने की कोशिश करेगी"। भाजपा नेताओं ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह भी आरोप लगाया कि केजरीवाल का "एजेंट" पार्टी पार्षदों को अपने कब्जे में लेने की कोशिश कर रहा है। कांग्रेस ने केजरीवाल की पार्टी पर अपने दो दलबदलुओं के लौटने के बाद अवैध शिकार करने का भी आरोप लगाया।

केजरीवाल ने आरोप लगाया कि भाजपा आप पार्षदों को 10 लाख से 50 लाख रुपये की पेशकश कर सकती है  "भाजपा अब आपको खरीदने की कोशिश करेगी, वे आपको शामिल होने के लिए पैसे की पेशकश करेंगे। मुझे यकीन है कि आप में से कुछ लोगों को पहले से ही उनके फोन आए होंगे।

केजरीवाल ने आरोप लगाया, "वे किसी को 10 लाख रुपये और किसी अन्य को 50 लाख रुपये की पेशकश करेंगे और आपसे मेयर का चयन करते समय उनसे जुड़ने और उन्हें वोट देने के लिए कहेंगे।" उन्होंने उनसे यह भी कहा कि वे इसमें शामिल लोगों को बेनकाब करने के लिए ऐसे प्रस्तावों के ऑडियो और वीडियो रिकॉर्ड करें और अपने क्षेत्र के पार्टी विधायकों या एमसीडी समन्वयकों को भाजपा द्वारा रिश्वत देने के किसी भी प्रयास की सूचना दें।

राष्ट्रीय प्रवक्ता शहजाद पूनावाला और दिल्ली इकाई के मीडिया सेल के प्रमुख हरीश खुराना सहित भाजपा नेताओं ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में AAP पर अपनी पार्टी के नवनिर्वाचित पार्षदों को शिकार बनाने की कोशिश करने का आरोप लगाया। पूनावाला ने आरोप लगाया कि आप का एक नया मॉडल - प्रलोभन फॉर पार्षद  (आकर्षक पार्षद) सामने आ गया है।

खुराना ने दावा किया कि केजरीवाल का एक "एजेंट" भाजपा पार्षदों को आप में जाने के लिए प्रेरित करने की कोशिश कर रहा था। उन्होंने कहा कि आप द्वारा अवैध शिकार के प्रयासों के सबूत थे। आनंद विहार से भाजपा पार्षद मोनिका पंत ने आरोप लगाया कि आप नेता शिखा गर्ग ने खुद को अपनी पार्टी के एक सांसद के प्रतिनिधि के रूप में पेश किया।

पंत ने कहा, "वह बाद में मेरे घर आई जो सीसीटीवी फुटेज में कैद हो गई है। उसने मुझे एमसीडी में एक राजनीतिक पद और क्रॉस वोटिंग के लिए मेरे वार्ड के लिए विशेष फंड की पेशकश की। हमने इस संबंध में एसीबी में शिकायत दर्ज कराई है।"

आप ने दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के 250 वार्डों में से 134 पर जीत हासिल कर निकाय निकाय में भाजपा के 15 साल के शासन को समाप्त कर दिया, जिसके परिणाम बुधवार को घोषित किए गए। भाजपा 104 वार्ड जीतने में सफल रही। ऐसी अटकलें थीं कि सदन में अपेक्षित संख्या नहीं होने के बावजूद भाजपा महापौर पद के लिए चुनाव लड़ सकती है।

आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने आरोप लगाया कि दिल्ली भाजपा अध्यक्ष ने आप के 10 पार्षदों को खरीदने की बात कही। उन्होंने आरोप लगाया और पुलिस आयुक्त से जांच की मांग की।

दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष  अनिल कुमार ने पार्टी कार्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में नौ नवनिर्वाचित पार्षदों का परिचय मीडिया से कराया। कुमार ने कहा, "केजरीवाल, जिन्होंने स्वच्छ राजनीति की शपथ ली थी, ने कांग्रेस के कुछ पार्षदों और कार्यकर्ताओं को झूठे वादों और प्रलोभनों से गुमराह करने की कोशिश की, लेकिन उन्हें जल्दी ही केजरीवाल की शरारत का एहसास हो गया और उन्होंने कांग्रेस पार्टी में अपने विश्वास की पुष्टि की।"

शुक्रवार को आप में शामिल होने वाली दो पार्षद मुस्तफाबाद से सबिला बेगम और बृजपुरी से नाजिया खातून प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद थीं। नगर निकाय के लिए दलबदल विरोधी कानून नहीं है।

एमसीडी दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना से संपर्क करेगी और तारीख की तलाश करेगी, जिस पर नगरपालिका सदन बुलाया जा सके ताकि पार्षद शपथ ले सकें और फिर एक महापौर का चुनाव किया जा सके। महापौर का पद रोटेशन के आधार पर पांच एकल-वर्ष की शर्तों को देखता है, जिसमें पहला वर्ष महिलाओं के लिए आरक्षित होता है, दूसरा खुले वर्ग के लिए, तीसरा आरक्षित वर्ग के लिए और शेष दो भी खुले वर्ग में होते हैं। चुनाव अधिकारियों ने पहले कहा था कि चुनाव की पूरी प्रक्रिया 15 दिसंबर को पूरी हो जाएगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad