Advertisement

ईमेल घोटाला अलर्ट: फर्जी नोटिस को लेकर गृह मंत्रालय की साइबर शाखा ने दी चेतावनी, सत्यापन के लिए 1930 हेल्पलाइन पर करें कॉल

भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) ने नागरिकों की ऑनलाइन सुरक्षा के लिए बढ़ते खतरे पर चेतावनी दी है।...
ईमेल घोटाला अलर्ट: फर्जी नोटिस को लेकर गृह मंत्रालय की साइबर शाखा ने दी चेतावनी, सत्यापन के लिए 1930 हेल्पलाइन पर करें कॉल

भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (I4C) ने नागरिकों की ऑनलाइन सुरक्षा के लिए बढ़ते खतरे पर चेतावनी दी है। एक सार्वजनिक सलाह में, केंद्रीय गृह मंत्रालय की साइबर अपराध इकाई ने चेतावनी दी है कि धोखेबाज आधिकारिक सरकारी नोटिस के रूप में प्रच्छन्न नकली ईमेल भेज रहे हैं, जो प्राप्तकर्ताओं को संवेदनशील जानकारी का खुलासा करने या साइबर धोखाधड़ी का शिकार होने के लिए धोखा देने की कोशिश कर रहे हैं।

- I4C ने नागरिकों को सरकारी कार्यालयों से होने का दावा करने वाले ईमेल से सावधान रहने की सलाह दी, क्योंकि वे साइबर धोखाधड़ी का प्रयास हो सकते हैं।

- ऐसे ईमेल की प्रामाणिकता को सत्यापित करने के लिए, I4C यह जांचने का सुझाव देता है कि क्या ईमेल "gov.in" पर समाप्त होने वाली किसी प्रामाणिक सरकारी वेबसाइट से आया है।

- नागरिकों को इंटरनेट खोजों के माध्यम से अधिकारी का नाम और संपर्क विवरण भी सत्यापित करना चाहिए और ईमेल की प्रामाणिकता की पुष्टि करने के लिए उल्लिखित विभाग को कॉल करना चाहिए।

- यह चेतावनी हाल ही में दिल्ली पुलिस साइबर अपराध और आर्थिक अपराध, केंद्रीय आर्थिक खुफिया ब्यूरो और खुफिया ब्यूरो सहित सरकारी एजेंसियों का नाम लेकर धोखाधड़ी वाले ईमेल भेजने की घटनाओं में वृद्धि के बाद आई है।

साइबर अपराधों से व्यापक तरीके से निपटने के लिए गृह मंत्रालय (एमएचए) के तहत एक संगठन भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी) ने पिछले साल अगस्त में इसी तरह की सलाह जारी की थी, जिसमें उपयोगकर्ताओं को अपने सीईओ के नाम से नकली ईमेल भेजने से सावधान किया गया था, जिसमें 'तत्काल अधिसूचना' और 'न्यायालय अधिसूचना' जैसे विषय शीर्षक थे।

आई4सी ने कहा, "ये भ्रामक ईमेल विभिन्न सरकारी कार्यालयों, व्यक्तियों को लक्षित करके भेजे जाते हैं और उन पर साइबर अपराध का झूठा आरोप लगाते हैं, तथा उनसे जवाब देने का आग्रह करते हैं।" रविवार को जारी एमएचए और आई4सी के विज्ञापन में कहा गया है कि इस तरह के संदिग्ध ईमेल और अन्य प्रकार के साइबर धोखाधड़ी की तुरंत www.cybercrime.gov.in पर रिपोर्ट की जानी चाहिए या साइबर अपराध हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करना चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad