Advertisement

डीयू के प्रबंधन स्कूल में प्रथम वर्ष के छात्रों ने वरिष्ठों पर उत्पीड़न का लगाया आरोप, प्रशासन ने की मामले की जांच शुरू

दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रबंधन अध्ययन संकाय (एफएमएस) के कई प्रथम वर्ष के छात्रों ने अपने वरिष्ठों पर...
डीयू के प्रबंधन स्कूल में प्रथम वर्ष के छात्रों ने वरिष्ठों पर उत्पीड़न का लगाया आरोप, प्रशासन ने की मामले की जांच शुरू

दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रबंधन अध्ययन संकाय (एफएमएस) के कई प्रथम वर्ष के छात्रों ने अपने वरिष्ठों पर उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है, जिसके बाद संस्थान प्रशासन ने मामले की जांच शुरू कर दी है। एफएमएस के डीन वेंकट रमन ने कहा कि मामले की फिलहाल जांच की जा रही है और आरोप सही पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

संस्थान के शिकायत निवारण प्रकोष्ठ को भेजी गई शिकायत के अनुसार, छात्रों ने आरोप लगाया है कि उन्हें 2.30 बजे जैसे "अजीब समय सीमा" वाले कार्य सौंपे गए और परिसर में सुबह 5 बजे "अजीब समय" पर बातचीत के लिए बुलाया गया, ऐसा न करने पर उन्हें अपने ग्रीष्मकालीन प्लेसमेंट सहायता को रद्द करने के लिए मजबूर किया गया।

एफएमएस का प्लेसमेंट प्रकोष्ठ वरिष्ठों द्वारा चलाया जाता है। दो ईमेल, एक 22 जून और दूसरा 23 जून को, दिखाते हैं कि छात्रों को देर रात 10 बजे असाइनमेंट दिए गए और उन्हें "2.29.59 बजे" तक जमा करने के लिए कहा गया।

शिकायत निवारण प्रकोष्ठ को दी गई शिकायत में एक छात्र ने गुमनाम रूप से आरोप लगाया, "15 जून से हम पर बहुत अधिक काम का बोझ है, हमारी नींद हराम है, हमें धमकियाँ दी जा रही हैं और हमें खुद को अक्षम महसूस कराया जा रहा है। जैसे कि अत्यधिक दबाव ही काफी नहीं था, वरिष्ठ हमारे शब्दों पर भद्दे फीडबैक देते हैं, जो हमें लगता है कि हमारा मनोबल गिराने और हमें अपमानित करने के लिए हैं।"

घटना की रिपोर्ट करने वाले एक अन्य ईमेल में आरोप लगाया गया कि इस व्यवहार के कारण एक छात्र को कैंपस में "घबराहट का दौरा पड़ा और वह बेहोश हो गया"। आरोपों के बारे में पूछे जाने पर एफएमएस डीन रमन ने कहा कि इन एमबीए छात्रों को कॉर्पोरेट एक्सपोजर के लिए केस स्टडी दी जाती है।

रमन ने पीटीआई से कहा, "वरिष्ठों द्वारा प्लेसमेंट के लिए बेहतर तैयारी में मदद करने के लिए ऐसे कार्य दिए जाते हैं। यदि कोई कार्य सुबह 2.30 बजे दिया गया था, तो आपको यह देखना चाहिए कि वरिष्ठ भी असाइनमेंट का आकलन करने के लिए तब तक जाग रहे थे।"

उन्होंने कहा कि वे मूल रूप से एक-दूसरे की मदद कर रहे हैं। हालांकि, इस प्रक्रिया में अगर कुछ गलत कहा गया, तो आवश्यक कार्रवाई की जाएगी। "हमारे पास एक रैगिंग विरोधी समिति है, अगर किसी को लगता है कि उनके साथ कोई आपत्तिजनक व्यवहार हुआ है, तो समिति से संपर्क किया जा सकता है।"

रमन ने कहा कि प्रथम वर्ष के छात्रों से उनके शामिल होने के समय रैगिंग विरोधी शपथ-पत्र देने को कहा गया था। उन्होंने कहा कि इसी तरह की एक हालिया घटना में, बिजनेस स्कूल ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) को एक रिपोर्ट सौंपी है, जिसमें कहा गया है कि जांच में आरोपों को "तथ्यात्मक रूप से गलत" पाया गया है।

डीन ने कहा, "कुछ दिन पहले भी इसी तरह की घटना हुई थी, जिसमें छात्रों ने आरोप लगाया था कि उन्हें अवकाश नहीं दिया गया। हमारी रैगिंग विरोधी समिति ने पाया कि दावे तथ्यात्मक रूप से गलत थे। हमने यूजीसी को इस बारे में जानकारी देते हुए एक रिपोर्ट सौंपी है।" उन्होंने कहा, "अगर (नए बैच के छात्रों द्वारा) कथित रैगिंग के स्पष्ट संदर्भ दिए जाते हैं, तो हम इसकी जांच करेंगे और नियमों के अनुसार कार्रवाई करेंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad