Advertisement

लंच मेन्यू से लेकर टीवी टाइमिंग तक, जाने क्या है अरविंद केजरीवाल की तिहाड़ जेल की दिनचर्या

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कथित उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग...
लंच मेन्यू से लेकर टीवी टाइमिंग तक, जाने क्या है अरविंद केजरीवाल की तिहाड़ जेल की दिनचर्या

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कथित उत्पाद शुल्क नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दिल्ली की एक अदालत ने 15 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत में ले लिया है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने केजरीवाल की "पूर्ण असहयोगिता" का हवाला देते हुए उनकी 15 दिन की न्यायिक हिरासत की मांग की थी।

जेल सूत्रों ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को तिहाड़ जेल की जेल नंबर 2 में रखा जाएगा। वह जेल में अकेले रहेंगे, इससे पहले आप सांसद संजय सिंह को जेल नंबर 5 में शिफ्ट किया गया है।

तिहाड़ जेल में सभी कैदी एक रूटीन का पालन करते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, केजरीवाल और अन्य कैदी साल के इस समय में सूर्योदय के समय, आमतौर पर सुबह 6:30 बजे के आसपास, चाय के नाश्ते और ब्रेड के कुछ स्लाइस के साथ अपने दिन की शुरुआत करेंगे। दोपहर का भोजन सुबह 10:30 से 11 बजे के बीच परोसा जाएगा, जिसमें दाल, एक सब्जी और पांच रोटी या चावल शामिल होंगे। दोपहर से 3 बजे के बीच, कैदियों को उनकी कोशिकाओं तक ही सीमित रखा जाएगा।

दोपहर 3:30 बजे उन्हें एक कप चाय और दो बिस्कुट दिए जाएंगे और वे शाम 4 बजे अपने वकीलों से मिल सकते हैं। प्रारंभिक रात्रिभोज - दोपहर के भोजन के समान - शाम 5:30 बजे होता है, जिसके बाद कैदियों को शाम 7 बजे तक रात के लिए कैद कर दिया जाएगा। चिकित्सा सहायता 24/7 उपलब्ध होगी, विशेष रूप से केजरीवाल की मधुमेह की स्थिति के लिए, कारावास के दौरान नियमित जांच के साथ।

अब तक ईडी हवालात में रहकर दिल्ली की सरकार चला रहे मुख्यमंत्री सप्ताह में दो बार अपने परिजनों से मिल सकते हैं। हालाँकि, नाम जेल सुरक्षा द्वारा क्लीयर की गई सूची में होने चाहिए। केजरीवाल भोजन के समय और बंद होने के समय को छोड़कर टेलीविजन देख सकते हैं। समाचार, खेल और मनोरंजन सहित 18 से 20 चैनलों की अनुमति है।

केजरीवाल को चल रहे शराब नीति मामले के सिलसिले में गिरफ्तार किया गया है, जिसके तहत ईडी ने पहले आरोप लगाया है कि नवंबर 2021 में दिल्ली सरकार द्वारा लागू की गई उत्पाद शुल्क नीति के माध्यम से आप  मनी लॉन्ड्रिंग में शामिल थी।

नई नीति में शराब पीने की कानूनी उम्र घटाकर 21 साल कर दी गई, सरकारी स्वामित्व वाली शराब की दुकानों को निजी संस्थाओं से बदल दिया गया और दिल्ली के बाहर मूल्य निर्धारण और बिक्री प्रदर्शन के आधार पर विभिन्न शराब ब्रांडों के लिए अलग-अलग पंजीकरण मानदंड लागू किए गए। इसके अतिरिक्त, वार्षिक शराब वेंडिंग लाइसेंस शुल्क को 8 लाख रुपये से बढ़ाकर 75 लाख रुपये कर दिया गया। नई नीति में प्रतिस्पर्धी बोली के माध्यम से 849 निजी विक्रेताओं को भी लाइसेंस प्रदान किए गए।  बाद में उल्लंघन की सूचना मिलने के बाद नीति को रद्द कर दिया गया था।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का आरोप है कि उत्पाद शुल्क नीति कुछ निजी कंपनियों को 12 प्रतिशत थोक व्यापार लाभ प्रदान करने की साजिश का हिस्सा थी और यह अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसौदिया, विजय नायर और अन्य का समन्वित प्रयास था। इस मामले में आप के दो अन्य नेताओं मनीष सिसौदिया और संजय सिंह को पहले गिरफ्तार किया जा चुका है। बीआरएस नेता के कविता पर भी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और वरिष्ठ आप नेता मनीष सिसौदिया के साथ दिल्ली की उत्पाद शुल्क नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में "अनुग्रह प्राप्त करने" के लिए "साजिश रचने" का आरोप लगाया गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad