Advertisement

जी20 शिखर सम्मेलनः पीएम मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने की द्विपक्षीय वार्ता; दोनों देशों के बीच संबंधों को गहरा करने पर केंद्रित कई मुद्दों पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को यहां अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय वार्ता...
जी20 शिखर सम्मेलनः पीएम मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने की द्विपक्षीय वार्ता; दोनों देशों के बीच संबंधों को गहरा करने पर केंद्रित कई मुद्दों पर हुई चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को यहां अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय वार्ता की, जिसमें दोनों देशों के बीच संबंधों को गहरा करने पर केंद्रित कई मुद्दों पर चर्चा हुई।

यह बैठक प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए बिडेन के नई दिल्ली पहुंचने के तुरंत बाद आयोजित की गई थी। प्रधान मंत्री कार्यालय ने कहा, "उनकी चर्चाओं में कई तरह के मुद्दे शामिल हैं और इससे भारत और अमेरिका के बीच संबंध और गहरे होंगे।"

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "7, लोक कल्याण मार्ग पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन का स्वागत करके खुशी हुई। हमारी बैठक बहुत उपयोगी रही। हम कई विषयों पर चर्चा करने में सक्षम थे जो भारत और अमेरिका के बीच आर्थिक और लोगों के बीच संबंधों को आगे बढ़ाएंगे।" हमारे देशों के बीच की दोस्ती वैश्विक भलाई को आगे बढ़ाने में एक महान भूमिका निभाती रहेगी।"

बैठक में अमेरिका की ओर से अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन, राज्य सचिव एंथनी ब्लिंकन और अमेरिकी एनएसए जेक सुलिवन भी मौजूद थे, जबकि भारतीय प्रतिनिधिमंडल में विदेश मंत्री एस जयशंकर और एनएसए अजीत डोभाल शामिल थे।

मोदी अगले दो दिनों में 15 द्विपक्षीय बैठकें करने वाले हैं, जब विश्व नेता शिखर सम्मेलन के लिए राष्ट्रीय राजधानी में एकत्र होंगे। प्रधान मंत्री ने पहले कहा था कि इन बैठकों से इन देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा करने और विकासात्मक सहयोग को और मजबूत करने का अवसर मिलेगा।

प्रधान मंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया, "यह मेरा दृढ़ विश्वास है कि नई दिल्ली जी 20 शिखर सम्मेलन मानव-केंद्रित और समावेशी विकास में एक नया रास्ता तैयार करेगा।" उन्होंने कहा, "मैं अगले दो दिनों में विश्व नेताओं के साथ सार्थक चर्चा की आशा करता हूं।" ।" मोदी ने कहा, "मैं मित्रता और सहयोग के बंधन को और गहरा करने के लिए कई नेताओं और प्रतिनिधिमंडल के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करूंगा।"

शनिवार को वह G20 कार्यक्रमों में भाग लेने के अलावा यूके, जापान, जर्मनी और इटली के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। सूत्रों ने बताया कि रविवार को वह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ लंच मीटिंग करेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad