Advertisement

गढ़वाली, कुमांउनी एवं जौनसारी अकादमी ने दिल्ली में मनाया उत्तरैणी मकरैणी महोत्सव; उत्तराखंड के लोगों को उनकी संस्कृति से जोड़ना मकसद

दिल्ली। गढ़वाली, कुमांउनी एवं जौनसारी अकादमी, दिल्ली की ओर से पूर्वी दिल्ली में 'उत्तरैणी मकरैणी...
गढ़वाली, कुमांउनी एवं जौनसारी अकादमी ने दिल्ली में मनाया उत्तरैणी मकरैणी महोत्सव; उत्तराखंड के लोगों को उनकी संस्कृति से जोड़ना मकसद

दिल्ली। गढ़वाली, कुमांउनी एवं जौनसारी अकादमी, दिल्ली की ओर से पूर्वी दिल्ली में 'उत्तरैणी मकरैणी महोत्सव' का भव्य आयोजन किया गया। वेस्ट विनोद नगर एवं मंडावली में स्थित डीडीए पार्क में आयोजित इस कार्यक्रम में उत्तराखंड के लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए। दिल्ली की मेयर शैली ओबेराय ने समारोह को संबोधित करते हुए सभी को उत्तरैणी मकरैणी की बधाई दी और उत्तराखंडवासियों से दिल्ली के विकास में अपना सहयोग बनाए रखने की अपील की।

गढ़वाली, कुमांउनी एवं जौनसारी अकादमी, दिल्ली के उपाध्यक्ष डॉ. कुलदीप भंडारी ने कहा, "हमारा मकसद उत्तराखंड के लोगों को उनकी संस्कृति से जोड़ना है, जिसमें कामयाबी भी मिल रही है। हमारी कोशिश है कि उत्तराखंडवासियों के उत्थान में कार्यरत सभी सामाजिक संस्थाएं एकजुट होकर उत्तरैणी पर्व को भव्य तरीके से मनाएं ताकि उत्तराखंड की रंगारंग लोक-संस्कृति और कला के भव्य दर्शन हो सकें।" समारोह में उत्तराखंड की लोक संस्कृति से जुड़े रंगारंग कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। दिल्ली की युवा प्रतिभाओं ने गायन और नृत्य कला का प्रदर्शन किया।

दिल्ली सरकार के सौजन्य से आयोजित इस समारोह में उत्तराखंड के मशहूर लोकगायक नरेंद्र सिंह नेगी ने अपने परिचित अंदाज में युगल प्रेम गीत प्रस्तुत किया। उनके साथ-साथ बिशन हरयाला,  अनुराधा निराला और मंजू नौटियाल सहित अन्य कलाकारों ने भी अपनी प्रस्तुति से लोगों का मन मोह लिया। उत्तराखंड की शान बढ़ाने वाले इन कलाकारों को आयोजकों की ओर से सम्मानित भी किया गया। मेयर शैली ओबेराय ने दिल्ली में निवास करने वाले उत्तराखंड के वरिष्ठ नागरिकों लखपत सिंह, डॉ सुशील नवानी, दीनदयाल सिंह, कृष्ण कुमार शर्मा, प्रशांत सिंह, बीकानंद, कुंदन रावत, संतोष लाल, चंद्र सिंह नेगी, सतीश पुंडीर, जेएस नेगी, महेशानंद मिश्रा, किशनचंद बिष्ट, महेश चंद्र कांडपाल, हुकुम सिंह आदि को उत्तराखंड की परंपरागत टोपी पहनाकर सम्मानित किया और उनका आशीर्वाद मांगा। दो दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम के दूसरे दिन 15 जनवरी को खिचड़ी वितरण और कवि सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इसके साथ ही क्षत्र के निवासी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे, जिनमें महिलाओं और बच्चों की विशेष भागीदारी देखने को मिलेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad