Advertisement

समलैंगिक विवाह: सुप्रीम कोर्ट 17 अक्टूबर के फैसले पर पुनर्विचार याचिकाओं पर विचार करने के लिए सहमत

समलैंगिक विवाह पर 17 अक्टूबर के अपने फैसले पर काफी बहस के बाद, सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को पिछले फैसले पर...
समलैंगिक विवाह: सुप्रीम कोर्ट 17 अक्टूबर के फैसले पर पुनर्विचार याचिकाओं पर विचार करने के लिए सहमत

समलैंगिक विवाह पर 17 अक्टूबर के अपने फैसले पर काफी बहस के बाद, सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को पिछले फैसले पर पुनर्विचार की मांग करने वाली याचिका के एक बंडल की 28 नवंबर को समीक्षा करने पर सहमत हो गया। 17 अक्टूबर के फैसले में कथित तौर पर समलैंगिक जोड़ों को कानूनी मान्यता देने से इनकार कर दिया गया था और कहा गया था कि केवल संसद और राज्य विधानसभाएं ही उनके वैवाहिक संबंधों को मान्य कर सकती हैं।

फैसले पर पुनर्विचार की मांग करने वाली याचिकाओं पर प्रतिक्रिया देते हुए सीजेआई डी वाई चंद्रहुड ने गुरुवार को कहा कि उन्हें अभी भी समीक्षा याचिकाओं पर विचार करना बाकी है और खुली अदालत में सुनवाई के लिए वकीलों की याचिका पर उचित रूप से विचार किया जाएगा।

समलैंगिक विवाह संविधान पीठ के पांच न्यायाधीशों में से, न्यायमूर्ति एस रवींद्र भट 20 अक्टूबर को सेवानिवृत्त हो गए, जिससे अब समीक्षा याचिकाओं पर विचार करने के लिए पीठ में एक नए न्यायाधीश को शामिल करना आवश्यक हो गया है। इसके अलावा, रोस्टर के प्रमुख होने के नाते, न्यायाधीशों के कक्ष के अंदर समीक्षा याचिका पर विचार करने के लिए तारीख तय करने की जिम्मेदारी भी सीजेआई चंद्रचूड़ पर थी।

इससे पहले, 17 अक्टूबर को, 3-2 के बहुमत से, पिछले फैसले ने समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने से इनकार कर दिया था, और नागरिक संघों को संवैधानिक संरक्षण और समलैंगिक जोड़ों के लिए गोद लेने के अधिकार देने से भी इनकार कर दिया था, यह देखते हुए कि राज्य को यह अनिवार्य करना था। कुछ यूनियनों को मान्यता या कानूनी दर्जा देना शक्तियों के पृथक्करण के सिद्धांत का उल्लंघन होगा और इससे अप्रत्याशित परिणाम हो सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad