Advertisement

राहुल गांधी के दरवाजे पर पुलिस को लेकर बोले गहलोत, "इस देश में लोकतंत्र खतरे में है"

राहुल गांधी के खिलाफ दिल्ली पुलिस की कार्रवाई की निंदा करते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने...
राहुल गांधी के दरवाजे पर पुलिस को लेकर बोले गहलोत,

राहुल गांधी के खिलाफ दिल्ली पुलिस की कार्रवाई की निंदा करते हुए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रविवार को कहा कि मौजूदा सरकार पूर्ववर्ती जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार का हश्र करेगी जिसे धूल चाटनी पड़ी क्योंकि लोगों ने इसका कड़ा जवाब दिया। इसी तरह की कार्रवाइयाँ और इंदिरा गांधी को फिर से चुना गया। उन्होंने आरोप लगाया कि "इस देश में लोकतंत्र खतरे में है" और सरकार न केवल पुलिस को निर्देश दे रही है बल्कि उसके कार्यों की निगरानी भी कर रही है।

कांग्रेस मुख्यालय में मीडिया से गहलोत ने कहा कि दिल्ली पुलिस की कार्रवाई - गांधी को एक नोटिस और भारत जोड़ी यात्रा के दौरान उनकी "महिलाओं का अभी भी यौन उत्पीड़न किया जा रहा है" टिप्पणी पर सरकार में उच्च अधिकारियों के निर्देशों के बाद उनके दरवाजे पर दस्तक – आई।

इससे पहले यहां गांधी के सरकारी आवास के बाहर पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस का नोटिस "इंदिरा गांधी के समय की याद दिलाता है जब इसी तरह की घटनाएं हुई थीं" और सभी ने परिणाम देखा।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में, उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र अपने कार्यों के साथ नई मिसाल कायम कर रहा है और आश्चर्य है कि क्या गैर-बीजेपी पार्टी के नेतृत्व वाली राज्य सरकार केंद्रीय मंत्रियों की आलोचना करने पर उन पर मामले दर्ज करेगी।

उन्होंने कहा कि एडोल्फ हिटलर शुरुआत में काफी लोकप्रिय था लेकिन उसके बाद उसके साथ जो हुआ, उसे सभी ने देखा। उन्होंने कहा, "इंदिरा जी के समय जब जनता पार्टी का शासन आया था, वे इस तरह की गतिविधियों में शामिल थे और लोगों ने इसका जोरदार जवाब दिया और 1980 में इंदिरा गांधी को भारी बहुमत मिला और वह सत्ता में लौटीं।" इस सरकार के कार्यों से जा रहा है।

अधिकारियों ने कहा कि पुलिस की एक टीम रविवार सुबह करीब 10 बजे उच्च सुरक्षा वाले इलाके में गांधी के 12, तुगलक लेन स्थित आवास पर पहुंची और दो घंटे के बाद कांग्रेस नेता से मुलाकात करने में सफल रही।

अधिकारियों ने कहा कि यह तीसरी बार था जब गांधी से इस संबंध में संपर्क किया गया था, अधिकारियों ने कहा कि उन्हें पहले एक प्रश्नावली के साथ एक नोटिस भेजा गया था जिसमें यौन उत्पीड़न के बारे में उनसे संपर्क करने वाले पीड़ितों का विवरण मांगा गया था क्योंकि पुलिस इस मामले की जांच शुरू करना चाहती है। इसकी जानकारी मिलते ही।

गांधी के आवास के बाहर, गहलोत ने संवाददाताओं से कहा कि राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें नोटिस मिला था और वह जवाब देंगे, "लेकिन इसके बावजूद पुलिस उनके आवास पर गई। (यह) इंदिरा गांधी के समय की याद दिलाती है। इंदिरा गांधी के समय में हुई घटनाएं और परिणाम सबने देखा, जब धूल चाटनी पड़ी। आज की घटना कोई छोटी घटना नहीं है।"

बाद में संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा, "...हम इस तानाशाही रवैये की अनुमति नहीं देंगे, हम लोगों के पास जाएंगे।" उन्होंने जांच एजेंसियों के कार्यों की भी आलोचना की और कहा, "दुर्भाग्य से, आज ईडी, सीबीआई और आयकर की 'तांडव' (आक्रामक चाल) जो इस सरकार ने बनाई है ... न्यायपालिका दबाव में है, सीजेआई कुछ भी कह सकते हैं, दबाव उच्च न्यायालयों और उच्चाधिकारियों पर है और दुनिया इसके बारे में जानती है। चुनाव आयोग दबाव में है। फिर लोकतंत्र कैसे बचेगा।"

गहलोत ने कहा कि जब विधायक और सांसद दूसरे राज्यों में जाकर वहां की स्थिति पर बयान देंगे तो क्या राजस्थान पुलिस उनके खिलाफ मामला दर्ज करेगी।

गहलोत ने कहा, "उनके द्वारा स्थापित मिसाल यह है कि जब केंद्रीय मंत्री आते हैं और बलात्कार या जातिवाद या अस्पृश्यता के बारे में बात करते हैं, तो क्या हमारी सरकार केंद्रीय मंत्रियों के खिलाफ दिल्ली की तरह मामले दर्ज करेगी या उन्हें नोटिस देगी .... वे मिसाल कायम कर रहे हैं जिसमें वे खुद पकड़ा जाएगा। ”

यह देखते हुए कि दिल्ली पुलिस के लिए सत्ता के निर्देशों के बिना इस तरह का साहस दिखाने की हिम्मत करना संभव नहीं है, उन्होंने कहा कि कोई शिकायत नहीं है। गहलोत ने कहा कि पुलिस बिना किसी कारण के गांधी के आवास में घुसने की हिम्मत कैसे कर सकती है क्योंकि वह एक राष्ट्रीय नेता और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष हैं।

उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं से कहा, "यह संभवत: पहली बार हो रहा है। मैं इसकी निंदा करता हूं।" उन्होंने पूछा कि जब भी कोई देश में लोकतंत्र और अन्य चीजों के बारे में बात करता है, तो यह सरकार इतनी परेशान और परेशान क्यों हो जाती है, और कई लेखकों और पत्रकारों को जेलों में डाल दिया गया। उन्होंने आरोप लगाया, ''पूरा देश तनाव में जी रहा है।''

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement