Advertisement

यूक्रेन में फंसे भारतीयों को पोलैंड व अन्य सीमाओं के रास्ते निकालेगी भारत सरकार, दूतावास ने जारी की एडवाइजारीः विदेश मंत्रालय

रूस और यूक्रेन के बीच जंग छिड़ गई है और दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है। यूक्रेन में हालात बिगड़ते जा...
यूक्रेन में फंसे भारतीयों को पोलैंड व अन्य सीमाओं के रास्ते निकालेगी भारत सरकार, दूतावास ने जारी की एडवाइजारीः विदेश मंत्रालय

रूस और यूक्रेन के बीच जंग छिड़ गई है और दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है। यूक्रेन में हालात बिगड़ते जा रहे हैं। यूक्रेन के अलग-अलग हिस्सों में गुरुवार सुबह धमाके सुनाई दिये तो वहीं शाम तक राजधानी कीव के आसमान पर पुतिन के हेलीकॉप्टर मंडराने लगे लगातार बड़े धमाको. के बीच यूक्रेन से तबाही जैसी तस्वीरें भी सामने आ रही हैं। इस बीच यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यूक्रेन में भारतीयों की सुरक्षा प्राथमिकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूसी राष्ट्रपति पुतिन से बात करेंगे। पोलैंड के रास्ते यूक्रेन में फंसे भारतीय लौट सकेंगे। पोलैंड और यूक्रेन की सीम पर भारतीय दूतावास ने कैंप बनाए हैं। हमने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

गुरुवार को विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला ने कहा कि सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वहां से सुरक्षित लेकर आना है। भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी भी जारी कर दी है. जिसमें पोलैंड और हंगरी के रास्ते भारतीय निकाले जाएंगे। हमने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं, जो प्लस 48660460814, प्लस 48606700106 है। उन्होंने कहा कि एक महीने पहले हमने भारतीयों का रजिस्ट्रेशन किया था।

यूक्रेन में भारत के राजदूत ने कहा कि कीव में भारत का दूतावास सभी भारतीयों की सुरक्षा के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहा है। अगर कोई कीव में फंसा है तो वे अपने दोस्तों, परिवारों, भारतीय समुदाय के सदस्यों और भारतीय दूतावास से संपर्क करें।चूंकि हवाई क्षेत्र को अवरुद्ध कर दिया गया है, सड़कें अवरुद्ध हैं और रेल सेवाएं बाधित हैं, मैं सभी भारतीय नागरिकों को सलाह देता हूं कि वे अपने निवास के सामान्य क्षेत्र में जहां कहीं भी रहें, और जो लोग पारगमन में हैं उन्हें वापस सामान्य क्षेत्रों में जाना चाहिए।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि रूसी सेना चेर्नोबल के न्यूक्लियर प्लांट पर कब्जा करना चाहती है। उन्होंने कहा कि हम जान देकर रक्षा कर रहे हैं। यूक्रेन की राजधानी कीव में कर्फ्यू लगा दिया गया है. कीव के मेयर ने इसका एलान किया है तो रूस ने दावा किया है कि उसने यूक्रेन में 70 सैन्य ठिकानों को तबाह कर दिया है। इसमें 11 एयरफिल्ड भी हैं। राजधानी कीव के पास यूक्रेन का मिलिट्री प्लेन क्रैश हो गया है। विमान में 14 लोग सवार थे।   सेंटर फॉर डिफेंस स्ट्रेटजिस्ट के मुताबिक, रूस के 100 से ज्यादा सैनिक मारे गए हैं. इसके अलावा रूस के 7 विमान और 3 हेलिकॉप्टर भी तबाह हुए हैं। वहीं, रूस ने हेनिचेस्क और नोवा कहोव्का पर कब्जा कर लिया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad