Advertisement

कोरोना वायरस पर बोले स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन- हमने पूरी तैयारी की, इसलिए नहीं बिगड़े हालात

भारत में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है, इस वायरस के कारण अब तक 43 मामले सामने आ चुके है।...
कोरोना वायरस पर बोले स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन- हमने पूरी तैयारी की, इसलिए नहीं बिगड़े हालात

भारत में कोरोना वायरस का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है, इस वायरस के कारण अब तक 43 मामले सामने आ चुके है। मामले की गंभीरता को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपराज्यपाल अनिल बैजल समेत स्वास्थ्य से जुड़े कई अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में कोरोना वायरस से निपटने की तैयारियों के बारे में अहम निर्णय लिए गए।

इसका मतलब यह नहीं कि हम आत्मसंतुष्ट हो जाएं

वहीं, बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि हमने पहले से अच्छी तैयारी की थी, इसलिए अब हम बेहतर स्थिति में हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हम आत्मसंतुष्ट हो जाएं। उन्होंने बताया कि हम अभी भी लाखों यात्रियों की स्क्रीनिंग कर रहे हैं। मरीजों की जांच के लिए 46 प्रयोगशालाओं में नमूने जांच जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अब तक 43 कोरोना से संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई हैं, जिसमें से तीन केरल के हैं।

किसी को भी कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि किसी को भी कोरोना वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है। उन्होंने ये भी साफ किया कि मास्क और सैनेटाइजर को लेकर कई तरह की अफवाहें फैलाई जा रही हैं। उन्होंने साफ तौर पर कहा है कि मास्क केवल संक्रमित मरीजों के लिए जरूरी है।

हम स्थितियों को काबू में करने में सफल रहे

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि चीन में फैले जानलेव कोरोना वायरस के दो महीने बाद भी हम स्थितियों को काबू में करने में सफल रहे है। उन्होंने कहा भारत कोरोना वायरस से लड़ने के लिए वैसे तो पूरी तरह से तैयार है लेकिन अगर आगे कोई परेशानी आती है तो उसके लिए हमें तैयार करने की जरूरत है।

मेट्रो कोच, डीटीसी बसों को किया जाएगा सेनेटाइज- केजरीवाल

वहीं, कोरोना वायरस को लेकर सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल निर्माण विहार में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन से मुलाकात की। हर्षवर्धन से मिलने के बाद केजरीवाल ने कहा कि मेट्रो कोच, डीटीसी बसों को सेनेटाइज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हेल्दी लोगों को मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। केजरीवाल ने कहा कि कोरोना वायरस के खिलाफ जागरुकता अभियान चलाया जाएगा साथ ही स्थानीय स्तर पर स्क्रीनिंग की जाएगी।

कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 43 हुई

गौरतलब है कि भारत में सोमवार को कोरोना वायरस के चार नए मरीजों की पुष्टि हुई है। इससे देश में अब कोविड-19 से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 43 तक जा पहुंची है। इसमें केरल में सामने आए शुरुआती तीन मामले भी शामिल है, जो अस्पताल से डिस्चार्ज होकर घर जा चुके हैं, जबकि बाकी 40 लोगों की फिलहाल इलाज चल रहा है। सोमवार को COVID-19 के जो मामले सामने आए हैं, इनमें केरल के एर्नाकुलम से एक, दिल्ली से एक, उत्तर प्रदेश से एक और जम्मू का एक मामले शामिल हैं। रविवार को केरल से आए 5 मामलों में 3 परिवार के सदस्य इटली की यात्रा कर चुके हैं और 2 उन्हीं के रिश्तेदार हैं जो उनके संपर्क में आए थे।

चीन में अब तक सबसे ज्यादा मौत

मालूम हो कि अब तक चीन में ही इस वायरस से 3000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 79 देशों में 95,300 से अधिक लोग भी इसके चपेट में आ गए है। जो गहन चिकित्सा निगरानी में है। यह वायरस चीन के अलावा भारत,दक्षिण कोरिया, इटली और ईरान में तेजी से फैला है जिस कारण वहां की सरकारों की चिंता बढ़ गई है। भारत में ही अब तक 31 लोगों के इस वायरस से प्रभावित होने की पुष्टि हुई है। जिसमें अधिकांश दिल्ली एनसीआर,केरल, तेलंगाना, यूपी से है।

क्या है कोरोना वायरस

जानकारी के लिए बता दें डब्ल्यूएचओ के मुताबिक कोरोना वायरस सी- फूड से जुड़ा है। कोरोना वायरस विषाणुओं के परिवार का है और इससे लोग बीमार पड़ रहे हैं। यह वायरस ऊंट, बिल्ली तथा चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है। खास स्थिति में पशु मनुष्यों को भी संक्रमित कर सकते हैं। इस वायरस का मानव से मानव संक्रमण वैश्विक स्तर पर कम है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad