Advertisement

हलद्वानी हिंसा : 2 मरे, उत्तराखंड, यूपी हाई अलर्ट पर; पुलिस ने कहा- हमलावरों के खिलाफ एनएसए लगाया जाएगा एनएसए

हलद्वानी के बनभूलपुरा में मलिक का बगीचा में अदालत के आदेश के बाद सरकारी अधिकारियों की एक टीम ने भारी...
हलद्वानी हिंसा : 2 मरे, उत्तराखंड, यूपी हाई अलर्ट पर; पुलिस ने कहा- हमलावरों के खिलाफ एनएसए लगाया जाएगा एनएसए

हलद्वानी के बनभूलपुरा में मलिक का बगीचा में अदालत के आदेश के बाद सरकारी अधिकारियों की एक टीम ने भारी पुलिस दल के साथ एक मदरसे और एक मस्जिद को तोड़ने का प्रयास किया, जिसके बाद टकराव के बाद हिंसा भड़क उठी। अधिकारियों ने मदरसा और मस्जिद को अवैध माना था, जिसके कारण उन्हें ध्वस्त कर दिया गया था।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रह्लाद मीना ने कहा कि मदरसा और मस्जिद अवैध रूप से अतिक्रमित सरकारी भूमि पर थे और अदालत के आदेश के अनुपालन में पुलिस और प्रांतीय सशस्त्र कांस्टेबुलरी (पीएसी) कर्मियों की भारी उपस्थिति में विध्वंस किया गया।

जैसे ही दोनों संरचनाओं को ध्वस्त करना शुरू हुआ, बड़ी संख्या में महिलाओं सहित गुस्साए निवासी कार्रवाई का विरोध करने के लिए सड़कों पर उतर आए। उन्हें बैरिकेड्स तोड़ते और विध्वंस अभ्यास में लगे पुलिस कर्मियों के साथ बहस करते देखा गया।

अधिकारियों ने बताया कि जैसे ही एक बुलडोजर ने मदरसे और मस्जिद को ढहाया, भीड़ ने पुलिस कर्मियों, नगर निगम कर्मियों और पत्रकारों पर पथराव किया, जिसमें 60 से अधिक लोग घायल हो गए। उन्होंने कहा, ''प्रशासन ने यहां (हल्द्वानी में) त्वरित कार्रवाई की और स्थिति को नियंत्रण में कर लिया। कुछ शरारती तत्वों ने उत्तराखंड का माहौल बिगाड़ने की कोशिश की है।''

उन्होंने कहा, उचित जांच चल रही है और जिसने भी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया है, उसे दंडित किया जाएगा शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने हिंसा के लिए भाजपा द्वारा बनाए गए "ध्रुवीकरण" को जिम्मेदार ठहराया। "जब इरादा सिर्फ ध्रुवीकरण का होता है, तो यही होता है...कर्फ्यू लगाया जाता है, मणिपुर की घटनाओं को देखें। हर राज्य में, भाजपा ने ऐसी स्थिति पैदा कर दी है जहां उसे ध्रुवीकरण से फायदा होगा। उनका आजमाया हुआ और परखा हुआ मॉडल ध्रुवीकरण करना है लोग वोट के लिए।''

"मुझे उम्मीद है कि गृह मंत्री इस पर संज्ञान लेंगे," चतुर्वेदी ने कहा, "अगर पुलिस पर हमला किया गया है तो यह शर्मनाक है, यह दर्शाता है कि भाजपा शासित राज्यों में गुंडागर्दी किस तरह व्याप्त है।" राज्यसभा सांसद बृजलाल ने मदरसे को ढहाए जाने को - जिसके बाद हिंसा भड़की - एक उचित कदम बताया। उन्होंने कहा, "अतिक्रमण हटाना सही है। यहां तक कि पहाड़ों पर भी उन्होंने 'मजार' बना ली हैं..."

'साजिश': हल्द्वानी हिंसा पर बीजेपी सांसद ने कहा, भाजपा सांसदों ने शुक्रवार को कहा कि उत्तराखंड के हलद्वानी में हुई हिंसा एक ''साजिश'' प्रतीत होती है और उन्होंने दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की। राज्यसभा सांसद हरनाथ यादव ने दंगाइयों को देखते ही गोली मारने के आदेश की मांग की।

गुरुवार की हिंसा के बारे में पूछे जाने पर, उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सांसद यादव ने कहा, "हल्द्वानी में हुई घटना एक साजिश है। बम, देशी पिस्तौल और अन्य हथियारों का इस्तेमाल किया गया और सरकारी अधिकारियों और पुलिस पर हमला किया गया। ऐसा होना चाहिए।" दंगाइयों को देखते ही गोली मारने का आदेश... उनके साथ नरमी बरतने की जरूरत नहीं है।''

शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने हिंसा के लिए भाजपा द्वारा बनाए गए "ध्रुवीकरण" को जिम्मेदार ठहराया। "जब इरादा सिर्फ ध्रुवीकरण का होता है, तो यही होता है...कर्फ्यू लगाया जाता है, मणिपुर की घटनाओं को देखें। हर राज्य में, भाजपा ने ऐसी स्थिति पैदा कर दी है जहां उसे ध्रुवीकरण से फायदा होगा। उनका आजमाया हुआ और परखा हुआ मॉडल ध्रुवीकरण करना है लोग वोट के लिए,'' उसने कहा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad