Advertisement

हरियाणा सरकार ने 28 अगस्त को 'शोभा यात्रा' से पहले नूंह में लगाया इंटरनेट पर प्रतिबंध, सोशल मीडिया पर अफवाहों को रोकने के लिए लिया फैसला

नियोजित 'शोभा यात्रा' के जवाब में हरियाणा सरकार ने नूंह में मोबाइल इंटरनेट और बल्क एसएमएस सेवाओं को 28...
हरियाणा सरकार ने 28 अगस्त को 'शोभा यात्रा' से पहले नूंह में लगाया इंटरनेट पर प्रतिबंध, सोशल मीडिया पर अफवाहों को रोकने के लिए लिया फैसला

नियोजित 'शोभा यात्रा' के जवाब में हरियाणा सरकार ने नूंह में मोबाइल इंटरनेट और बल्क एसएमएस सेवाओं को 28 अगस्त तक निलंबित कर दिया है। शनिवार को हरियाणा सरकार ने घोषणा की कि उन्होंने सोमवार की रैली से पहले 'असामाजिक तत्वों' के माध्यम से सोशल मीडिया पर अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए यह कदम उठाने का फैसला किया है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) टी वी एस एन प्रसाद ने निलंबन आदेश जारी किया। प्रसाद द्वारा जारी आदेश में कहा गया है, "यह आदेश जिला नूंह के अधिकार क्षेत्र में शांति और सार्वजनिक व्यवस्था की गड़बड़ी को रोकने के लिए जारी किया गया है और 26 अगस्त, 1200 बजे से 28 अगस्त, 2359 बजे तक प्रभावी रहेगा।"

इससे पहले शुक्रवार को, नूंह के उपायुक्त ने एसीएस (गृह) को पत्र लिखकर उनके संज्ञान में लाया था कि जिले में 28 अगस्त को 'बृज मंडल शोभा यात्रा' के लिए 'सर्व जातीय हिंदू महापंचायत' का आह्वान किया गया है और शांति भंग करने के लिए असामाजिक तत्वों द्वारा सोशल मीडिया/बल्क संदेशों के दुरुपयोग की आशंका है।

कथित तौर पर, डीसी ने लिखा, "इसलिए, किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए नूंह जिले में सभी मोबाइल इंटरनेट और बल्क एसएमएस सेवा को निलंबित करना आवश्यक है," उन्होंने एसीएस (गृह) से आवश्यक निर्देश जारी करने का अनुरोध किया।

अपने शनिवार के आदेश में, प्रसाद ने कथित तौर पर कहा कि इंटरनेट के माध्यम से अफवाहों और भड़काऊ सामग्री के प्रसार के माध्यम से नूंह में सार्वजनिक उपयोगिताओं में व्यवधान, सार्वजनिक संपत्तियों और सुविधाओं को नुकसान और सार्वजनिक कानून और व्यवस्था में गड़बड़ी की स्पष्ट संभावना है।

उन्होंने मोबाइल इंटरनेट सेवाओं (2जी, 3जी, 4जी, 5जी, सीडीएमए, जीपीआरएस), बल्क एसएमएस (बैंकिंग और मोबाइल रिचार्ज को छोड़कर) और वॉयस कॉल को छोड़कर मोबाइल नेटवर्क पर प्रदान की जाने वाली सभी डोंगल सेवाओं को अस्थायी रूप से निलंबित करने का आदेश दिया।

हरियाणा सरकार ने पहले सांप्रदायिक झड़पों के बाद नूंह में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया था। 31 जुलाई को विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के एक धार्मिक जुलूस पर भीड़ द्वारा हमला किए जाने के बाद नूंह में हुई सांप्रदायिक झड़प में दो होम गार्ड और एक मौलवी सहित छह लोगों की मौत हो गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad