Advertisement

यौन उत्पीड़न के आरोपी हरियाणा के मंत्री संदीप सिंह ने छोड़ा खेल विभाग, नैतिक आधार पर उठाया कदम

यौन उत्पीड़न मामले में आरोपी हरियाणा के मंत्री संदीप सिंह ने रविवार को अपना खेल विभाग यह कहते हुए छोड़...
यौन उत्पीड़न के आरोपी हरियाणा के मंत्री संदीप सिंह ने छोड़ा खेल विभाग, नैतिक आधार पर उठाया कदम

यौन उत्पीड़न मामले में आरोपी हरियाणा के मंत्री संदीप सिंह ने रविवार को अपना खेल विभाग यह कहते हुए छोड़ दिया कि उन्होंने नैतिक आधार पर यह कदम उठाया है। 36 वर्षीय भाजपा नेता के खिलाफ यौन उत्पीड़न और गलत तरीके से बंधक बनाने के आरोप में राज्य की एक महिला जूनियर एथलेटिक्स कोच की शिकायत पर चंडीगढ़ पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज करने के एक दिन बाद यह घटनाक्रम सामने आया है।  हालांकि, सिंह ने आरोपों को निराधार बताते हुए खारिज कर दिया और एक स्वतंत्र जांच की मांग की। रविवार को सिंह ने कहा कि उन्होंने खेल विभाग छोड़ दिया है।

पूर्व ओलंपियन और कुरुक्षेत्र के पिहोवा से पहली बार विधायक बने सिंह के पास प्रिंटिंग और स्टेशनरी विभाग भी है। हालांकि उन्होंने कैबिनेट से इस्तीफा नहीं दिया है। मंत्री द्वारा कोच के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने के बाद शनिवार को हरियाणा के पुलिस महानिदेशक ने एक समिति का गठन किया, जिसमें दावा किया गया कि उसने उनकी छवि खराब की है। जब तक समिति अपनी रिपोर्ट नहीं देती, सिंह ने कहा, वह नैतिक आधार पर अपना खेल विभाग मुख्यमंत्री को सौंप रहे हैं।  उन्होंने दोहराया कि महिला कोच द्वारा उन पर लगाए गए आरोप निराधार हैं।

चंडीगढ़ पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा, ''हरियाणा की एक महिला कोच द्वारा खेल मंत्री हरियाणा के खिलाफ की गई शिकायत के मामले में दिनांक 31.12.2022... का मामला चंडीगढ़ के सेक्टर 26 थाने में दर्ज किया गया है और इसकी जांच की जा रही है।'' सिंह के खिलाफ धारा 354 (महिला की लज्जा भंग करने के इरादे से हमला या आपराधिक बल का प्रयोग), 354 ए (यौन उत्पीड़न), 354 बी (उसे नग्न होने के लिए मजबूर करना), 342 (गलत कारावास) और 506 आपराधिक धमकी) भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), के तहत मामला दर्ज किया गया है। प्रवक्ता ने कहा।

जूनियर एथलेटिक्स कोच ने गुरुवार को सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए और एक दिन बाद पुलिस में शिकायत दर्ज कराई। महिला कोच की शिकायत मिलने के बाद चंडीगढ़ पुलिस ने पहले कहा था कि मंत्री के खिलाफ आरोपों की जांच की जाएगी>

महिला ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा, "मैंने यहां एसएसपी मैडम (वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक) को शिकायत दी है। मुझे उम्मीद है कि मुझे न्याय मिलेगा और चंडीगढ़ पुलिस मेरी शिकायत की जांच करेगी।" उसने आरोप लगाया है कि जिम में उसे देखने के बाद सिंह ने उससे इंस्टाग्राम पर संपर्क किया और मिलने के लिए जोर देता रहा।

उन्होंने मुझे इंस्टाग्राम पर मैसेज किया और कहा कि मेरा नेशनल गेम्स सर्टिफिकेट पेंडिंग है और इस संबंध में मिलना चाहता हूं। महिला ने कहा, "दुर्भाग्य से, मेरा प्रमाणपत्र मेरे महासंघ द्वारा खो दिया गया है और मैं इसे संबंधित अधिकारियों के साथ उठा रही हूं।"

शिकायत के अनुसार, महिला सिंह के पास उनके आवास-सह-कैंप कार्यालय में कुछ अन्य दस्तावेजों के साथ मिलने के लिए तैयार हो गई। जब वह वहां गई, तो मंत्री ने उससे छेड़छाड़ की, उसने दावा किया।

महिला ने आरोप लगाया, "वह मुझे अपने निवास के एक साइड केबिन में ले गया ... मेरे दस्तावेज़ साइड टेबल पर रखे और अपना हाथ मेरे पैर पर रख दिया। फिर उसने कहा कि जब उसने मुझे पहली बार देखा, तो उसने मुझे पसंद किया ... उसने कहा तुम मुझे खुश रखो और मैं तुम्हें खुश रखूंगी,।" उसने आरोप लगाया, ''मैंने उसका हाथ हटा दिया और उसने मेरी टी-शर्ट भी फाड़ दी।

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पहले आरोपों की निष्पक्ष जांच की मांग की थी, जबकि इंडियन नेशनल लोकदल ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली सरकार से सिंह को तुरंत बर्खास्त करने और मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल गठित करने के लिए कहा था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad