Advertisement

हरियाणा: विहिप की शोभा यात्रा को लेकर सरकार की अवहेलना के कारण नूंह में बढ़ाई गई सुरक्षा, सीमा सील; शैक्षणिक संस्थान किए गए बंद

हरियाणा के नूंह में हजारों पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवानों को तैनात किया गया है और जिले की सीमाएं...
हरियाणा: विहिप की शोभा यात्रा को लेकर सरकार की अवहेलना के कारण नूंह में बढ़ाई गई सुरक्षा, सीमा सील; शैक्षणिक संस्थान किए गए बंद

हरियाणा के नूंह में हजारों पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवानों को तैनात किया गया है और जिले की सीमाएं निर्धारित की गई हैं क्योंकि राज्य सरकार और हिंदूवादी संगठन सोमवार को आमने-सामने की स्थिति में दिख रहे हैं।

सोमवार को संभावित धार्मिक जुलूस से पहले नूंह और उसके आसपास सुरक्षा बढ़ा दी गई है। जिले की सीमाएं सील कर दी गई हैं और जिला प्रशासन बाहरी लोगों को जिले में प्रवेश नहीं करने देगा। अधिकारियों ने बताया, "पुलिस ने विभिन्न बिंदुओं पर बैरिकेड्स की कई परतें लगाई हैं और नूंह में प्रवेश करने वाले वाहनों की सुरक्षा कर्मियों द्वारा गहन जांच की गई।"

क्षेत्र में पुलिस और अर्धसैनिक बलों के हजारों कर्मियों को तैनात किया गया है और क्षेत्र में चौकियां स्थापित की गई हैं। नूंह में शनिवार से सोमवार तक इंटरनेट और बल्क एसएमएस सेवाओं पर पहले ही प्रतिबंध लगाया जा चुका है। नूंह के उपायुक्त धीरेंद्र खडगटा ने रविवार को कहा कि स्कूल, कॉलेज और बैंकों को भी सोमवार को बंद रखने का आदेश दिया गया है।

हरियाणा सरकार ने सोमवार को बृज मंडल शोभा यात्रा की अनुमति देने से इनकार कर दिया है, लेकिन विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) ने अनुमति की अस्वीकृति और इसकी बार-बार पुनरावृत्ति को खारिज कर दिया है और कहा है कि यात्रा फिर भी निकाली जाएगी और सुबह 11 बजे शुरू होगी सोमवार को।

यह वही धार्मिक जुलूस है जो 31 जुलाई को संपन्न नहीं हो सका था जब उस पर भीड़ ने हमला कर दिया था। 31 जुलाई को नूंह में वीएचपी द्वारा आयोजित एक धार्मिक जुलूस पर हमला हुआ. इसमें दो होम गार्ड जवानों समेत पांच लोगों की मौत हो गयी. इसके बाद हिंसा पास के गुरुग्राम जिले में फैल गई जहां मस्जिदों और दुकानों पर हमला किया गया और एक मुस्लिम मौलवी की हत्या कर दी गई।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को लोगों से धार्मिक जुलूस निकालने के बजाय अपने नजदीकी मंदिरों में जाने का आग्रह किया, लेकिन विहिप ने सरकार की बार-बार अवहेलना की और कहा कि "तीर्थयात्रा" के लिए किसी अनुमति की आवश्यकता नहीं है और यह सोमवार को नूंह में सुबह 11 बजे शुरू होगी।

विहिप की अवज्ञा के मद्देनजर, नूंह में सुरक्षा बढ़ा दी गई है और जिले में इंटरनेट और थोक एसएमएस सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। वीएचपी ने अनुमति देने से इनकार किया खारिज, कहा यात्रा के लिए अनुमति की जरूरत नहीं।

विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने सोमवार को बृज मंडल शोभा यात्रा नहीं निकालने के हरियाणा सरकार के निर्देश की अवहेलना की है और घोषणा की है कि यह सुबह 11 बजे शुरू होगी। विहिप ने यह भी कहा है कि धार्मिक जुलूसों के लिए किसी अनुमति की आवश्यकता नहीं है और इसीलिए जुलूस आगे बढ़ेगा। यह वही यात्रा है जो 31 जुलाई को भीड़ के पत्थरों, लाठियों और गोलियों से हमले के बाद समाप्त नहीं हो सकी थी। लगभग 2,500 लोगों ने एक मंदिर में शरण ली, जहां वे कई घंटों तक फंसे रहे और पुलिस ने उन्हें बचाया। नूंह में जुलूस पर हुए हमले में पांच लोग मारे गए और गुरुग्राम में मस्जिदों और दुकानों पर हुए हमले में एक मुस्लिम मौलवी की मौत हो गई।

विहिप के राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा, "अभिषेक यात्रा 28 तारीख को निकाली जाएगी, जो श्रावण मास (हिंदू कैलेंडर में एक महीना) का आखिरी सोमवार है। चूंकि यह एक तीर्थयात्रा है, इसलिए इसके लिए किसी अनुमति की आवश्यकता नहीं है। यह एक देश है तीर्थस्थलों की...अनुमति देने से इनकार करने का कोई सवाल ही नहीं है।" हालांकि, वीएचपी ने कहा कि मेवात क्षेत्र के बाहर से कोई भी व्यक्ति यात्रा में हिस्सा नहीं लेगा। मेवात के बाहर के लोगों के लिए, विहिप ने कहा कि उन्हें इलाकों के मंदिरों में 'अभिषेक' अनुष्ठान करना चाहिए।

विहिप ने ट्विटर पर एक बयान में कहा "मेवात के बाहर से हिंदू समुदाय को बुलाने के बजाय, वीएचपी ने पूरे राज्य के लिए एक साझा कार्यक्रम की घोषणा की है। 'अभिषेक' कार्यक्रम राज्य के हर हिस्से में आयोजित किया जाएगा और "क्षेत्र का हिंदू समुदाय सुबह 11 बजे अपने इलाकों के शिव मंदिरों में भाग लेगा।" विहिप ने यह भी कहा कि 'सर्व हिंदू समाज' यात्रा निकाल रहा है और विहिप इसका समर्थन कर रही है।

अलग से, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने दोहराया है कि जुलूस की कोई अनुमति नहीं है। खट्टर ने लोगों से किसी भी जुलूस का आयोजन करने के बजाय पास के मंदिरों में जाने का भी आग्रह किया।

उन्होंने कहा, ''महीने की शुरुआत में जिस तरह की घटना वहां (नूंह) हुई, उसे देखते हुए यह सुनिश्चित करना सरकार का कर्तव्य है कि इलाके में कानून व्यवस्था बनी रहे. हमारी पुलिस और प्रशासन ने यह निर्णय लिया है कि इसके बजाय यात्रा (ब्रज मंडल शोभा यात्रा) निकालने के लिए, लोगों को पास के मंदिरों में जाना चाहिए और प्रार्थना करनी चाहिए। यात्रा की अनुमति नहीं दी गई है, लेकिन लोग जा सकते हैं और मंदिरों में प्रार्थना कर सकते हैं क्योंकि यह सावन का महीना है।''

नूंह में सीआरपीसी की धारा 144 भी लगाई गई है, जो बड़े सार्वजनिक समारोहों की अनुमति नहीं देती है। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, एक पुलिस प्रवक्ता ने कहा कि क्षेत्र में 1,900 हरियाणा पुलिस के जवान और अर्धसैनिक बलों की 24 कंपनियां तैनात की गई हैं। प्रवक्ता ने यह भी कहा कि किसी भी बाहरी व्यक्ति को नूंह में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी और जिले के सभी प्रवेश बिंदुओं को सील कर दिया गया है। मल्हार मंदिर की ओर जाने वाला रास्ता भी बंद कर दिया गया है।

प्रवक्ता ने कहा कि केएमपी एक्सप्रेसवे और दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर यातायात जारी रहेगा। रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस प्रमुख कपूर ने सीमावर्ती राज्यों - पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ वीडियोकांफ्रेंसिंग के माध्यम से एक बैठक की अध्यक्षता की और किसी भी उभरती स्थिति से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए समन्वित प्रयासों का आह्वान किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad