Advertisement

सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक का प्रस्ताव नहीं किया अस्वीकारः स्वास्थ्य मंत्रालय

भारत में सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक कोरोना को खत्म करने के लिए वैक्सीन तैयार कर रहे...
सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक का प्रस्ताव नहीं किया अस्वीकारः स्वास्थ्य मंत्रालय

भारत में सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक कोरोना को खत्म करने के लिए वैक्सीन तैयार कर रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बात से इनकार किया है कि अपर्याप्त आंकड़ों के कारण सीरम इंस्टीट्यूट, भारत बायोटेक के आपातकालीन वैक्सीन उपयोग के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया गया है।

सूत्रों के मुताबिक, "वर्तमान में उपलब्ध अपर्याप्त सुरक्षा और दक्षता के आंकड़ों के कारण दोनों प्रस्तावों को मंजूरी नहीं दी गई है। दोनों से कुछ डेटा मांगा गया है।"केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की विषय विशेषज्ञ समिति की बुधवार को हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया।

वहीं, मंत्रालय का कहना है कि सीरम इंस्टिट्यूट और भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन के आपातकालीन प्रयोग को मना करने से संबंधी खबर पूरी तरह से फर्जी है। बता दें कि भारत में तीन दवा कंपनियों ने नियामक एजेंसी से कोविड टीके के आपात इस्तेमाल की अनुमति मांगी है।

इस बीच, बुधवार को नई दिल्ली से 64 देशों के राजनयिक हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक और बायोलाजिकल ई लिमिटेड का दौरा करने पहुंचे। भारत बायोटेक के अधिकारियों ने राजदूतों को लैब का टूर कराया और कोरोना वैक्सीन के डिवेलपमेंट के बारे में जानकारी दी। भारत में तीन दवा निर्माता कंपनियां कोविड-19 का टीका विकसित कर रही हैं। इससे पहले भारत सरकार ने गत छह नवंबर को राजदूतों को कोविड-19 का प्रसार रोकने के लिए अपने द्वारों उठाए जा रहे कदमों की जानकारी थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad