Advertisement

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा- कम हो रही कोरोना की तीसरी लहर लेकिन इन राज्यों को लेकर जताई चिंता, विदेश से आने वालों के लिए जारी की नई गाइडलाइंस

स्वास्थ्य मंत्रालय ने माना है कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर तेजी से खत्‍म हो रही है। हालांकि, केंद्र ने...
स्वास्थ्य  मंत्रालय ने कहा- कम हो रही कोरोना की तीसरी लहर लेकिन इन राज्यों को लेकर जताई चिंता, विदेश से आने वालों के लिए जारी की नई गाइडलाइंस

स्वास्थ्य मंत्रालय ने माना है कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर तेजी से खत्‍म हो रही है। हालांकि, केंद्र ने कुछ राज्यों को लेकर चिंता भी जताई है। मंत्रालय के मुताबिक, देश के 11 राज्यों में 10 से 50 हजार के बीच कोविड के सक्रिय मामले हैं। चार अन्य राज्य केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और कर्नाटक में कोरोना के 50,000 से अधिक सक्रिय मामले हैं। वहीं, कोरोना के मामलों में कमी आते देख सरकार ने अब अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के भारत आगमन की गाइडलाइन में बदलाव किया है। सरकार ने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके विदेशी यात्रियों को कई तरह की छूट दी है।

तीसरी लहर के दौरान दैनिक संक्रमण दर 20 फीसदी तक पहुंच गई थी, वह अब घटकर पांच फीसदी (4.54 फीसदी) से नीचे आ गई है। वहीं, साप्ताहिक संक्रमण दर भी पिछले कुछ दिनों से 10 फीसदी (7.57 फीसदी) से कम बनी हुई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि दुनिया में 82 ऐसे देश हैं, जिन्होंने कोवीशील्ड या कोवैक्सीन को मान्यता दी हुई है. इन देशों से आने वाले लोग वैक्सीन सर्टिफिकेट अपलोड कर सकते हैं। ऐसे लोगों को कोरोना का आरटी-पीसीआर करवाने की जरूरत नहीं होगी। मंत्रालय ने कहा कि अब जोखिम वाले देशों से आने वाले यात्रियों को क्वारंटीन रहना जरूरी नहीं होगा। मंत्रालय ने साफ किया कि विदेशों से आने वाले 2 फीसदी लोगों की रैंडम सैंपलिंग जारी रहेगी हालांकि उन्हें रिजल्ट का इंतजार करने के लिए एयरपोर्ट पर रूकने की जरूरी नहीं होगी। वे अपना सैंपल देकर बताए गए पते पर जा सकेंगे। मंत्रालय ने कहा कि उसकी यह नई गाइडलाइन 14 फरवरी की आधी रात से लागू हो जाएगी। तब तक विदेशी यात्रियों के लिए पुरानी गाइडलाइन ही जारी रहेग।

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 67,084 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान कोरोना से 1241 मौतें भी रिकॉर्ड की गईं। मंगलवार के मुकाबले देश में कोरोना के मामले में 6 प्रतिशत की कमी देखी गई है.।देश में फिलहाल कोरोना के 7 लाख 90 हजार 789 एक्टिव केस हैं। वहीं रिकवरी रेट 96.95 प्रतिशत है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad