Advertisement

24 घंटों में बिहार और झारखंड में लू लगने से 18 लोगों की मौत, इनमें 10 मतदानकर्मी भी शामिल

पिछले 24 घंटों में बिहार और झारखंड में लू लगने से कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई, जिनमें 10 मतदान कर्मी भी...
24 घंटों में बिहार और झारखंड में लू लगने से 18 लोगों की मौत, इनमें 10 मतदानकर्मी भी शामिल

पिछले 24 घंटों में बिहार और झारखंड में लू लगने से कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई, जिनमें 10 मतदान कर्मी भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि बिहार में 14 लोगों की मौत हुई, जबकि पड़ोसी झारखंड में चार लोगों की मौत हुई।

ओडिशा सरकार ने पिछले कुछ दिनों में लू लगने से पांच लोगों की मौत की पुष्टि की है, जबकि 18 संदिग्ध मामलों की जांच जारी है। बिहार के आपदा प्रबंधन विभाग के एक बयान में कहा गया है कि सबसे ज्यादा मौतें भोजपुर में हुई हैं, जहां चुनाव ड्यूटी पर तैनात पांच अधिकारियों की लू लगने से मौत हो गई। रोहतास में तीन और कैमूर तथा औरंगाबाद जिलों में एक-एक चुनाव अधिकारी की मौत हो गई। इसके अलावा, राज्य के विभिन्न हिस्सों में चार अन्य लोगों की मौत हो गई।

बयान में कहा गया है कि मृतकों के परिवारों को अनुग्रह राशि देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। राज्य भीषण गर्मी से जूझ रहा है, कई जगहों पर पारा 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया है। गुरुवार को बक्सर में सबसे अधिक 47.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। लू की स्थिति के कारण सभी स्कूल, कोचिंग संस्थान और आंगनवाड़ी केंद्र 8 जून तक बंद रहेंगे।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जिलाधिकारियों (डीएम) को स्थिति से निपटने के लिए एहतियाती कदम उठाने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) की ओर से जारी बयान के अनुसार कुमार ने निर्देश दिया कि राज्य भर में आम लोगों की सुरक्षा के लिए हर स्तर पर व्यवस्था की जानी चाहिए। बयान में उनके हवाले से कहा गया, "सभी जिलों में विभिन्न स्थानों पर पीने के पानी की पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। लोगों को लू के लक्षणों और उनकी रोकथाम के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए। बीमार होने पर सभी को तत्काल चिकित्सा सुविधा प्रदान की जानी चाहिए। लू से प्रभावित लोगों का तुरंत अस्पतालों/मेडिकल कॉलेजों में इलाज किया जाना चाहिए।"

झारखंड में लू लगने से चार लोगों की मौत हो गई, जबकि 1,326 अन्य गर्मी से संबंधित समस्याओं के कारण अस्पतालों में भर्ती हैं। सभी जिला अस्पतालों और चिकित्सा सुविधाओं को हीटस्ट्रोक रोगियों के लिए वातानुकूलित कमरे और बिस्तर आवंटित करने का निर्देश दिया गया है। झारखंड में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक डॉ. आलोक त्रिवेदी ने कहा, "झारखंड में हीटस्ट्रोक से चार लोगों की मौत हुई - तीन पलामू में और एक जमशेदपुर में। ये मौतें अस्पतालों में नहीं हुईं। गर्मी से जुड़ी समस्याओं के कारण राज्य के विभिन्न जिलों में 1,326 लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया। इनमें से अब तक हीटस्ट्रोक के 63 मामलों की पुष्टि हुई है। झारखंड के अधिकांश जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया, डाल्टनगंज और गढ़वा जैसे स्थानों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा।

ओडिशा सरकार ने पिछले कुछ दिनों में सनस्ट्रोक के कारण पांच मौतों की पुष्टि की है, अधिकारियों ने कहा कि 18 संदिग्ध मामलों की जांच जारी है। ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त सत्यब्रत साहू ने कहा कि बालासोर, ढेंकनाल, मयूरभंज, सोनपुर और बोलनगीर में एक-एक मौत की पुष्टि हुई है। उन्होंने कहा कि सनस्ट्रोक से 18 संदिग्ध मौतों की रिपोर्ट मिली है, सटीक कारण की पुष्टि के लिए पोस्टमार्टम जांच की आवश्यकता है। सुंदरगढ़ के अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट आशुतोष कुलकर्णी ने बताया कि राउरकेला के एक निजी अस्पताल में वर्तमान में हीटस्ट्रोक के 10 मरीज उपचार प्राप्त कर रहे हैं, जबकि 23 अन्य राउरकेला सरकारी अस्पताल में भर्ती हैं, सभी की हालत स्थिर है।

झारसुगुड़ा में, मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी जयकृष्ण नायक ने उल्लेख किया कि छह अप्राकृतिक मौत के मामलों की जांच की जा रही है ताकि यह पता लगाया जा सके कि वे हीटस्ट्रोक के कारण थे या नहीं। प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि ज्यादातर सनस्ट्रोक मौतें पीक ऑवर्स के दौरान काम करने के कारण हुईं, जो मुख्य रूप से मजदूरों और ट्रक ड्राइवरों को प्रभावित करती हैं। जिला प्रशासनों को इन मौतों की जांच करने का निर्देश दिया गया है, साथ ही आपदा प्रबंधन अधिनियम के अनुसार पीक ऑवर्स के दौरान श्रमिकों को काम पर न लगाने की सख्त चेतावनी दी गई है।

भारतीय मौसम विभाग द्वारा 3 जून तक हीटवेव की स्थिति जारी रहने की भविष्यवाणी के साथ, साहू ने निवासियों, विशेष रूप से अविभाजित संबलपुर, सुंदरगढ़, बोलनगीर, कालाहांडी और बौध जिलों के लोगों से पीक ऑवर्स के दौरान घर के अंदर रहने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि तटीय क्षेत्रों में भी गर्म और आर्द्र मौसम की स्थिति का अनुभव होने की उम्मीद है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad